सर्वाधिक पढ़ी गईं

हेल्थ इंश्योरेंस: अपने माता-पिता के लिए कैसे चुनें सही कवर, इन बातों का रखें ध्यान

अपने माता-पिता को व्यक्तिगत हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कवर करना महत्वपूर्ण है.

November 20, 2020 8:34 PM
health insurance how to choose correct cover for your parents keep these things in mindCure.fit said the acquisition would also help ramp up its computer vision technology for its at-home fitness product.

Health Insurance: माता-पिता के 60 साल की उम्र के होते ही, वे जिंदगी के ऐसे चरण में जाते हैं, जहां उन्हें बिना किसी चिंता के तनाव मुक्त जीवन की जरूरत होती है. बूढ़े माता-पिता को डॉक्टर के पास बार-बार जाने की जरूरत होती है और कई बार अस्पताल में भर्ती भी होना पड़ता है. अपने माता-पिता को अपनी हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में कवर करना एक बेहतरीन तरीका है जिससे आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि जरूरत पड़ने पर उन्हें अच्छा इलाज मिले.

स्वास्थ्य से जुड़े खर्च बढ़ने के साथ आपका 8 से 10 लाख का हेल्थ इंश्योरेंस पर्याप्त नहीं रह सकता है. इसके अलावा यह भी बड़ी संभावना है कि अगर कोई व्यक्ति किसी साल में क्लेम करता है तो उसी पॉलिसी ईयर में दूसरा क्लेम करने पर इंश्योरेंस की राशि अस्पताल के बिल का भुगतान करने के लिए कम रह सकती है. इस स्थिति में अपने माता-पिता को व्यक्तिगत हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कवर करना महत्वपूर्ण हो जाता है. क्योंकि उनकी क्लेम करने की उम्मीद बहुत ज्यादा है जिससे दूसरे सदस्यों के लिए बहुत कम बीमा राशि बच सकती है.

माता-पिता के लिए व्यक्तिगत कवर

अपने माता-पिता को जितना जल्दी संभव हो, एक अलग हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत कवर करना चाहिए क्योंकि जितना जल्दी आप उनके लिए एक हेल्थ कवर लेंगे, फायदे उतने ज्यादा मिलेंगे. वरिष्ठ नागरिकों के लिए ज्यादातर हेल्थ इंश्योरेंस कुछ सीमाओं के साथ आती हैं जिसमें अनिवार्य को-पे शामिल है जहां बीमाधारक को अस्पताल के बिल का एक भाग का भुगतान करना होता है.

वेटिंग पीरियड भी ज्यादा होता है. क्योंकि सीनियर सिटीजन कुछ बीमारियों के लिए ज्यादा संवेदनशील होते हैं, बीमाकर्ता ऐसी कुछ सामान्य बीमारियों पर अनिवार्य वेटिंग पीरियड लागू करते हैं. अगर आप अपने माता-पिता को 60 साल के होने से पहले एक व्यक्तिगत हेल्थ कवर के तहत पंजीकृत करते हैं, तो पूरी जिंदगी के लिए को-पेमेंट क्लॉज का कोई बोझ नहीं होगा और वेटिंग पीरियड भी निश्चित समयावधि में रहेगा.

SBI: FD और RD पर इन्हें मिलता है 1% ज्यादा ब्याज, घर बैठे शुरू कर सकते हैं खाता

प्लान चुनते हुए ये देखें

अपने माता-पिता के लिए हेल्थ इंश्योरेंस कवर लेते हुए, ऐसी कई चीजें हैं जिन्हें देखना चाहिए. अधिकतर पॉलिसी में प्रवेश आयु की सीमा होती है और वह पॉलिसी प्रवेश आयु को पार करने के बाद नहीं खरीदी जा सकती है. इसलिए, पॉलिसी को खरीदने से पहले प्रवेश आयु को चेक करें. इसके साथ अपने माता-पिता के लिए ऐसा प्लान लें जिसमें गंभीर बीमारियों और पहले से मौजूद बीमारियों के खिलाफ अधिकतम कवरेज मिलता है. आप ऐसा प्लान भी खोज सकते हैं जिनमें प्रोडक्ट्स को खासतौर पर वृद्ध माता-पिता के लिए तैयार किया गया हो.

(लेखक पॉलिसी बाजार डॉट कॉम के हेल्थ बिजनेस हेड हैं.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. हेल्थ इंश्योरेंस: अपने माता-पिता के लिए कैसे चुनें सही कवर, इन बातों का रखें ध्यान

Go to Top