सर्वाधिक पढ़ी गईं

होम लोन 6.75 फीसदी से शुरू, चेक करें बैंकों और HFC की मौजूदा ब्याज दरें

वर्तमान में 13 बैंक और 4 हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां होम लोन को सालाना 7 फीसदी से कम की दर पर दे रही हैं.

Updated: Dec 11, 2020 5:33 PM
home loan interest rate offered by banks and HFCs HDFC bank SBI ICICI bankवर्तमान में 13 बैंक और 4 हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां होम लोन को सालाना 7 फीसदी से कम की दर पर दे रही हैं.

Best Home Loan Interest rates: कोविड-19 महामारी ने भारतीय अर्थव्यवस्था को बड़ा नुकसान पहुंचाया है. इसके कारण मांग में बढ़ोतरी करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट को घटाया है. इसके बाद बैंकों को भी रेपो रेट से लिंक्ड होम लोन की ब्याज दरों में कटौती की है. कुछ हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों ने भी अपने रेट में कटौती की जिससे वे भी प्रतिसपर्धा में रहें. फरवरी 2019 में बहुत से बैंक MCLR से लिंक्ड होम लोन की ब्याज दर 8.8 फीसदी सालाना थी. वहीं, वर्तमान में 13 बैंक और 4 हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां होम लोन को सालाना 7 फीसदी से कम की दर पर दे रही हैं.

क्रेडिट स्कोर का रखें ध्यान

इसलिए, यह उन लोगों के लिए अच्छा मौका है, जो घर खरीदने की सोच रहे हैं. हालांकि, अपने फैसला लेने के लिए यह देख लें कि आपका क्रेडिट स्कोर 750-800 से ऊपर हो, जिससे सबसे अच्छे संभावित रेट मिल सकें. बैंकबाजार के मुताबिक, इसके साथ यह भी सुनिश्चित करें कि आपके पास जरूरी मार्जिन राशि और स्थिर आय हो, जिससे समय पर लोन को चुकाया जा सके.

यह ध्यान दें कि केवल बैंक फ्लोटिंग रेट होम लोन ऑफर करते हैं जो बाहरी बेंचमार्क जैसे रेपो रेट से लिंक्ड होते हैं, जबकि हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के लोन उनके प्राइम लेंडिंग रेट से जुड़े होते हैं. अगर आप बैंक से लोन लेने पर विचार कर रहे हैं, तो यह सुनिश्चित कर लें, कि आपका क्रेडिट स्टोर लोन की पूरी अवधि के दौरान ज्यादा बना रहे क्योंकि कोई भी गिरावट से जोखिम बढ़ सकता है और ज्यादा ईएमआई देनी पड़ सकती है.

इसके साथ यह भी समझें कि रेपो से लिंक्ड लोन में तुरंत बढ़ोतरी हो जाएगी, जब भी केंद्रीय बैंक पॉलिसी दर को बढ़ाने का फैसला करेगा. ऐसी स्थिति में, आप भी अपनी प्रीपेमेंट का बड़ा हिस्सा देना चाहते होंगे, जब तक रेट कम बने हुए हैं, जिससे आप जल्दी कर्जमुक्त बन सकें.

LIC ने बीमाधारकों को दी बड़ी राहत, यूलिप्स पॉलिसी के लिए मिली ये खास सुविधा

बेस्ट होम लोन की लिस्ट

तो, अगर आप फ्लोटिंग रेट होम लोन पर नजर बनाए हुए हैं, तो आइए देश में बैंकों और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों की ब्याज दरों को जानते हैं. अपने विकल्पों की तुलना कीजिए और जरूरत के मुताबिक चुनें. यह ध्यान रखें कि आपके लिए उपयुक्त ब्याज दरें आपकी उम्र, लिंग, क्रेडिट स्कोर, लोन साइज, प्रॉपर्टी और कर्जदाता की शर्तों और नियमों पर निर्भर करेगा.

(नोट: डेटा बैंकों की वेबसाइट से 11 दिसंबर 2020 की तारीख को लिया गया है. डेटा बैंक बाजार डॉट कॉम ने इकट्ठा किया है.)

(स्टोरी: संजीव सिन्हा)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. होम लोन 6.75 फीसदी से शुरू, चेक करें बैंकों और HFC की मौजूदा ब्याज दरें

Go to Top