मुख्य समाचार:

पिता बनने पर ये भारतीय कंपनी देगी 6 महीने की पेड छुट्टी, साथ में 70000 रुपये

पिता बनने अब भारत में भी कर्मचारियों को 26 हफ्ते की पेड छुट्टी मिलेगी.

June 4, 2019 1:19 PM
26 weeks paid parental leave, Zomato new parental leave policy, Zomato Founder and CEO Deepinder Goyal, surrogacy, adoption, same-sex partners, maternity leaveपिता बनने अब भारत में भी पुरुष कर्मचारियों को 26 हफ्ते की छुट्टी मिलेगी. (Representational Image: Reuters)

पिता बनने अब भारत में भी पुरुष कर्मचारियों को 26 हफ्ते की छुट्टी मिलेगी. जी हां! इसकी शुरुआत ऐप बेस्ड फूड डिलिवरी कंपनी जोमेटो कर ही है. जोमेटो ने कहा कि महिलाओं को मातृत्व अवकाश के साथ-साथ अपने पुरुष कर्मचारियों को भी पिता बनने पर 26 सप्ताह का वेतन के साथ अवकाश देगी.

कंपनी के फाउंडर और सीईओ दीपिन्दर गोयल ने एक ब्लॉग में कहा कि परिवार की देखभाल के लिए कर्मचारियों को सहूलियत देने और सशक्त करने के लिए कंपनी नए अभिभावकों को हर बच्चे के लिए 1,000 डॉलर (करीब 70,000 रुपये) की एकमुश्त सहायता राशि भी देगी ताकि वह अपने नए बच्चे का इस दुनिया में स्वागत कर सकें.

गोयल ने कहा कि नए बच्चे का इस दुनिया में स्वागत करने को लेकर महिला और पुरुषों के लिए छुट्टियों की अलग-अलग व्यवस्था बहुत असंतुलित है. 13 देशों में काम करने वाली जोमेटो के गोयल ने कहा कि सरकार के नियमानुसार हम दुनियाभर में अपनी महिला कर्मचारियों को 26 हफ्ते का वेतनशुदा मातृत्व अवकाश दे रहे हैं. हम अपने पुरुष कर्मचारियों को भी यही सुविधा प्रदान करेंगे.

सेरोगेसी, गोद लेने और समलैंगिक को भी मिलेगी सुविधा

उन्होंने कहा इतना ही नहीं, यह योजना नए बच्चे को जन्म देने वाले अभिभावकों के अलावा सेरोगेसी, गोद लेने या समान लिंग के जीवनसाथियों के अभिभावक बनने वालों को भी उपलब्ध होगी.

2008 में शुरू हुई कंपनी

जोमेटो की स्थापना 2008 में दीपिन्दर गोयल और पंकज चड्ढा ने की थी. फिलहाल यह कंपनी 24 देशों में अपना कारोबार कर रही है. यह रेस्टोरेंट की जनकारी, उनका रिव्यू और मीन्यू की जानकारी उपलब्ध कराती है, जिनकी अपनी खुद की वेबसाइट नहीं है. इसके साथ ही फूड की आनलाइन डिलिवरी भी यह करती है. इसका मुख्यालय गुड़गांव में है.

जोमेटो ने दुनियाभर में 12 स्टार्टअप का अधिग्रहण किया है. अक्टूबर 2018 में कंपनी ने अलीबाबा की पेमेंट एफीलेट Ant Financial से 210 मिलियन डॉलर जुटाए थे. एएनटी फाइनेंशियल ने इसके साथ ही कंपनी में 10 फीसदी से अधिक की हिस्सेदारी हासिल कर ली. इस दौर का फंड जुटाने के बाद जोमेटो की वैल्यू करीब 2 अरब डॉलर हो गई है.

(Input : PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. पिता बनने पर ये भारतीय कंपनी देगी 6 महीने की पेड छुट्टी, साथ में 70000 रुपये

Go to Top