सर्वाधिक पढ़ी गईं

Credit Score: खराब क्रेडिट स्कोर बिगाड़ सकता है आपके बनते काम, जानिए क्यों इसे बेहतर रखना है जरूरी

एक अच्छी क्रेडिट हिस्ट्री आपके ओवरऑल क्रेडिट रिपोर्ट को बेहतर बनाने में मदद करती है. अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो आपको कम ब्याज दर पर लोन मिल सकता है.

September 29, 2021 12:28 PM
How does good and bad credit history affect your prospects of securing a loan on favourable terms?अनुकूल शर्तों पर कर्ज लेने के लिए व्यक्ति को हमेशा अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर रखना चाहिए.

Credit Score: कर्ज लेने के बाद शख्स पर अपने भविष्य की कमाई से उसे चुकाने का एक दबाव बन जाता है, इसलिए कहा जाता है कि जब तक बहुत जरूरी ना हो, कर्ज लेने से बचना चाहिए. हालांकि कई बार कुछ ऐसी मजबूरियां होती हैं, जहां हमें ना चाहते हुए भी कर्ज लेना पड़ जाता है. अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को कर्ज बड़ी आसानी से मिल जाता है, जबकि कुछ लोगों को इसमें काफी पापड़ बेलने पड़ते हैं. दरअसल कोई बैंक या वित्तीय संस्थान आपको कर्ज देगा या नहीं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका क्रेडिट स्कोर कैसा है. इसलिए कहा जाता है कि अनुकूल शर्तों पर कर्ज लेने के लिए व्यक्ति को हमेशा अपने क्रेडिट स्कोर को बेहतर रखना चाहिए.

SmartCoin के को-फाउंडर और CEO रोहित गर्ग के अनुसार, “एक व्यक्ति के जीवन में कई तरह के उतार-चढ़ाव आते हैं. इसलिए आपको किसी भी समय कर्ज की जरूरत पड़ सकती है. किसी भी फिनटेक उद्यम या NBFC से लोन लेने के लिए, आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. सबसे अहम बात यह है कि आपकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी हो. कोई भी बैंक लोन देने से पहले आपकी क्रेडिट हिस्ट्री देखती है.” अपने क्रेडिट प्रोफाइल को बेहतर बनाने के लिए एक व्यक्ति के पास एक अच्छे क्रेडिट स्कोर के साथ ही एक क्लीन क्रेडिट हिस्ट्री का भी होना जरूरी है.

यहां हम बताएंगे कि एक अच्छी क्रेडिट हिस्ट्री आपको लोन दिलाने में कैसे मदद करती है.

  • एक अच्छी क्रेडिट हिस्ट्री आपके ओवरऑल क्रेडिट रिपोर्ट को बेहतर बनाने में मदद करती है. अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो आपको कम ब्याज दर पर लोन मिल सकता है.
  • क्रेडिट स्कोर अच्छा होने पर बैंक या वित्तीय संस्थान आपके आवेदन को जल्दी अप्रुव करते हैं और लोन संबंधित प्रक्रियाओं में भी ज्यादा समय नहीं लगता. अगर कोई मेडिकल इमरजेंसी है और आपको जितनी जल्दी हो सके, लोन चाहिए तो एक अच्छा क्रेडिट स्कोर इसमें आपकी काफी मदद कर सकता है.
  • अगर आप बकाया राशि का समय पर पुनर्भुगतान करते हैं तो बैंक आपको एक जिम्मेदार और विश्वसनीय उधारकर्ता मानती है.
  • एक अच्छी क्रेडिट हिस्ट्री का मतलब है कि आप ढेर सारे क्रेडिट विकल्पों में से अपना पसंदीदा विकल्प चुन सकते हैं. आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होगा तो आपके पास कर्ज लेते समय ढेर सारे ऑप्शन होंगे. आप इनमें से सबसे बेहतर विकल्प चुन सकते हैं.

इसके विपरीत, अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं है तो आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. यहां हम बताएंगे कि खराब क्रेडिट स्कोर के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

  • अगर आप खरीदारी या कर्ज की चुकौती में लापरवाही बरतते हैं, तो आपको उधार देने वाली कंपनियों और अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है.
  • आपके पास कर्ज लेते वक्त ज्यादा विकल्प नहीं होगा, क्योंकि ज्यादातर बैंक या वित्तीय संस्थान एक खराब क्रेडिट स्कोर वाले शख्श को कर्ज नहीं देना चाहते.
  • आपके द्वारा लोन के लिए सबमिट किए गए आवेदन को खराब क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर खारिज कर दिया जाएगा.
  • कई कंपनियां किसी भी शख्स को नौकरी देने से पहले एक औपचारिक प्रक्रिया के हिस्से के रूप में आवेदक के क्रेडिट हिस्ट्री को वेरिफाई करते हैं. अगर आपकी क्रेडिट हिस्ट्री अच्छी नहीं है तो आपको नौकरी के लिए चुने जाने की संभावना भी कम हो जाती है.
  • इतना ही नहीं, अगर आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो खराब क्रेडिट स्कोर, आपके लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है. ऐसे में कोई भी बैंक आपका लोन आवेदन स्वीकार नहीं करेगी.

गर्ग कहते हैं कि इन वजहों से एक अच्छे क्रेडिट स्कोर का होना बेहद जरूरी है. एक अच्छा क्रेडिट स्कोर आपका भविष्य तय कर सकता है. आपने अपने जीवन में जो गोल्स तय किये हैं, उन्हें प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकता है. एक नियमित अंतराल पर अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करते रहना चाहिए. इससे किसी भी तरह की गड़बड़ी होने पर तुरंत पता चल जाएगा और इस तरह आप अपने क्रेडिट स्कोर को खराब होने से बचा सकते हैं. इसके अलावा, जिन लोगों का क्रेडिट स्कोर अच्छा है, उन्हें भी इसे मेंटेन रखने के लिए जरूरी उपाय करते रहना चाहिए.

(Article: Amitava Chakrabarty)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Credit Score: खराब क्रेडिट स्कोर बिगाड़ सकता है आपके बनते काम, जानिए क्यों इसे बेहतर रखना है जरूरी

Go to Top