मुख्य समाचार:

गंभीर बीमारियों के इलाज पर नहीं खर्च होगी आपकी सेविंग्स, 1 करोड़ का सुपर टॉप अप प्लान आएगा काम

ऐसा स्वास्थ्य बीमा खरीदना जरूरी है जिसमें पर्याप्त कवर मिले.

January 22, 2020 3:39 PM
health insurance policy for critical illness one crore rupees or more cover is applicableऐसा स्वास्थ्य बीमा खरीदना जरूरी है जिसमें पर्याप्त कवर मिले.

Critical Illness Cover: लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी की तरह 1 करोड़ रुपये से ज्यादा का कवर देने वाली हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी की लोकप्रियता बढ़ रही है. इलाज के खर्च में बढ़ोतरी की वजह से लोगों पर पड़ने वाले बोझ को कम करने के लिए इंश्योरेंस कंपनियां अपने कवर के साइज में इजाफा कर रही हैं. स्वास्थ्य पर खर्च में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और लोगों के लाइफस्टाइल की वजह से होने वाली बीमारियों के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं. इसलिए ऐसा स्वास्थ्य बीमा खरीदना जरूरी हो गया है जिसमें पर्याप्त कवर मिले. हेल्थ इंश्योरेंस कवर मेडिकल इमरजेंसी के समय लोगों को वित्तीय सहायता देता है.

सोच-समझकर चुनें हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी

अब स्वास्थ्य बीमा को एक सामान्य जरूरत के तौर पर देखा जाता है और समझदार ग्राहक पॉलिसी से बेहतर सुविधाएं प्राप्त करने पर ध्यान दे रहे हैं. आम तौर पर, ग्राहक 7 से 10 लाख रुपये का बेसिक हेल्थ कवर चुनते हैं. हालांकि, कुछ ज्यादा खर्च वाले इलाज जैसे ऑर्गन ट्रांसप्लांट, गंभीर दिल की बीमारी या एडवांस स्टेज के कैंसर पर कुल 40 से 60 लाख रुपये का खर्च आता है. ऐसी स्थितियों में एक सामान्य हेल्थ इंश्योरेंस कवर ठीक नहीं रहता है.

एक सर्वे के मुताबिक, 2017 में कैंसर के मामलों की संख्या 15 लाख थी, जबकि 2020 के आखिर तक इसके 17.3 लाख तक पहुंचने की उम्मीद है. दूसरी तरफ, दिल से जुड़ी बीमारियों के मामले भी देश के लगभग हर राज्य में बढ़े हैं. इसलिए अब बाजार में ऐसे हेल्थ इंश्योरेंस प्लान मौजूद हैं जो इन सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त कवर देते हैं.

EPFO: पीएफ का पैसा निकालना और ट्रांसफर करना हुआ आसान, आ गया नया फीचर

गंभीर बीमारियों की स्थिति में

जिन लोगों के परिवार में गंभीर बीमारियां चली आ रही हैं, ज्यादा खर्च और लंबे समय तक इलाज की जरूरत होती है, वह बड़ा कवर ले सकते हैं. कुछ बीमारियां जैसे एडवांस स्टेज के कैंसर में व्यक्ति को निजी अस्पताल से इलाज करवाने पर आसानी से लाखों रुपये का खर्च आता है और इसके लिए केवल एक बड़ा कवर देने वाला इंश्योरेंस कवर उपयुक्त है. इसके अलावा अगर व्यक्ति बेहतर इलाज के लिए विदेश जाना चाहता है, तो छोटा या मिड साइज कवर देने वाली बीमा पॉलिसी पर्याप्त नहीं होगी. इन सभी स्थिति में सबसे बेहतर विकल्प एक हाई-वैल्यू हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी लेना ही है.

ऐसा एक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस का एक्टिव एश्योर डायमंड प्लान है जो 1 करोड़ रुपये का कवर देता है. यह प्लान 5 लाख रुपये के बेस कवर के साथ आता है और इसमें 95 लाख रुपये का सुपर हेल्थ टॉप अप है.

टॉप-अप या सुपर टॉप-अप प्लान में एक डिडक्टेबल कंपोनेंट और सम इंश्योर्ड कंपोनेंट होता है. डिडक्टेबल कंपोनेंट एक पहले से तय की गई राशि होती है जो ग्राहक अपने खर्च या बेस हेल्थ इंश्योरेंस या किसी दूसरे आय के स्रोत से देता है. डिडक्टेबल कंपोनेंट की राशि जितनी ज्यादा होगी, टॉप-अप या सुपर पॉलिसी के लिए प्रीमियम उतना कम होगा. पिछले दो या तीन साल में खड़ी हुई नई हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां 1 करोड़ रुपये या उससे ज्यादा का इंश्योरेंस कवर दे रही हैं.

 

(By: संतोष अग्रवाल, चीफ बिजनेस ऑफिसर, लाइफ इंश्योरेंस, Policybazaar.com)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. गंभीर बीमारियों के इलाज पर नहीं खर्च होगी आपकी सेविंग्स, 1 करोड़ का सुपर टॉप अप प्लान आएगा काम

Go to Top