मुख्य समाचार:

HDFC बैंक में भी डोनेट हो सकेगा PM केयर्स के लिए पैसा, ये हैं खाता संख्या, UPI व अन्य डिटेल

पीएम केयर्स फंड में दिए जाने वाले दान को आयकर कानून के सेक्शन 80 (G) के तहत आयकर से छूट मिलेगी.

April 5, 2020 8:21 PM

Image: Reuters

Image: Reuters

HDFC बैंक को प्राइम मिनिस्टर सिटीजन असिस्टेंस एंड रिलीफ इन इमरजेंसी सिचुएशन फंड (PM केयर्स फंड) के लिए डोनेशन कलेक्ट करने के लिए मंजूरी मिल गई है. यानी अब HDFC बैंक के खाते का इस्तेमाल करके भी PM केयर्स में फंड दिया जा सकेगा. PM केयर्स फंड को कोरोना वायरस (Coronavirus, COVID19) से जंग में देशवासियों से आर्थिक मदद प्राप्त करने के लिए क्रिएट किया गया है.

नागरिक घर बैठे-बैठे अपने डेबिट, क्रेडिट कार्ड, UPI और डिजिटल बैंकिंग माध्यमों से HDFC बैंक अकाउंट में PM केयर्स फंड के लिए दान दे सकेंगे. इसके लिए https://www.hdfcbank.com/personal/pay/donations पर जाया जा सकता है.

कॉरपोरेट्स इन डिटेल्स के जरिए भी डोनेशन कर सकेंगे…

Account No: 59194700000000

IFSC Code: HDFC0000011

PMO PAN No: AAETP3993P

Branch code: 0011, Vasant Vihar, New Delhi

UPI: pmcares@hdfcbank

NGOs को भी की जा सकती है मदद

बता दें कि PM केयर्स फंड में दिए जाने वाले दान को आयकर कानून के सेक्शन 80 (G) के तहत आयकर से छूट मिलेगी. डोनेशन करने के बाद 15-20 दिनों के बाद PM Cares Portal से रसीद हासिल की जा सकती है. HDFC बैंक द्वारा उपलब्ध कराए गए लिंक पर जाकर
दानकर्ता गूंज, रैपिड रिस्पॉन्स फोर्स और हेल्पएज इंडिया समेत दिग्गज राष्ट्रीय NGOs को भी कॉन्ट्रीब्यूशन दे सकते हैं.

Covid-19 असर: अब Aadhaar से PF अकाउंट में ठीक हो सकेगी जन्मतिथि, ऑनलाइन हो जाएगा काम

अभी तक SBI के जरिए था कॉन्ट्रीब्यूशन

अभी तक PM केयर्स फंड के लिए योगदान प्राप्त करने का अधिकार केवल SBI के पास था. यानी केवल SBI खाते में दान देकर PM केयर्स फंड में योगदान दिया सकता था. लेकिन अब यह अधिकार HDFC बैंक को भी मिल गया है.

देश का कोई भी नागरिक और संस्थाएं वेबसाइट pmindia.gov.in पर जा सकते हैं और PM केयर्स फंड में दान कर सकते हैं. इसके लिए जानकारी इस प्रकार है:

अकाउंट का नाम: PM CARES
अकाउंट नंबर: 2121PM20202
IFSC कोड: SBIN0000691
SWIFT कोड : SBININBB104
बैंक और ब्रांच का नाम: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, नई दिल्ली मेन ब्रांच

UPI ID : pmcares@sbi

डोनेशन करने के लिए pmindia.gov.in वेबसाइट पर जाकर डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप वहां इंटरनेट बैंकिंग, UPI (BHIM, PhonePe, Amazon Pay, Google Pay, PayTM, Mobikwik आदि ) के जरिए भुगतान कर सकते हैं. इसके अलावा भुगतान के लिए RTGS और NEFT का भी माध्यम उपलब्ध है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. HDFC बैंक में भी डोनेट हो सकेगा PM केयर्स के लिए पैसा, ये हैं खाता संख्या, UPI व अन्य डिटेल

Go to Top