मुख्य समाचार:

होम लोन पर मिलने वाले 7 फायदे, लाखों रुपये की आमदनी पर बचा सकते हैं इनकम टैक्स

होम लोन और घर खरीदते वक्त इनकम टैक्स के तहत मिलती ये छूट.

August 17, 2019 11:31 AM
Home loan tax benefit and income tax deductions available on purchasing houseहोम लोन पर जो ब्याज चुकाया जाता है उसका डिडक्शन सेक्शन 24(b) के तहत क्लेम किया जा सकता है.

Home loan Tax Benefits: हर कोई अपना घर खरीदने का सपना देखते हैं. कई लोग होम लोन के जरिए अपने घर खरीदने के सपने को पूरा करते हैं वहीं कई लोग जिन्हें जो अलग-अलग वजह से होम लोन लेते हुए हिचकिचाते हैं. घर खरीदने और प्रॉपर्टी में निवेश को बढ़ावा देने के लिए सरकार होम लोन पर कई तरह की छूट देती है जिससे की वह 1 साल में अच्छा खासा टैक्स बचा सकते हैं. जानिए होम लोन पर मिलने वाले टैक्स बैनिफिट्स:

1. मूलधन चुकाने पर डिडक्शन

होम लोन लेते वक्त शुरुआत में मूलधन चुकाना पड़ता है. किसी भी वित्त वर्ष में सेक्शन 80C के तहत मूलधन चुकाने पर 1.5 लाख रुपये तक का इनकम टैक्स में डिडक्शन मिलता है. हालांकि इसके लिए आपके घर का निर्माण 5 साल में पूरा हो जाना चाहिए. अगर किसी वजह से घर खरीदने के 5 साल के भीतर आप घर बेच देते हैं तो यह टैक्स डिडक्शन वापस ले लिया जाएगा.

2. रजिस्ट्रेशन और स्टाम्प ड्यूटी

सेक्शन 80C के तहत आप स्टाम्प ड्यूटी और रजिस्ट्रेशन फीस का भी डिडक्शन क्लेम कर सकते हैं. यह डिडक्शन आप उसी साल क्लेम कर सकते हैं जिस साल आपने इन खर्चों की पेमेंट की है. यह डिडक्शन क्लेम करने के लिए इस बात से फर्क नहीं पड़ता है कि आपने होम लोन लिया है या नहीं. ध्यान दें कि इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत किसी भी साल में सभी तरह के खर्च मिलाकर सिर्फ 1.5 लाख तक का ही डिडक्शन क्लेम किया जा सकता है.

3. ब्याज

होम लोन पर जो ब्याज चुकाया जाता है उसका डिडक्शन सेक्शन 24(b) के तहत क्लेम किया जा सकता है. इस सेक्शन के तहत सिर्फ 2 लाख तक की रकम का डिडक्शन क्लेम किया जा सकता है. इसके लिए आपके घर का निर्माण 5 साल में पूरा हो जाना चाहिए. अगर निर्माण में 5 साल से ज्यादा का समय लगता है तो आप सिर्फ 30 हजार रुपये तक का डिडक्शन क्लेम कर सकते हैं. अगर आपने घर किराए पर दिया है तो आप जितना ब्याज चुकाते हैं, उस पूरी रकम का डिडक्शन ले सकते हैं. घर के निर्माण की अवधि को लेकर भी किसी तरह की शर्तें नहीं है.

4. पहली बार घर खरीदने वालों के लिए

जो लोग पहली बार घर खरीद रहे हैं वो सेक्शन 80EE के तहत लोन का ब्याज चुकाने पर 50 हजार रुपये तक का अलग से डिडक्शन क्लेम कर सकते हैं. हालांकि इस सेक्शन के तहत 1 अप्रैल 2016 से 31 मार्च 2017 के बीच घर खरीदने वाले ही डिडक्शन ले सकते हैं. इसके अलावा प्रॉपर्टी की कीमत 35 लाख से 50 लाख के बीच होनी चाहिए.

5. जॉइंट होम लोन

दो लोग अगर मिलकर लोन लेते हैं तो सरकार उन दोनों को 2 लाख तक का ब्याज चुकाने और 1.5 लाख का मूलधन चुकाने पर अलग-अलग डिडक्शन देती है. हालांकि इसके लिए वह दोनों मकान के हिस्सेदार होने चाहिए.

6. HRA

अगर आपने होम लोन लिया है और आप किराए के मकान में रह रहे हैं तो आप दोनों होम लोन और HRA से जुड़े टैक्स के फायदों का लाभ उठा सकते हैं.
इन तीनों में से जो भी रकम कम हो उस आधार पर आप HRA क्लेम कर सकते हैं.

  • इंप्लोयर से मिला HRA
  • सैलरी का 50 फीसदी हिस्सा. छोटे शहर में रहते हैं तो 40 फीसदी हिस्सा
  • असल रेंट में से सैलरी का 10 फीसदी हिस्सा घटाकर मिली रकम

7. सेक्शन 80EEA के तहत डिडक्शन

बजट 2019 में हुई घोषणा के बाद अगर अब अगर आपने 1 अप्रैल 2019 के बाद और 31 मार्च 2020 से पहले होम लोन लिया है तो आपके द्वारा चुकाए गए ब्याज पर 1.5 लाख रुपये तक का अतिरिक्त टैक्स डिडक्शन मिलेगा. ये डिडक्शन सेक्शन 80 EEA के तहत मिलेगा. इस डिडक्शन को लेने के लिए आपके होम लोन की रकम 45 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

सोर्स: HDFC

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. होम लोन पर मिलने वाले 7 फायदे, लाखों रुपये की आमदनी पर बचा सकते हैं इनकम टैक्स

Go to Top