मुख्य समाचार:

क्रेडिट कार्ड का बकाया नहीं चुकाया? HDFC Bank आपके बचत खाते से कर सकता है वसूली- NCDRC आदेश

अगर आपने क्रेडिट कार्ड के चार्ज का भुगतान नहीं किया है, तो बैंक आपके सेविंग्‍स अकाउंट से पैसे काटकर उसकी भरपाई कर सकता है.

November 20, 2019 6:55 PM
Representational Image

अगर आप HDFC बैंक के ग्राहक हैं और आपने क्रेडिट कार्ड का बकाया भुगतान नहीं किया है, तो बैंक आपके बचत खाते से इसकी वसूली कर सकता है. बैंक को इस मामले में ग्राहक को सूचित करने की भी जरूरत नहीं है. यानी, बैंक ग्राहक के बचत खाते से क्रेडिट कार्ड की बकाया रकम निकाल सकता है. नेशनल कंज्यूमर डिस्‍पुटेड रिड्रेसल कमीशन (NCDRC) के एक मामले में यह फैसला दिया है. HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड के नियम एवं शर्तों में यह लिखा होता है कि बैंक किसी भी समय और बिना नोटिस दिए ग्राहक के कार्ड के बैलेंस राशि का भुगतान समय पर नहीं करने की स्थिति में ग्राहक के सेविंग्‍स अकाउंट में जमा कराए गए पैसे ले सकता है. इसे नेशनल कमीशन ने अपने फैसले में उपयुक्त पाया. यह केस HDFC बैंक बनाम अनिश मुंजाल है जिसका 23 जनवरी 2019 को फैसला आया.

HDFC बैंक बनाम अनिश मुंजाल: पूरा मामला

अनिश मुंजाल का Centurian Bank of Punjab में सेविंग्स अकाउंट था. इस बैंक को मई 2008 में HDFC बैंक ने टेकओवर कर लिया था. मुंजाल ने HDFC बैंक से एक क्रेडिट कार्ड लिया था जिसके चार्ज का भुगतान नहीं करने पर बैंक ने उसके सेविंग्स अकाउंट से 53,043.68 रुपये की राशि निकाल ली थी.

बैंक के इस कदम के खिलाफ मुंजाल ने डिस्ट्रिक्ट फोरम का दरवाजा खटखटाया जिसने मुंजाल के हक में फैसला दिया. हालांकि बैंक ने कहा कि क्योंकि क्रेडिट कार्ड की फीस का भुगतान नहीं किया गया इसलिये उसी राशि को अकाउंट से रिकवर करना बिल्कुल सही है. इसे डिस्ट्रिक्ट फोरम ने नकार दिया. बैंक ने इस फैसले के खिलाफ स्टेट कमीशन में अपील की, जिसने भी ग्राहक के फैसला दिया. आखिर में बैंक ने NCDRC का दरवाजा खटखटाया.

मुंजाल ने क्या शिकायत की थी ?

मुंजाल ने अपनी शिकायत में साफ तौर पर कहा कि उन्होंने HDFC बैंक से क्रेडिट कार्ड लिया था. उनके मुताबिक, कार्ड को दिसंबर 2005 में आखिरी बार इस्तेमाल किया गया. और बैंक के कहने पर उन्होंने राशि का भुगतान किया और कार्ड को बंद करा दिया.

Health Insurance: हेल्थ कवर लेते समय इन बातों का रखें ध्यान, सही प्लान चुनने में मिलेगी मदद

हालांकि बैंक ने कहा कि मुंजाल को कुल 9979 रुपये का भुगतान करना था. बैंक के मुताबिक, यह राशि 5 दिसंबर 2004 की तारीख को उनके क्रेडिट कार्ड की स्टेटमेंट पर आधारित है जिसमें बैंक के लगाए गए फाइनेंस चार्ज भी शामिल हैं. इस राशि में लेट फीस, ओवर लिमिट फीस और फाइनेंस चार्ज शामिल हैं. बैंक ने दावा कि मुंजाल ने खरीदारी की और इसका कुछ समय के भीतर कई भागों में भुगतान किया.

बैंक के वकील ने नेशनल कमीशन को बताया कि मुंजाल ने क्रेडिट कार्ड के चार्ज का पूरा भुगतान नहीं किया था और इसमें फाइनेंस चार्ज और लेट फीस आदि लगातार जुड़ती रहीं. इसी का नतीजा हुआ कि जिस दिन उसके बैंक अकाउंट से पैसे काटे गए तब तक कुल राशि 53,043.68 रुपये हो चुकी थी.

Story: Rajeev Kumar

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. क्रेडिट कार्ड का बकाया नहीं चुकाया? HDFC Bank आपके बचत खाते से कर सकता है वसूली- NCDRC आदेश

Go to Top