government pension schemes | The Financial Express

Pension Scheme: सरकार की प्रमुख पेंशन स्कीम्स का स्टेटस चेक, किस योजना को मिला लोगों का समर्थन, कौन फ्लॉप

Pension Schemes: केंद्र सरकार छोटे कारोबारियों, छोटे किसानों और असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कम आय वर्ग के लिए 3 खास पेंशन स्कीम चला रही है.

Pension Scheme: सरकार की प्रमुख पेंशन स्कीम्स का स्टेटस चेक, किस योजना को मिला लोगों का समर्थन, कौन फ्लॉप
कम आय वर्ग के लोगों का भविष्‍य सुरक्षित हो, इसके लिए सरकार कुछ खास योजनाएं चला रही है.

Govt Pension Schemes: कम आय वर्ग के लोगों का भविष्‍य सुरक्षित हो, इसके लिए सरकार कुछ खास योजनाएं चला रही है. केंद्र सरकार छोटे कारोबारियों, छोटे किसानों और असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कम आय वर्ग के लिए 3 खास पेंशन स्कीम चला रही है. इस स्कीम के तहत इस कटेगिरी में आने वाले लोग मामूली अंशदान के बाद 60 की उम्र के बाद हर महीने 3 हजार रुपये या सालाना 36 हजार रुपये पेंशन के हकदार हो सकते हैं. छोटे किसानों के लिए पीएम किसान मानधन, छोटे कारोबारियों के लिए नेंशन पेंशन स्‍कीम फॉर ट्रेडर्स एंड सेल्‍फ एम्‍प्‍लॉइड और असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों के लिए पीएम श्रम योगी मानधन योजना शामिल है. जानते हैं कि कौन सी स्‍कीम पॉपुलर है तो किसे ज्‍यादा रिस्‍पांस नहीं मिला.

PM Shram Yogi Maandhan

रजिस्‍ट्रेशन: 49913912 (HIT)

पीएम श्रम योगी मानधन स्कीम छोटे कामगारों को ध्‍यान में रखकर शुरू की गई और यह बेहद पॉपुलर बन रही है. 12 सितंबर 2019 में लॉन्‍च होने के बाद से अबतक इस सरकारी पेंशन योजना से 49913912 लोग जुड़ चुके हैं. इसमें भी महिलाओं की संख्या पुरूषों की तुलना में ज्यादा है. इसमें 2213487 महिलाओं ने अबतक रजिस्‍ट्रेशन कराया है. 26 साल से 35 साल की उम्र वालों के बीच यह ज्यादा पॉपुलर है. हरियाणा, यूपी, महाराष्‍ट्र और गुजरात में इस स्‍कीम से सबसे ज्‍यादा लोग जुड़े हैं.

योजना में जुड़ने के लिए खास शर्त

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए है, जिसमें दिहाड़ी मजदूर से लेकर मेड, ड्राइवर, इलेक्ट्रिशियन और स्वीपर या इस तरह के सभी वर्कर्स को फायदा मिलेगा. ध्यान देने की बात यह है कि उनकी मंथली आय 15 हजार रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana

रजिस्‍ट्रेशन: 1925588 (Semi HIT)

पीएम किसान मानधन छोटे और सीमांत किसानों को मंथली पेंशन देने की योजना है, जिसमें 60 की उम्र के बाद हर महीने 3 हजार रुपये यानी 36 हजार सालाना पेंशन दी जाती है. आमतौर पर इसमें रजिस्ट्रेशन 18 साल से 40 साल तक की उम्र का कोई भी किसान करवा सकता है. सितंबर 2019 में लॉन्‍च होने के बाद से इस स्‍कीम से अबतक 1925588 लोग जुड़ चुके हैं. इसमें पुरूषों की संख्‍या 1186744 है, जबकि महिलाओं की संख्‍या 722799 है. 26 से 35 साल के किसानों के बीच स्‍कीम ज्‍यादा पॉपुलर है. योजना से वहीं किसान जुड़ सकता है, जिसके पास 2 हेक्‍टेयर से कम जमीन हो.

नेशनल पेंशन स्‍कीम फॉर ट्रेडर्स एंड सेल्‍फ एम्‍प्‍लॉइड

रजिस्‍ट्रेशन: 51871 (Average)

मोदी सरकार ने सितंबर 2029 में ही देश के छोटे कारोबारियों को बुढ़ापे में मंथली पेंशन देने की योजना का एलान किया था. इस योजना का नाम पहले प्रधानमंत्री लघु व्यापारी मानधन योजना रखा गया था. जिसे अब नेशनल पेंशन स्‍कीम फॉर ट्रेडर्स एंड सेल्‍फ एम्‍प्‍लॉइड कर दिया गया है. अबतक इस योजना से 51871 लोग ही जुड़े हैं. यह छोटे कारोबारियों को सामाजिक सुरक्षा देने की पहल है, जिसके तहत उन्हें 60 साल की उम्र के बाद 3000 रुपये मंथली पेंशन मिलेगी.

पेंशन के लिए योग्यता

स्कीम से जुड़ने वाला रिटेल कारोबारी या दुकान का मालिक या सेल्फ एम्प्लॉएड होना चाहिए. सब्सक्राइबर की उम्र 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए. सब्सक्राइबर्स की एनुअल इनकम 1.5 करोड़ सालाना से कम होनी चाहिए. EPF/NPS/ESIC सब्सक्राइबर्स हैं तो योजना का लाभ नहीं मिलेगा. PM-SYM के बेनेफिशियरी को भी यह लाभ नहीं मिलेगा. अगर इनकम टैक्स जमा करते हैं तो स्कीम से नहीं जुड़ सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 17-11-2022 at 14:47 IST

TRENDING NOW

Business News