मुख्य समाचार:

हेल्थ इंश्योरेंस लेने पर जिम और योगा क्लास में मिलेगी छूट! चेकअप से लेकर दवा खरीदने में भी फायदा

अगर आप हेल्थ इंश्योंरेस लेते हैं तो पॉलिसी पैकेज के रूप में आपको कुछ खास सुविधाएं भी मिल सकती हैं.

November 12, 2019 11:56 AM
health insurance, IRDAI draft guideline for insurer, discount vouchers in gyms and yoga centres, discount on medicine, health check up, OPD, policy holdersअगर आप हेल्थ इंश्योंरेस लेते हैं तो पॉलिसी पैकेज के रूप में आपको कुछ खास सुविधाएं भी मिल सकती हैं.

Health Insurance Draft Guideline: अगर आप हेल्थ इंश्योंरेस लेते हैं तो पॉलिसी पैकेज के रूप में आपको कुछ खास सुविधाएं भी मिल सकती हैं. इसमें आपको योगा और जिम क्लास की मेंबरशिप लेने पर डिस्काउंट बाउचर मिल सकता है. वहीं, हेल्थ चेक अप, ओपीडी और दवा खरीदने पर भी छूट मिल सकता है. इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (IRDAI) ने हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर ड्रॉफ्ट गाइडलाइन जारी की है, जिसमें इन बातों का जिक्र किया गया है.

IRDAI ने अपनी गाइडलाइंस में कहा है कि बीमा कंपनियां हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी होल्डर्स के बीच वेलनेस को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के हेल्थ स्पेसिफिक सर्विसेज आफर कर सकती है. इसमें आउटपेंशेंट कंसल्टेशंस, दवा खरीदने से लेकर हेल्थ चेक अप और डायग्नोस्टिक तक शामिल हैं. वहीं योगा और जिम क्लास मेंबर​शिप लेने पर छूट मिलने से फिटनेस को लेकर बढ़ावा मिलेगा.

हेल्थ बूस्टर पर भी छूट

इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDAI की ड्रॉफ्टलाइन के अनुसार बीमा कंपनियां प्रोटीन सप्लीमेंट और इस तरह के अन्य हेल्थ बूस्टर खरीदने पर भी डिस्काउंट बाउचर आफर कर सकती हैं. इसके अलावा पॉलिसी होल्डर्स के किसी भी तरह की फिटनेस एक्विविटी में हिस्सा लेने की कंडीशन में यह रेडिमेबल बाउचर वहां भी काम आएगा. ड्रॉफ्ट के नियमों में यह भी कहा गया है कि अगर पॉलिसी होल्डर बीमा का रीन्यू कराता है तो प्रीमियम पर छूट या सम में बढ़ोत्तरी के अलावा इस तरह के वेलनेस सुविधाओं में भी बढ़ोत्तरी की जानी चाहिए. यानी इस तरह का डिस्काउंट बढ़ाया जा सकता है.

कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी

IRDAI के पूर्व सदस्य केके श्रीनिवासन ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा कि नए प्रस्तावों से पॉलिसी धारकों को डायरेक्ट इंसेटिव मिलने की बात है, लेकिन इसमें कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होगा. मसलन इसमें किसी तरह का अनहेल्दी कॉम्पिटीशन न शुरू हो पाए या इस प्रपोजल का मिसयूज न हो. इसमें यह ध्यान रखना होगा कि धोखाधड़ी की निगरानी की जाए और इसके रोकथाम के पहले उपाय किए जाएं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. हेल्थ इंश्योरेंस लेने पर जिम और योगा क्लास में मिलेगी छूट! चेकअप से लेकर दवा खरीदने में भी फायदा

Go to Top