सर्वाधिक पढ़ी गईं

BHIM UPI ग्राहक लेन-देन से जुड़ी शिकायत कहां करें? NPCI ने शुरू की नई सुविधा

डिजिटल लेनदेन के लिए भीम यूपीआई (BHIM UPI) का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए अब पेमेंट प्लेटफॉर्म में एक नई सुविधा जोड़ी गई है.

March 17, 2021 11:43 AM
National Payments Corporation of India, NPCI, RBI, UPI-Help on BHIM UPI, BHIM UPI, SBI, Axis Bank, HDFC Bank, ICICI Bank, Paytm Payments Bank, TJSB Sahakari Bank, IMPS, UPI, Bharat Interface for Money, BHIM Aadhaar, NETC Fastag, Bharat BillPayNPCI की इस सुविधा से ग्राहक पेंडिंग ट्रांजैक्शन की स्थिति का पता लगा सकते हैं.

डिजिटल लेनदेन के लिए भीम यूपीआई (BHIM UPI) का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए अब पेमेंट प्लेटफॉर्म में एक नई सुविधा जोड़ी गई है. इसकी मदद से ग्राहक अपने पेंडिंग लेनदेन की स्थिति का पता लगाने के साथ ही शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे. एनपीसीआई ने भीम यूपीआई पर ‘यूपीआई हेल्प’ को चालू किया है. नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने कहा कि यह कदम आरबीआई की ओर से कस्टमर फ्रेंडली और ट्रांसपरेंट रेड्रेरसल सिस्टम बनाने के दिशानिर्देशों के अनुरूप है.

NPCI की ओर से जारी बयान के अनुसार, एनपीसीआई ने भीम यूपीआई पर ‘यूपीआई हेल्प’ शुरू किया है. शुरुआत में एनपीसीआई ने इस सुविधा को भीम ऐप पर भारतीय स्टेट बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों के लिए चालू किया है. विज्ञप्ति के मुताबिक ग्राहक अपने पेंडिंग ट्रांजैक्शन की स्थिति का पता लगाने, लेनदेन संबंधी शिकायतों के लिए यूपीआई हेल्प का इस्तेमाल कर सकेंगे. ऐप में मर्चेंट लेनदेन के लिए शिकायत करने की सुविधा भी होगी.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर जल्द मिलेगी सुविधा

NPCI ने कहा है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक और टीजेएसबी सहकारी बैंक के ग्राहक भी जल्द ही यूपीआई-हेल्प का लाभ ले सकेंगे. NPCI ने कहा कि यूपीआई का इस्तेमाल करने वाले अन्य बैंकों के ग्राहक भी आगामी महीनों में इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे.

एनपीसीआई भारत में रिटेल पेमेंट्स और सेटलमेंट सिस्टम के लिए अम्ब्रेला आर्गनाइजेशन है. एनपीसीआई की ओर से पेमेंट प्रोडक्ट्स पोर्टफोलियो में रुपये कार्ड, इ​मीडिएट पेमेंट सर्विस (IMPS) और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI), भारत इंटरफेस फार मनी (BHIM), BHIM आधार, नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन (NETC Fastag) और भारत बिलपे शामिल है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. BHIM UPI ग्राहक लेन-देन से जुड़ी शिकायत कहां करें? NPCI ने शुरू की नई सुविधा

Go to Top