मुख्य समाचार:

बैंक में जमा आपका पैसा अब होगा ज्यादा सेफ, मोदी सरकार बढ़ाएगी 1 लाख रुपये की बीमा गांरटी

अभी DICGC यानी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन बैंक में कस्टमर्स के सिर्फ 1 लाख रुपये की सुरक्षा की गारंटी देता है.

November 15, 2019 7:26 PM
good news for bank customers FM nirmala sitaraman says Govt mulls raising insurance cover on bank deposits to above Rs 1 lakhअभी DICGC यानी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन बैंक में कस्टमर्स के सिर्फ 1 लाख रुपये की सुरक्षा की गारंटी देता है.

PMC बैंक घोटाले के बाद सतर्क सरकार अब बैंक खाताधारकों की जमा रकम को अधिक सुरक्षित बनाने की दिशा में एक बड़ा कदम उठाने जा रही है. इसके तहत, केंद्र सरकार बैंक के दिवालिया होने की स्थिति पर जमा रकम पर मिलने वाले 1 लाख रुपये की बीमा गारंटी की लिमिट बढ़ाने की तैयारी में है. इसके तहत विंटर सेशन में कानून लाया जा सकता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण में शुक्रवार को यह जानकारी दी. बता दें, बैंक में जमा आपके पैसे का बीमा और गारंटी DICGC (डिपोजिट इंश्योंरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन) इश्योरेंस कवर देता है. अभी यह कवर सिर्फ 1 लाख रुपये है, बशर्ते आपकी जमा रकम कितनी भी क्यों न हो.

वित्त मंत्री सीतरमण ने बताया कि सरकार मल्टी स्टेट कोऑपरेटिव बैंक्‍स को रेग्युलेट करने करने के लिए कानून लाने की तैयारी कर रही है. संसद का विंटर सेशन सोमवार से शुरू हो रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार की योजना कल्याणकारी योजनाओं पर खर्च घटाने का नहीं है. हम सरकार के सभी विभागों को इस बात के लिए प्रोत्साहित करेंगे कि वे बजट में आवंटित रकम का उपयोग करें.

पूरे देश में एक दिन मिलेगी सैलरी? मोदी सरकार की नई तैयारी

बैंकों में जमा पर क्‍या है बीमा गारंटी स्‍कीम? 

DICGC यानी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन बैंक में कस्टमर्स के सिर्फ 1 लाख रुपये की सुरक्षा की गारंटी देता है. यह नियम बैंक के सभी ब्रांच पर लागू होता है. इसमें मूलधन और ब्‍याज दोनों को शामिल किया जाता है. यानी अगर दोनों जोड़कर 1 लाख से ज्यादा है तो सिर्फ 1 लाख ही सुरक्षित माना जाएगा.

DICGC किन बैंकों का करता है बीमा?

RBI के निर्देश के मुताबिक इसमें सभी छोटे और बड़े कमर्शियल बैंक चाहे उनकी ब्रांच भारत में हो या विदेश में कवर होते हैं. इसके अलावा इसमें सभी कोऑपरेटिव बैंक भी कवर होते हैं.

किस तरह के डिपाजिट होते हैं कवर?

  • DICGC द्वारा बैंक में हर तरह की जमा मसलन सेविंग्स, फिक्स्ड, करंट, रेकरिंग या अन्य को इंश्योर किया जाता है.
  • विदेशी सरकार द्वारा जमा
  • केंद्र/राज्य सरकार का डिपॉजिट
  • इंटर बैंक डिपॉजिट
  • राज्य के भूमि विकास बैंक की जमा
  • भारत से बाहर की कोई डिपॉजिट
  • रिजर्व बैंक की मंजूरी से छूट प्राप्त कोई डिपॉजिट
  • अधिकतम कितनी जमा पर गारंटी

कई ब्रांच में अकाउंट है तो

आपका एक ही बैंक की कई ब्रांच में खाता है तो सभी खातों में जमा अमाउंट जोड़ा जाएगा और केवल 1 लाख तक जमा को ही सुरक्षित माना जाएगा.

कैसे जानें कि आपका बैंक इंश्योर्ड है?

डीआईसीजीसी बैंकों को इंश्योर्ड बैंक के रूप में पंजीकृत करते हुए, उन्हें प्रिंटेड लीफलेट्स के साथ फर्निश्ड करता है. जिससे यह जानकारी मिलती है कि यह बैंक DICGC द्वारा इंश्योर्ड है. अगर आपको इस बारे में संदेह हो तो इस संबंध में शाखा अधिकारी से विशेष पूछताछ करनी चाहिए.

अगर ज्वॉइंट अकाउंट है

रिजर्व बैंक के मुताबिक सिंगल और ज्वॉइंट अकाउंट को अलग-अलग यूनिट माना जाता है. मसलन बैंक ए में एक अकाउंट आपका है और दूसरा अकाउंट आपके जीवन साथी के नाम संयुक्त रूप से है. इस स्थिति में अगर बैंक फेल होता है तो DICGC के बीमा के हिसाब से आपको दो अकाउंट का मुआवजा मिलेगा.

टेलिकॉम सेक्‍टर के संकट पर क्‍या बोलीं वित्‍त मंत्री 

वित्त मंत्री ने टेलि​कॉम सेक्टर के मसले पर कहा कि ​हम किसी भी कंपनी को बंद कराना नहीं चाहते हैं, हम चाहते हैं कि सभी कंपनियां कारोबार करती रहे. दो बड़ी टेलिकॉम कंपनियां वोडाफोन आइडिया और एयरटेल ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 74,000 करोड़ रुपये का संयुक्त घाटा उठाया है.

कंपनियों को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार, वैधानिक रूप से बकाया चुकाने के आदेश के बाद देनदारी बढ़ने से घाटा उठाना पड़ा है. उन्होंने कहा कि टेलिकॉम सेक्टर की दिक्कतों को निपटने के लिए सचिवों की समिति बनाई गई है. समिति ने अभी तक अंतिम फैसला नहीं किया है.

Input: PTI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. बैंक में जमा आपका पैसा अब होगा ज्यादा सेफ, मोदी सरकार बढ़ाएगी 1 लाख रुपये की बीमा गांरटी

Go to Top