सर्वाधिक पढ़ी गईं

HDFC Life की होगी एक्साइड लाइफ, जानिए इस फैसले का बीमा ग्राहकों पर क्या होगा असर

देश की सबसे बड़ी लिस्टेड प्राइवेट बीमा कंपनी एचडीएफसी लाइफ HDFC Life ने आज एक्साइड लाइफ Exide Lifeको खरीदने का ऐलान किया है. इस सौदे का कुल मूल्य 6687 करोड़ रुपये है.

September 3, 2021 4:04 PM
HDFC Life to acquire 100 percent stake in Exide Life Insurance Here is what customers need to knowप्रस्तावित सौदे के तहत का दोनों बीमा कंपनियों के ग्राहकों पर क्या असर पड़ेगा, इसे लेकर कहा गया है कि इससे ग्राहकों को अधिक प्रॉडक्ट्स और सर्विस टच प्वाइंट्स मिलेंगे.

देश की सबसे बड़ी लिस्टेड प्राइवेट बीमा कंपनी एचडीएफसी लाइफ (HDFC Life) ने आज शुक्रवार 3 सितंबर को एक्साइड लाइफ (Exide Life) को खरीदने का ऐलान किया है. एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस कंपनी, एक्साइड लाइफ और एक्साइड इंडस्ट्रीज के बोर्ड ऑफ निदेशकों ने अपनी-अपनी बैठकों में इस सौदे को मंजूरी दी है. इस सौदे का दोनों बीमा कंपनियों के ग्राहकों पर क्या असर पड़ेगा, इसे लेकर कहा गया है कि इससे ग्राहकों को अधिक प्रॉडक्ट्स और सर्विस टच प्वाइंट्स मिलेंगे. सौदे के बाद एचडीएफसी लाइफ और बड़ी व मजबूत हो जाएगी जिससे कर्मियों और एजेंट्स को फायदा मिलेगा.

सौदे के तहत एचडीएफसी लाइफ को एक्साइड लाइफ में 100 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी और इसे एक्साइड इंडस्ट्रीज 685 रुपये के भाव पर 8,70,22,222 जारी करेगी. इसके अलावा एचडीएफसी लाइफ 726 करोड़ रुपये का नगद भुगतान भी करेगी यानी कि इस सौदे का कुल मूल्य 6687 करोड़ रुपये है. अधिग्रहण और फिर इसके बाद विलय की पूरी प्रक्रिया को नियामकीय व अन्य मंजूरी लेनी होगी. सौदे के लिए बीमा नियामक इरडा, प्रतिस्पर्धा आयोग सीसीआई, एनसीएलटी और एचडीएफसी लाइफ व एक्साइड इंडस्ट्रीज के शेयरधारकों से मंजूरी लेनी होगी.

HRA: कंपनी एचआरए नहीं देती तो भी किराए पर पा सकते हैं टैक्स छूट, जानिए क्या हैं इससे जुड़े नियम

HDFC Life के एजेंसी कारोबार की ग्रोथ में तेजी का अनुमान

प्रस्तावित सौदे के तहत एचडीएफसी लाइफ के एजेंसी बिजनस में तेजी आएगी. एक्साइड लाइफ की दक्षिण भारत में मजबूत स्थिति है जिसके अधिग्रहण के जरिए एचडीएफसी लाइफ की मौजदूगी कई क्षेत्रों में बढ़ेगी. एक्साइड लाइफ की टियर 1 और टियर 2 शहरों में मजबूत स्थिति है. इसके अलावा बेहतर गुणवत्ता, प्रमुख रूप से पारंपरिक व प्रोटेक्शन फोकस्ड बिजनेस से एचडीएफसी लाइफ के एंबेडेड वैल्यू में 10 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. एचडीएफसी लाइफ के एडवायजरी फर्म के मुताबिक 30 जून 2021 को इसकी एंबेडेड वैल्यू 2711 करोड़ रुपये थी.

Maruti Suzuki पौने दो लाख से अधिक कारें करेंगी रीकॉल, जानिए आपकी गाड़ी तो इसमें नहीं

सभी स्टेकहोल्डर्स के लिए वैल्यू क्रिएटिव साबित होगा सौदा

एचडीएफसी लाइफ के चेयरमैन दीपक एस पारेख ने भारतीय लाइफ इंश्योरेंस इंडस्ट्री में इस सौदे को लैंडमार्क बताया और कहा कि इससे अधिक से अधिक लोगों को इंश्योरेंस के दायरे में लाने में मदद मिलेगी और लोगों को वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित होगी. एचडीएफसी लाइफ के एमडी और सीईओ विभा पडालकर के मुताबिक विलय ग्राहकों, कर्मियों, शेयरधारकों और डिस्ट्रीब्यूशन पार्टनर्स वैल्यू क्रिएटिव साबित हो सकता है. एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस के चेयरमैन और एक्साइड इंडस्ट्रीज के वाइस चेयरमैन राजन बी रहेजा के मुताबिक स्टेकहोल्डर्स की वैल्यू को बढ़ाने के लिए सौदे का फैसला लिया गया है. रहेजा ने कहा कि यह सभी स्टेकहोल्डर्स के लिए फायदेमंद साबित होगा क्योंकि एचडीएफसी लाइफ ने वैल्यू क्रिएशन में अपने ट्रैक रिकॉर्ड को बेहतर साबित किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. HDFC Life की होगी एक्साइड लाइफ, जानिए इस फैसले का बीमा ग्राहकों पर क्या होगा असर

Go to Top