मुख्य समाचार:

होली से सीखें मनी मैनेजमेंट; पैसा रहेगा सेफ, बढ़ता रहेगा निवेश पर रिटर्न

होली के त्योहार से आप अपने पैसों का मैनेजमेंट भी सीख सकते हैं.

March 10, 2020 9:20 AM
how can you save money manage your money and investment secure your money and do financial planning holi teaches youहोली के त्योहार से आप अपने पैसों का मैनेजमेंट भी सीख सकते हैं.

Financial Tips From Holi: रंगों का त्योहार होली पूरे भारत में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. इस त्योहार का अपना सांस्कृतिक महत्व है, इसे बुराई पर अच्छाई की जीत के तौर पर देखा जाता है. लेकिन इसके साथ ही होली के त्योहार से आप अपने पैसों का मैनेजमेंट भी सीख सकते हैं. होली से आप पैसों को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं, निवेश कहां और कैसे करना है, निवेश करते समय किन बातों का ध्यान रखना हैं, यह सीखते हैं. लंबी अवधि में अपने वित्तीय लक्ष्यों को कैसे हासिल करना है और अपनी वित्तीय सेहत को कैसे अच्छा बनाना है, होली के त्योहार से हमें पता चलता है.

पैसे की सुरक्षा

जिस तरह आप होली के त्योहार पर अपनी त्वचा, बाल और दूसरों की सुरक्षा का ध्यान रखते हैं ताकि होली का त्योहार अच्छे तरीके से बीते और यादगार रहे, उसी तरह जब आप निवेश के लिए अपना पोर्टफोलियो चुनते हैं, उस समय इस बात का ध्यान रखें कि आप कितना जोखिम ले सकते हैं और जहां आप निवेश कर रहे हैं, वहां कितना रिस्क और रिटर्न हो सकता है. उदाहरण के लिए अगर आप जोखिम नहीं ले सकते, तो इक्विटी में निवेश करने से दूर रहें और बैंक की एफडी में निवेश करें.

अपने वित्तीय लक्ष्यों पर केंद्रित रहें

होली के त्योहार पर जब आप किसी पर रंग या पानी डालते हैं, तो आपका पूरी तरह फोकस रखना जरूरी होता है. इसी तरह जब आप निवेश करते हैं, तो आपका पूरह तरह फोकस और मेहनती होना जरूरी है. यह आपकी बेहतर वित्तीय स्थिति और अपने फाइनेंशियल गोल जैसे बच्चे की शिक्षा का खर्च, घर या गाड़ी खरीदना, रिटायरमेंट आदि के लिए जरूरी है.

अलग-अलग जगह निवेश करें

जिस तरह होली के त्योहार पर खेले जाने वाले अलग-अलग रंगों का अपना महत्व होता है, उसी तरह आपके इन्वेस्टमेंट पोर्टफोलियो में भी विभिन्नता होनी चाहिए. आपको अलग-अलग जगहों में निवेश करना चाहिए. इसलिए आपको निवेश के अलग-अलग जरिए जैसे म्यूचुअल फंड्स, स्टॉक, बॉन्ड, बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट और स्मॉल सेविंग स्कीम्स में अपने जोखिम लेने की क्षमता और एसेट के मुताबिक निवेश करना चाहिए.

धैर्य रखें

होली पर रंगों के अलावा मिठाइयों जैसे गुजिया, मालपुआ आदि का भी महत्व है. इन मिठाइयों को बड़े धैर्य और मेहनत के साथ बनाया जाता है और जब आप उन्हें खाते हैं, तब उस मेहनत का स्वाद मिलता है. इसी तरह निवेश करते समय बचत करना और उसे सही तरीके से निवेश करने पर रही वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं. जितनी जल्दी आप बचत और निवेश करना शुरू करें, उतना ही आपको फायदा मिलेगा.

PPF Calculator: 37.5 लाख निवेश पर 79 लाख मिलेगा ब्याज, ये सरकारी खाता बना देगा करोड़पति

समीक्षा करें

होली का त्योहार अच्छाई की बुराई पर जीत के तौर पर मनाया जाता है. इस त्योहार पर हम अपनी बुरी आदतों को छोड़ते हैं और समीक्षा व आत्ममंथन करते हैं. जब हम अपने मेहनत से कमाए गए पैसों का रखरखाव करते हैं, तो आपको समीक्षा करना जरूरी है. इससे लंबी अवधि में आपकी वित्तीय स्थिति अच्छी बनी रहेगी. यह देखिए कि आपके निवेश से आपके पोर्टफोलियो बढ़ने में मदद मिल रही है या नहीं.

 

 

(Source: Axis Bank Blog)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. होली से सीखें मनी मैनेजमेंट; पैसा रहेगा सेफ, बढ़ता रहेगा निवेश पर रिटर्न

Go to Top