सर्वाधिक पढ़ी गईं

Google Pay यूजर्स को मिली टोकनाइजेशन की सुविधा, कार्ड स्वैप किए बिना हो जाएगा पेमेंट

गूगल पे उपभोक्ताओं को NFC सक्षम एंड्रायड डिवाइस या फोन का इस्तेमाल करके सुरक्षित भुगतान करने में मदद मिलेगी.

Updated: Sep 21, 2020 3:28 PM
Google Pay, Visa partner for card-based payments with tokenisation

गूगल पे (Google Pay) ने सोमवार को अपने प्लेटफॉर्म पर टोकनाइजेशन को लागू करने की घोषणा की. टोकनाइजेशन के जरिए गूगल पे एंड्रायड यूजर्स को पेमेंट के लिए अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स को फिजिकली शेयर नहीं करना होगा. कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर अटैच्ड सुरक्षित डिजिटल टोकन के जरिए पेमेंट किया जा सकेगा. बयान में कहा गया कि यह फीचर नीयरफील्ड कम्युनिकेशंस (NFC)-इनेबल्ड PoS टर्मिनल्स और ऑनलाइन मर्चेंट्स पर ‘टैप टू पे’ फीचर के इस्तेमाल की सुविधा भी देगा.

कंपनी ने कहा कि वीजा और बैंकिंग भागीदारों के साथ यह सुविधा अब एक्सिस और एसबीआई कार्ड के सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध है. कोटक और अन्य बैंकों के साथ यह सुविधा बहुत जल्द शुरू होने की उम्मीद है. बयान में कहा गया कि टोकन भुगतान के साथ, गूगल पे उपभोक्ताओं को एनएफसी सक्षम एंड्रायड डिवाइस या फोन का इस्तेमाल करके सुरक्षित भुगतान करने में मदद मिलेगी.

करना होगा वन टाइम सेटअप

स्मार्टफोन पर टैप एंड पे फीचर को इनेबल करने के लिए यूजर्स को अपनी कार्ड डिटेल्स डालकर वन टाइम सेटअप करना होगा. यूजर्स को गूगल पे ऐप पर कार्ड एड करने के​ लिए बैंक की ओर से ओटीपी आएगा. रजिस्ट्रेशन के बाद फीचर को एनएफसी इनेबल्ड टर्मिनल्स पर पेमेंट करने ​के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

2 करोड़ रु से कम की FD: SBI, PNB समेत 5 बड़े बैंक ये ब्याज दर कर रहे ऑफर

खत्म हो जाता है धोखाधड़ी का मौका

बयान के मुताबिक इस सुविधा से 25 लाख से अधिक वीजा व्यापारिक स्थानों पर संपर्क रहित भुगतान किया जा सकेगा. इसके साथ ही 15 लाख से अधिक भारत क्यूआर कोड स्कैन करके भुगतान किया जा सकेगा. इसके अलावा गूगल पे एपे में कार्ड का इस्तेमाल कर बिल का भुगतान और रिचार्ज किया जा सकता है. गूगल पे के कारोबार प्रमुख सजीथ शिवनंदन ने कहा, ‘‘हम अपने यूजर्स को सुरक्षित भुगतान के अनुभव की पेशकश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और टोकन के इस्तेमाल से धोखाधड़ी का कोई मौका भी खत्म हो जाता है.’’

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Google Pay यूजर्स को मिली टोकनाइजेशन की सुविधा, कार्ड स्वैप किए बिना हो जाएगा पेमेंट

Go to Top