मुख्य समाचार:

Aadhaar: आधार से KYC पर अब चलेगी ग्राहक की मर्जी, RBI से मिली पावर

RBI ने कहा है कि बैंक और रेग्युलेटेड संस्थाएं अकाउंट खोलने समेत विभिन्न कस्टमर सर्विसेज के लिए KYC नियमों का पालन करेंगी.

May 30, 2019 12:18 PM
KYC, Banks can use Aadhaar for KYC, Aadhaar for KYC verification, Reserve Bank of India, RBI, Know Your Customer, KYC, Aadhaar authentication, आधार, आधार आनलाइन सत्यापन, रिजर्व बैंक, आरबीआईRBI ने कहा है कि बैंक और रेग्युलेटेड संस्थाएं अकाउंट खोलने समेत विभिन्न कस्टमर सर्विसेज के लिए KYC नियमों का पालन करेंगी.

Aadhaar: बैंक ग्राहकों की सहमति से केवाईसी (KYC) सत्यापन के लिए आधार का उपयोग कर सकते हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से यह जानकारी दी गई है. केंद्रीय बैंक ने व्यक्तियों की पहचान के लिए दस्तावेजों की अपनी लिस्ट को अपडेट किया. आरबीआई ने कहा कि आधिकारिक रूप से वैध दस्तावेजों (OVD) की लिस्ट में ‘आधार को प्रमाण’ के रूप में जोड़ा गया है.

रिजर्व बैंक ने स्पष्ट किया है कि बैंक और अन्य इकाइयां बैंक खाते खोलने समेत विभिन्न ग्राहकों सेवाओं के लिए केवाईसी नियमों का पालन करेंगे. रिजर्व बैंक ने केवीईसी पर संशोधित मास्टर निर्देशन में कहा, “बैंक को ऐसे व्यक्तियों का आधार सत्यापन/ऑनलाइन सत्यापन करने की अनुमति दी गई है, जो स्वेच्छा से अपने आधार का उपयोग पहचान को प्रमाणित करने के लिए करना चाहते हैं.”

राज्यसभा में अटका है विधेयक

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने फरवरी में, बैंक खाते खोलने और मोबाइल फोन कनेक्शन लेने के लिए पहचान प्रमाण के रूप में आधार के स्वैच्छिक उपयोग की अनुमति देने के लिए एक अध्यादेश को मंजूरी दी थी. अध्यादेश को एक विधेयक के रूप में पेश किया था, जिसे 4 जनवरी को लोकसभा में पारित कर दिया गया था, लेकिन राज्यसभा में यह लंबित पड़ा था. लोकसभा भंग होने के साथ ही विधेयक भी समाप्त हो गया है.

DBT से सब्सिडी का लाभ लेने वालों को राहत

ग्राहक सत्यापन के लिए रिजर्व बैंक ने कहा है कि यदि कोई व्यक्ति डायरेक्ट बेनेफिट ट्रांसफर (DBT) के अंतर्गतर सब्सिडी का फायदा लेना चाहता है तेा बैंक को कस्टमर का आधार लेना चाहिए और वह अपना ईकेवाईसी सत्यापन करा सकते हैं.

ऐसे ग्राहक जो डीबीटी का लाभ नहीं लेना चाहते हैं, उस स्थिति में कोई भी रेग्युलेटेड कंपनी या बैंक कस्टमर पहचान के लिए ओवीडी में शामिल कोई भी एक दस्तावेज की कापी, एड्रेस प्रुफ और एक नई फोटो के साथ स्वीकार कर सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Aadhaar: आधार से KYC पर अब चलेगी ग्राहक की मर्जी, RBI से मिली पावर

Go to Top