सर्वाधिक पढ़ी गईं

FD: यहां कराएं एफडी और पाएं नियमित समय पर पेमेंट, वरिष्ठ नागरिकों को अधिक दरों पर मिलेगा ब्याज

FD: बैंक और पोस्ट ऑफिस में ब्याज के पैसे नियमित अंतराल पर पाने का विकल्प नहीं रहता है लेकिन कुछ वित्तीय संस्थान ऐसे हैं जहां ऐसी सुविधा मिलती है.

Updated: Jul 12, 2021 11:38 AM
HERE YOU MAY GET REGULAR PAYMENT FROM FIXED DEPOSIT FD AND SENIOR CITIZEN MAY RECEIVE HIGHER RATE OF INTERESTबजाज फाइनेंस में एफडी कराने पर वरिष्ठ नागरिकों को अधिक दर पर ब्याज मिलता है. (Image- Pixabay)

Fixed Deposit: लंबे समय से निवेश के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) निवेशकों का पसंदीदा विकल्प बना हुआ है. इसमें जमा पूंजी पर बाजार के उतार-चढ़ाव का कोई असर नहीं होता है जिसके चलते मार्केट के वोलेटाइल के डर से निवेश से कतराने वालों को एक बेहतर विकल्प मिलता है. FD (Fixed Deposit) में निवेश पर निवेशकों को एक निश्चित दर पर एक तय अवधि के बाद निश्चित रिटर्न मिलता है. कुछ वित्तीय संस्थान ऐसे भी हैं, जहां नियमित अंतराल पर ब्याज के पैसे लेने का विकल्प भी देते हैं. ऐसा ही एक वित्तीय स्थान बजाज फाइनेंस है जहां एफडी के ब्याज को नियमित अंतराल पर पाने का विकल्प चुन सकते हैं. इसके अलावा वरिष्ठ नागरिकों को अधिक दर पर ब्याज मिलता है.
भारत में अधिकतर बैंकों, पोस्ट ऑफिस और गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों (NBFCs) में एफडी करा सकते हैं. सभी वित्तीय संस्थानों में एफडी की अपनी विशेषताएं हैं. एफडी की दरें केंद्रीय बैंक RBI द्वारा निर्धारित की जाने वाले रेपो दर पर निर्भर करती हैं और इसमें कटौती होने पर एफडी की भी दरें कम हो जाती है लेकिन एनबीएफसी में इन पॉलिसी दरों की कटौती का कम असर होता है क्योंकि ये सीधे तौर पर केंद्रीय बैंक के नियंत्रण में नहीं रहती हैं.

Multi-Currency Account: 30 से अधिक करेंसीज में कर सकेंगे लेन-देन, स्टूडेंट्स और इंवेस्टर्स के लिए इस तरह बेहतर हैं ये अकाउंट्स

नियमित अंतराल पर भुगतान पाने का विकल्प

  • बजाज फाइनेंस एक एनबीएफसी है तो इसमें एफडी की दरों पर आरबीआई की रेपो दरों में कटौती का बहुत असर नहीं होता है.
  • बजाज फाइनेंस में एफडी कराने पर 1-5 साल की अवधि पर 5.65-6.60 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. इसकी तुलना अगर बैंक या पोस्ट ऑफिस से करें तो बैंकों में 7 दिन-10 साल की अवधि के लिए एफडी कराने पर 5.80-6.50 फीसदी की दर से और पोस्ट ऑफिस में 5.50-6.70 फीसदी की दर से ब्याज लिया जा सकता है.

Cheapest Home Loan: सबसे सस्ता होम लोन चाहिए? तो इन बैंकों के ऑफर पर डालिए एक नज़र

  • अधिकतर वित्तीय संस्थानों पर एफडी की दरें टेन्योर के मुताबिक होती हैं और उन पर निवेशक की उम्र का कोई असर नहीं होता है. बजाज फाइनेंस में एफडी कराने पर वरिष्ठ नागरिकों को अधिक दर पर ब्याज मिलता है. 1-5 साल की अवधि की एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 5.90-6.75 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है.
  • बजाज फाइनेंस की वेबसाइट https://www.bajajfinserv.in पर दी गई जानकारी के मुताबिक नॉन-क्यूम्यलेटिव FD प्लान में निवेश करके अपनी जरूरतों के अनुसार नियमित अंतराल पर ब्याज के पैसे प्राप्त करने का विकल्प चुना जा सकता है. इस योजना के तहत निवेशकों को मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक आधार पर ब्याज की राशि प्राप्त करने का विकल्प मिलता है.
  • निवेशकों को कोलैटरल के बिना FD पर लोन के लिए आवेदन करने की सुविधा भी मिलती है. बजाज फाइनैंस फिक्स्ड डिपॉजिट के निवेशक अपनी FD पर निवेश की गई राशि के 75% तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं.
  • ऑनलाइन एफडी खुलवाने पर 0.10 फीसदी की अतिरिक्त दर का फायदा उठा सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. FD: यहां कराएं एफडी और पाएं नियमित समय पर पेमेंट, वरिष्ठ नागरिकों को अधिक दरों पर मिलेगा ब्याज

Go to Top