मुख्य समाचार:
  1. सोना: 5 माह में हर 10 ग्राम पर 2400 रु कमाने का मौका, ट्रम्प का बयान भी कर रहा है इशारा

सोना: 5 माह में हर 10 ग्राम पर 2400 रु कमाने का मौका, ट्रम्प का बयान भी कर रहा है इशारा

दिवाली के लिए सोने में निवेश का सही अवसर

May 29, 2019 3:16 PM
Gold, Buy Gold, Gold Prices, सोना, Invest In Gold, Gold Prices, गोल्ड, MCX, Bullion Market, सर्राफा बाजार, Deewali, Deewali Return, Trump, Slowdown, Trade Warदिवाली के लिए सोने में निवेश का सही अवसर

Gold Return: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने एक बार फिर ग्लोबल स्लाडाउन का इशारा किया है. वहीं चीन के बाद उन्होंने जापान के साथ ट्रेड पर भी नजर रखने की बात कही है. इन दोनों ही बयान के बाद बुधवार के कारोबार में एमसीएक्स पर सोने की कीमतों में 250 रुपये की तेजी आ गई. एक्सपर्ट का कहना है कि ग्लोबल सेंटीमेंट इस बात का इशारा कर रहे हैं कि आने वाले दिनों में सोने की कीमतों में तेज इजाफा हो सकता है. ट्रेड वार और कुछ अर्थव्यस्थाओं पर दबाव के अलावा कुछ घरेलू कारण भी सोने को तेजी दे सकते हैं.

रिकॉर्ड हाई के बाद बड़ी गिरावट

फिलहाल एमसीएक्स पर सोना 31830 रुपये के भाव पर कारोबार कर रहा है. वहीं दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 32,630 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर ट्रेड कर रहा है. यह 20 फरवरी 2019 के हाई 34975 रुपये प्रति 10 ग्राम से 2345 रुपये कम है. कमोडिटी मामलों के जानकारों का कहना है कि यह सोने में निवेश करने का शानदार मौका है. कहा जा सकता है कि सोना 2345 रुपये डिस्काउंट पर ट्रेड कर रहा है. घरेलू और इंटरनेशन दोनों ही स्तर पर ऐसे ही संकेत मिल रहे हैं कि दिवाली तक यानी 5 महीने मेें सोना फिर सर्राफा बाजार में 35000 रुपये और एमसीएक्स पर 34000 रुपये के भाव पर पहुंच जाएगा.

क्यों गिरी Gold की कीमतें

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट रिसर्च, कमेाडिटी एंड करंसी अनुज गुप्ता ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से इक्विटी मार्केट में तेजी का रुख है, जिससे निवेशकों की दिलचस्पी गोल्ड में बहुत ज्यादा नहीं रही है. दूसरा रुपये में स्थिरता आने का असर गोल्ड पर पड़ा है. मार्केट में सोना एक्सेस में रहा लेकिन डिमांड नहीं आई. घरेलू बाजारों में फिजिकल बॉइंग होली के बाद घटी है. इस वजह से सर्राफा कारोबारियों की ओर से डिमांड नहीं आई. वेडिंग सीजन भी सुस्त रहा है.

35 हजार तक जा सकता है भाव

अनुज गुप्ता का कहना है कि इस साल पिछले 3 साल की तुलना में इस साल वेडिंग सीजन काफी बिजी है, जिससे मांग बढ़ने की पूरी उम्मीद है. वहीं, अमेरिका में संभावित मंदी से महंगाई बढ़ सकती है, जिससे गोल्ड को सपोर्ट मिलेगा.

जियो पॉलिटिकल टेंशन के अलावा ट्रेड वार बढ़ने का डर भी सोने को सेफ हैवन बना रहे हैं. सेंट्रल बैंक द्वारा फिजिकल बॉइंग और कई ग्लोबल बाजारों में सुस्त रिटर्न भी इसके पीछे बड़ी वजह हो सकते हैं. दिवाली तक सोना 35 हजार रुपये का भाव छूता दिख रहा है. दिवाली तक सोना बुलियन मार्केट में 2370 रुपये तक महंगा हो सकता है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop