HDFC से कर्ज लेना आज से महंगा, SBI के भी एमसीएलआर में इस दिन से बढ़ोतरी

केंद्रीय बैंक RBI द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद से कई बैंकों से कर्ज लेना अब महंगा होने वाला है.

HDFC से कर्ज लेना आज से महंगा, SBI के भी एमसीएलआर में इस दिन से बढ़ोतरी
एचडीएफसी से कर्ज लेना महंगा हो चुका है और एसबीआई भी एमसीएलआर की दरें अगले हफ्ते से बढ़ा रहा है.

केंद्रीय बैंक आरबीआई (RBI) ने पिछले हफ्ते रेपो रेट में 50 बीपीएस (0.50 फीसदी) बड़ा दिया. उसके बाद कुछ बैंकों/वित्तीय संस्थानों ने अपने यहां कर्ज लेना महंगा हो गया. ताजा कड़ी में एचडीएफसी (हाउसिंग डेवलपमेंट एंड फाइनेंस कॉरपोरेशन) ने कर्ज महंगा किया है. एचडीएफसी ने हाउसिंग लोन के खुदरा प्राइम लेंडिंग रेट (RPLR) को 25 बीपीएस (0.25 फीसदी) बढ़ा दिया है. होम लोन का बेंचमार्क लेंडिंग रेट 0.25 फीसदी बढ़ गई है और नई दरें आज 9 अगस्त से लागू हो गई हैं. एचडीएफसी ने रेगुलेटरी फाइलिंग में इसकी जानकारी दी है.

इससे पहले एचडीएफसी ने 1 अगस्त से आरपीएलआर को 25 बीपीएस (0.25 फीसदी) बढ़ाया था. मई से लेकर अब तक एचडीएफसी के अहम लेंडिंग रेट में छह बार में 140 बीपीएस (0.10 फीसदी) की बढ़ोतरी हुई है. रेपो रेट भी मई से लेकर अब तक तीन बार में 1.40 फीसदी बढ़कर 5.40 फीसदी हो चुका है. एचडीएफसी ने आरपीएलआर के अलावा फंड की मार्जिनल कॉस्ट पर आधार लेंडिंग रेट (MCLR) में 5-10 बीपीएस (0.05 फीसदी-0.10 फीसदी) की बढ़ोतरी का ऐलान किया है जो 8 अगस्त से लागू हो चुकी है.

SBI WhatsApp Banking: वाट्सऐप पर पा सकते हैं एसबीआई की सर्विसेज, इन आसान स्टेप्स को करें फॉलो

HDFC Bank ने भी दरों में बढ़ोतरी का किया ऐलान

निजी सेक्टर के दिग्गज बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने मार्जिनल कॉस्ट पर आधारित फंड के लेंडिंग रेट को 5-10 बीपीएस (0.05 फीसदी-0.10 फीसदी) बढ़ा दिया है. यह बढ़ोतरी सोमवार 8 अगस्त से प्रभावी हो चुकी है. एमसीएलआर की दरों में बढ़ोतरी से नए और पुराने लोन ग्राहकों की ईएमआई बढ़ जाएगी. बढ़ोतरी के बाद एक साल का एमसीएलआर 8.1 फीसदी, ओवरनाइट एमसीएलआर 7.8 फीसदी, एक महीने का 7.80 फीसदी, तीन महीने का 7.85 फीसदी और छह महीने का 7.95 फीसदी हो जाएगा. दो साल का एमसीएलआर 8.20 फीसदी और तीन साल का एमसीएलआर 8.30 फीसदी हो जाएगा.

Rate Hike: ICICI Bank और PNB से कर्ज लेना हुआ महंगा, रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद बैंकों ने लिया फैसला

IDFC First Bank समेत इन बैंकों से भी कर्ज लेना महंगा

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने भी एमसीएलआर को 5-15 बीपीएस (0.05 फीसदी-0.15 फीसदी) बढ़ा दिया है. इस महीने की शुरुआत में पीएनबी (पंजाब नेशनल बैंक) ने एमसीएलआर को एक अगस्त से 10 बीपीएस (0.10 फीसदी) बढ़ा दिया है. इसके बाद पीएनबी ने आरबीआई द्वारा रेपो रेट बढ़ाए जाने के बाद रेपो से जुड़े कर्ज दर (RLLR) को भी 7.40 फीसदी से बढ़ाकर 7.90 फीसदी किया जो आठ अगस्त, 2022 से प्रभावी हो चुकी है.

आईसीआईसीआई बैंक से भी सभी अवधि के कर्ज महंगे हो चुके हैं. इंडियन बैंक ने तीन अगस्त से एमसीएलआर को बढ़ा दिया है. केनरा बैंक ने रेपो रेट से जुड़े हुए लेंडिंग रेट को 50 बीपीएस (0.50 फीसदी) बढ़ाया है. देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई से भी 15 जुलाई से कर्ज महंगा होने वाला है क्योंकि उस दिन से एमसीएलआर 10 बीपीएस (0.10 फीसदी) बढ़ने वाला है.
(Article: Harshita Tyagi)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News