मुख्य समाचार:

सरकारी कर्मचारियों को तोहफा! जनरल प्रोविडेंट फंड पर ब्याज दर बढ़कर हुई 8%, अक्टूबर-दिसंबर में मिलेगा लाभ

पहले यह ब्याज दर 7.6 फीसदी थी.

October 9, 2018 1:45 PM
government increases interest rate on GPF to 8 percent for october-decemberImage: Reuters

फेस्टिव सीजन के पहले सरकारी कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. सरकार ने जनरल प्रोविडेंट फंड (GPF) पर अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए ब्याज दर को बढ़ाकर 8 फीसदी कर दिया है. अभी तक यह दर 7.6 फीसदी थी. GPF एक प्रोविडंट फंड अकाउंट होता है, जो सिर्फ सरकारी कर्मचारियों के लिए उपलब्ध करवाया जाता है. एक सरकारी कर्मचारी खाते में अपने वेतन का एक निश्चित फीसदी योगदान करके फंड का सदस्य बन सकता है. इस खाते में जमा राशि का भुगतान आम तौर पर कर्मचारी की सेवानिवृत्ति/रिटायरमेंट के बाद किया जाता है. साथ ही टैक्स बचत में भी इसका फायदा मिलता है.

वेतन का एक तय फीसदी हर माह योगदान

एक सरकारी कर्मचारी एक निश्चित अवधि के लिए अपने वेतन का एक तय फीसद योगदान करके जीपीएफ अकाउंट खुलवा सकता है. इस अकाउंट में जमा राशि का भुगतान आम तौर पर कर्मचारी के रिटायरमेंट के बाद किया जाता है. यह अकाउंट एक निश्चित वर्ग के कर्मचारियों के लिए जरूरी है. प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारी इस अकाउंट के लिए योग्य नहीं हैं. अकाउंट खुलवाने के समय ही आप अपना नॉमिनी भी चुन सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. सरकारी कर्मचारियों को तोहफा! जनरल प्रोविडेंट फंड पर ब्याज दर बढ़कर हुई 8%, अक्टूबर-दिसंबर में मिलेगा लाभ

Go to Top