मुख्य समाचार:
  1. RBI ने RTGS और NEFT पर चार्ज हटाया, जानें कितना सस्ता होगा ऑनलाइन फंड ट्रांसफर

RBI ने RTGS और NEFT पर चार्ज हटाया, जानें कितना सस्ता होगा ऑनलाइन फंड ट्रांसफर

RBI ने RTGS और NEFT पर चार्ज हटाया

June 6, 2019 1:28 PM
RBI, removes, RTGS and NEFT charges, RTGS, NEFT, Online Transaction, Digital Payment, Bank Customers, Free TransactionRBI ने RTGS और NEFT पर चार्ज हटाया

RBI removes RTGS and NEFT charges: रिजर्व बैंक ने डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए RTGS और NEFT के जरिए फंड ट्रांसफर पर से जार्ज हटा दिया है. RBI ने बेंकों से भी कहा है कि वे इसका फायदा तुरंत अपने कस्टमर्स को दें. माना जा रहा है कि अब बैंक भी अपने ग्राहकों के लिए RTGS और NEFT के जरिए फंड ट्रांसफर पर चार्ज हटा या कम कर सकते हैं.

कस्टमर को फायदा दें बैंक: RBI

RBI ने रिव्यू मीटिंग के बाद कहा कि डिजिटल फंड मूवमेंट को बढ़ावा देने के लिए RTGS और NEFT के जरिए ट्रांजैक्शन पर लगने वाला चार्ज खत्म किया गया है. बैंकों को इस बारे में जल्द दिशा निर्देश दे दिया जाएगा कि वे भी अपने ग्राहकों को तुरंत इसका लाभ दें. रिजर्व बैंक ने कहा है कि बैंकों को RTGS और NEFT चार्ज कम करके अपने कस्टमर्स तक ये लाभ पहुंचाना चाहिए.

RTGS का इस्तेमाल लॉर्ज वैल्यू फंड ट्रांसफर के लिए होता है. वहीं नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर यानी NEFT का इस्तेमाल 2 लाख रुपये तक के फंड ट्रांसफर के लिए किया जाता है. देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक SBI NEFT के जरिए ट्रांजैक्शन के लिए 1 से 5 रुपये और RTGS के जरिए ट्रांजैक्शन के लिए 5 से 50 रुपये वसूलता है.

RBI की वेबसाइट के अनुसार NEFT पर चार्ज

10 हजार रुपए तक की राशि पर: 2.50 रुपए
10 हजार से 1 लाख रुपए तक की राशि पर: 5 रुपए
1 लाख से 2 लाख रुपए तक की राशि पर: 15 रुपए
2 लाख रुपए से ज्यादा की राशि पर: 25 रुपए

(+ Applicable GST)

RTGS पर RBI कितना लेता है चार्ज

2 लाख रुपए से 5 लाख रुपए तक की राशि पर : 25 रुपए और टाइम वैरिंग चार्ज
5 लाख रुपए से अधिक के लिए: 50 रुपए और टाइम वैरिंग चार्ज

बता दें कि 8 घंटे से 11 घंटे तक के लिए बैंक कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं लेता था, जबकि 11 घंटे से 13 घंटे के लिए चार्ज 2 रुपए अतिरिक्त, 13 घंटे से 16.30 घंटे के लिए 5 रुपए अतिरिक्त और 16.30 घंटे से ज्यादा के लिए 10 रुपए अतिरिक्त चार्ज वसूलता था.

ATM पर चार्ज के लिए कमिटी

रिजर्व बैंक ने ये भी जानकारी दी है कि ATM पर लगने वाले चार्ज को खत्म करने के लिए कमिटी बनाई गई है. बता दें कि इस बारे में लगातार यह डिमांड आ रही थी कि ATM चार्जेज और फी को कम किया जाए. इस कमिटी में सभी स्टेकहोल्डर्स के अलावा इंडियन बैंक एसोसिएशन को भी शामिल किया गया है.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop