सर्वाधिक पढ़ी गईं

RIL Share Price Today: रिलायंस के शेयर दो दिन में 5% तक टूटे, जानिए निवेश के बारे में क्या कहते हैं एक्सपर्ट

मुकेश अंबानी ने गुरुवार को अपने महत्वाकांक्षी न्यू एनर्जी प्लान का एलान किया, जिसके तहत कंपनी अगले तीन वर्षों में 75 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी.

Updated: Jun 25, 2021 2:19 PM
How far can RIL share price rise on Mukesh Ambani new energy push Brokerages mixed check targetsरिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर भाव गुरुवार 24 जून से लेकर आज 25 जून तक 5 फीसदी टूट चुके हैं.

Reliance Industries Share Price: रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर गुरुवार 24 जून से लेकर शुक्रवार 25 जून तक 5 फीसदी टूट चुके हैं. एक दिन पहले मुकेश अंबानी ने अपने महत्वाकांक्षी न्यू एनर्जी प्लान्स का एलान किया जिसके तहत कंपनी अगले तीन वर्षों में 75 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इसके बावजूद इसके शेयर आज टूटे हैं. एनालिस्ट्स नए एनर्जी बिजनेस को रिलायंस ग्रुप के लिए अगला बड़ा मुनाफे वाला कारोबार मान रहे हैं, लेकिन शेयर के भाव देखकर लगता है निवेशकों को अब तक इस बात का भरोसा नहीं हो पाया है.

शुक्रवार की बात करें तो रिलायंस के शेयर 2.6 फीसदी टूटकर 2097 रुपये तक लुढ़क गए. सेंसेक्स पर सबसे खराब प्रदर्शन इसी का है. एनालिस्ट्स न सिर्फ न्यू एनर्जी बिजनेस के ऐलान को लेकर उत्साहित हैं बल्कि न्यू जियोफोन व जियो के अतिरिक्त निवेश के बारे में भी सकारात्मक रुख अपनाए हुए हैं.

Reliance AGM: रिलायंस रिटेल 3 साल में देगी 10 लाख नौकरियां, मुकेश अंबानी ने सालाना बैठक में किया एलान

कोटक सिक्योरिटीज के एनालिस्टों का मानना है कि रिलायंस के नए एनर्जी कारोबार को पॉलिसी इंसेटिव्स से सहारा मिलेगा. कोटक सिक्योरिटीज के मुताबिक अप्रैल 2022 से सोलर पीवी सेल्स और मॉड्यूल पर 25-40 फीसदी के प्रस्तावित आयात शुल्क से देश में सोलर एनर्जी इक्विपमेंट के निर्माण को प्रोत्साहन मिलेगा. एडेलवेइस (Edelweiss) के एनालिस्ट्स के मुताबिक रिटेल और न्यू एनर्जी सेक्टर में विस्तार सकारात्मक है और न्यू एनर्जी सेक्टर ग्रोथ का अगला बड़ा अवसर बनने वाला है.

भारतीय सीमा के पास चीन ने शुरू किया बुलेट ट्रेन, 48 घंटे का सफर 13 घंटे में हो जाएगा पूरा

स्टॉक आउटलुक और टारगेट प्राइस

  • मोतीलाल ओसवाल: ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने 2430 रुपये प्रति शेयर के टारगेट प्राइस पर इसे Buy की रेटिंग दी है. एनालिस्ट्स के मुताबिक फीचर फोन मार्केट और डिजिटल बिजनस में कंपनी का दखल बढ़ेगा और रेवेन्यू बढ़ेगा. कंपनी खुदरा कारोबार में भी विस्तार करेगी.
  • कोटक सिक्योरिटीज: 2200 के फेयर वैल्यू पर कोटक सिक्योरिटीज ने ऐड रेटिंग बनाए रखा है.
  • एचडीएफसी सिक्योरिटीज: 2280 रुपये के टारगेट प्राइस पर एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने ऐड की रेटिंग दी है. हालांकि इससे पहले ब्रोकरेज फर्म ने 2285 का टारगेट प्राइस तय किया था. ब्रोकरेज फर्म का मानना है कि यह स्टॉक अभी 10.9x मार्च-23E EV/EBITDA और 21.0x मार्च-23 E EPS पर ट्रेड कर रहा है.
  • एडेलवेइस – एडेलवेइस (Edelweiss) के एनालिस्ट्स ने होल्ड रेटिंग दी है. उनके मुताबिक रिलायंस का FAANG के समान वैल्यूएशन (जियो प्लेटफॉर्म्स व जियो रिटेल) मिसप्लेस्ड है क्योंकि ओटूसी (ऑयल टू केमिकल) और टेलीकॉम बिजनेस का कंपनी की कुल वैल्यू में 70 फीसदी योगदान है.
  • एमके ग्लोबल: ब्रोकरेज फर्म एमके ग्लोबल (Emkay Global) ने इसे होल्ड की रेटिंग दी है और टारगेट प्राइस को 2060 रुपये से बढ़ाकर 2330 रुपये प्रति शेयर कर दिया है.

(इस स्टोरी में स्टॉक रिकमंडेशन रिसर्च एनालिस्ट्स और ब्रोकरेज फर्म्स ने दिए हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन किसी भी प्रकार की निवेश सलाह की जिम्मेदारी नहीं लेता है. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन होते हैं. निवेश का कोई भी फैसला लेने से पहले अपने सलाहकार से जरूर संपर्क कर लें.)

(आर्टिकल: क्षितिज भार्गव)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. RIL Share Price Today: रिलायंस के शेयर दो दिन में 5% तक टूटे, जानिए निवेश के बारे में क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Go to Top