मुख्य समाचार:

World Health Day: हेल्थ कवर के 4 अहम फायदे, कोरोना जैसे संकट में सुरक्षित रहेगी आपकी सेविंग्स

यह आवश्यक है कि हमें स्वास्थ्य जरूरतों को देखते हुए पर्याप्त कवर रखना चाहिए.

April 7, 2020 9:47 AM
how Health insurance acts as a shield to protect your savings in case of unfortunate time like coronavirus outbreak some key benefits of health cover plansस्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के प्रीमियम पर आयकर अधिनियम की धारा 80डी के तहत कर कटौती कर फायदा बीमाधारक को मिलता है.

World Health Day: हर साल 7 अप्रैल को वर्ल्‍ड हेल्‍थ डे के रूप में मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य लोगों में अच्छे स्वास्थ्य को प्राप्त करने और उनकी भलाई को सुरक्षित करने के लिए जागरूकता पैदा करना है. बदलते समय के साथ भविष्य की जरूरतों को देखते हुए हमें शारीरिक, मानसिक और आर्थिक रूप से अपने को तैयार रखना चाहिए. आज देश ही नहीं पूरी दुनिया कोरोनावायरस महामारी से जूझ रहा है. ऐसे अनिश्चित समय में अधिकांश लोग अपनी जेब से चिकित्सा खर्च उठा रहे हैं और कई बार पैसे की कमी के चलते उन्हें अपनी संपत्ति बेचनी या गिरवी रखनी पड़ जाती है. ऐसे में यह आवश्यक है कि हमें स्वास्थ्य जरूरतों को देखते हुए पर्याप्त कवर रखना चाहिए.

सही समय पर प्लानिंग करना और स्वास्थ्य बीमा योजना में निवेश करना सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित करने की दिशा में पहला कदम हो सकता है. आवश्यकता के अनुसार हेल्थ कवर लेना अस्पताल में भर्ती होने की बढ़ती लागत के साथ जरूरी है. खासकर गंभीर बीमारी के समय आईसीयू के मामले में अस्पताल का खर्च तेजी से बढ़ता है. इसलिए हेल्थ कवर समय के साथ पर्याप्त होना जरूरी है. आइए जानते हैं हेल्थ कवर के 4 प्रमुख फायदे:

मेडिकल खर्च का कवर

अस्पताल में भर्ती होने और एडवांस इलाज के समय में हेल्थ इंश्योरेंस यानी स्वास्थ्य बीमा व्यक्ति के लिए एक आ​र्थिक ढाल के रूप में काम करता है. ऐसे कठिन समय में यह आपकी सेविंग्स को बचाता है. हेल्थ कवर यह सुनिश्चित करता है कि आप डेकेयर खर्च, बीमारी से इलाज का खर्च, एम्बुलेंस खर्च के लिए और अस्पताल में भर्ती के बाद के खर्च के लिए कवर प्राप्त करें. इसके अलावा, उपयुक्त हेल्थ कवर आपके पास है तो आप किसी भी समय और कहीं भी बेहतर चिकित्सा उपचार हासिल कर सकते हैं.

HDFC बैंक में भी डोनेट हो सकेगा PM केयर्स के लिए पैसा, ये हैं खाता संख्या, UPI व अन्य डिटेल

टैक्‍स लाभ का फायदा

स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के लिए चुकाए गए प्रीमियम पर आयकर अधिनियम की धारा 80डी के तहत कर कटौती कर फायदा बीमाधारक को मिलता है. धारा 80डी के तहत प्रीमियम पर कर कटौती की सीमा इंडिविजुअल के लिए 15,000 रुपये या वरिष्ठ नागरिकों (65 वर्ष से अधिक आयु) के लिए 20,000 रुपये है. इसके अतिरिक्त, निर्भर माता-पिता के लिए भुगतान किए गए प्रीमियम के लिए छूट के लिए 20,000 रुपये की राशि भी उपलब्ध है. इसलिए करदाता स्वास्थ्य बीमा में निवेश कर आयकर अधिनियम की धारा 80डी के तहत टैक्स छूट का अधिक से अधिक लाभ ले सकता है.

आपात स्थिति में स्वास्थ्य सुरक्षा

वर्तमान में अप्रत्याशित कोरोनावायरस के प्रकोप की तरह चिकित्सा की आपात स्थिति कभी भी उत्पन्न हो सकती है. इसके अलावा, बदलती जीवनशैली और बढ़ते तनाव के स्तर के कारण, लोग अब बहुत अधिक गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हैं. लोग कई वजहों तनावग्रस्त और चिंतित हो सकते हैं. जीवन में कुछ भी हो सकता है. ऐसे समय में चिकित्सा उपचार के लिए आपके पास पर्याप्त पैसा हो और इसके लिए आपको तनाव न लेना पड़े, इसके लिए जरूरी है कि उपयुक्त हेल्थ कवर हो. स्वास्थ्य बीमा में सही समय पर निवेश करने से सुरक्षा की भावना आती है और यह आपको बेहतर कल के लिए तैयार करता है.

कैशलेस क्लेम का फायदा

स्वास्थ्य बीमा आपातकालीन चिकित्सा और योजनाबद्ध हॉस्पिटलाइजेशन में कैशलेस क्लेम की सुविधा देता है. इसलिये बीमा प्रदाता कंपनी की ओर से पैनल किये गये अस्पतालों में जेब से भुगतान किए बिना किसी परेशानी के उपचार करा सकते हैं. बीमा कंपनी सीधे अस्पताल के साथ क्लेम का निपटान करेगी.

अधिकांश भारतीयों के पास पर्याप्त स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी नहीं है. इसका प्रमुख कारण स्वास्थ्य बीमा और फाइनेंशियल प्लानिंग के महत्व के बारे में जागरूकता की कमी है. यह समझना चाहिए कि आप उचित कवर के साथ एक उचित बीमा प्राप्त कर स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठा सकते हैं. इससे आपको और आपके परिवार को स्वास्थ्य के मुद्दों से उत्पन्न होने वाले किसी भी आर्थिक जरूरत पर पर्याप्त सहायता मिलती है. इस हेल्‍थ हार्ट डे पर, अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए अपने वित्तीय पोर्टफोलियो में स्वास्थ्य बीमा जोड़ने का संकल्प अवश्‍य लें.

(By: अंजली मल्होत्रा, चीफ कस्‍टमर, मार्केटिंग, डिजिटल एवं IT अफसर, अवीवा इंडिया)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. World Health Day: हेल्थ कवर के 4 अहम फायदे, कोरोना जैसे संकट में सुरक्षित रहेगी आपकी सेविंग्स

Go to Top