सर्वाधिक पढ़ी गईं

दिवाली पर चाहिए सस्ता होम लोन, कार लोन या गोल्ड लोन? बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने घटा दी ब्याज दरें

बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट में 0.15 फीसदी की कटौती की है. MSME के लिए भी लोन सस्ता हुआ है.

November 9, 2020 4:15 PM
bank of Maharashtra cuts repo-linked lending rate by 15 bps Diwali gift for customersबैंक ऑफ महाराष्ट्र के रिटेल और MSME लोन RLLR लिंक्ड हैं.

Home Loan/Car Loan: सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने ग्राहकों को एक और दिवाली गिफ्ट दिया है. बैंक ने रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट (RLLR) में 0.15 फीसदी की कटौती की है. रेपो लिंक्ड लोन की अब नई ब्याज दरें 6.90 फीसदी रह गई हैं. इससे पहले भी बैंक ने फेस्टिव सीजन से पहले ग्राहकों के लिए होम (Home Loan), कार (Car Loan) और गोल्ड लोन (Gold Loan) पर प्रोसेसिंग फीस माफ कर दिया था.

बैंक ऑफ महाराष्ट्र के रिटेल और MSME लोन RLLR लिंक्ड हैं. नई ब्याज दरें 7 नवंबर से प्रभावी हो गई हैं. रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट में कटौती से ग्राहकों के लिए होम लोन, कार लोन, गोल्ड लोन और एजुकेशन लोन लेना किफायती हो जाएगा. वहीं, छोटे कारोबारियों के लिए एमएसएमई लोन की ब्याज दरें भी कम हो जाएंगी.

बता दें कि रिजर्व बैंक ने पिछले दिनों कंजम्पशन और लिक्विडिटी बढ़ाने के तहत कई उपाय किए हैं. इस साल रेपो रेट में भी 2 बार बड़ी कटौती की गई है. जिसके बाद से ज्यादातर बैंकों ने ब्याज दर कम किया है. वहीं, इन दिनों हाउसिंग की बढ़ती डिमांड के चलते भी बैंक ब्याज दर घटा रहे हैं. सरकारी और निजी क्षेत्र के कई बैंक अभी पिछले 15 साल में सबसे सस्ता लोन दे रहे हैं.

शेयर बाजार ने एक हफ्ते में करा दी ‘दिवाली शॉपिंग’! 1 लाख के बदले मिल गए 1.27 लाख

होम लोन, कार लोन की नई दरें

बैंक की तरफ से ब्याज दरों में की कई कटौती के बाद होम लोन की दरें 6.95 फीसादी से शुरू होंगी. इसके अलावा महिलाओं और सैन्य कर्मियों को अतिरिक्त 0.05 फीसदी की छूट मिलेगी. इसी तरह, कार लोन की ब्याज दरें 7.55 फीसदी और गोल्ड लोन की दरें 7.35 फीसदी से शुरू होंगी. ऐसे में यदि आप दिवाली में होम, कार या गोल्ड लोन लेने का प्लान कर रहे हैं तो यह ब्याज दरें एक किफायती विकल्प साबित हो सकती हैं.

दूसरी ओर, बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी रेपो लिंक्ड लेंडिंग रेट 0.15 फीसदी तक घटा दिया है. बैंक की नई दरें अब 6.85 फीसदी हो गई हैं. यह 1 नवंबर से प्रभावी हो गई हैं.

SBI समेत कई बैंक घटा चुके हैं ब्याज दर

फेस्टिव सीजन के दौरान अधिक से अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एसबीआई समेत कई बैंकों ने रिटेल लोन की ब्याज दरें घटाई हैं. हाल ही में कोटक महिंद्रा बैंक ने होम लोन की ब्‍याज दर घटा दी है. बैंक ने इसमें 0.15 फीसदी की और कटौती की है, जिसके बाद बैंक की होम लोन की ब्‍याज दर घटकर 6.75 फीसदी रह गई है. कोटक बैंक के होम लोन की नई दरें 1 नवंबर से प्रभावी हैं.

एसबीआई भी 30 लाख रुपये का होम लोन 6.90 फीसदी की शुरुआत ब्याज दर पर दे रहा है. एक्सिस बैंक में होम लोन की ब्याज दर 6.9 फीसदी से शुरू है. एचडीएफसी में भी होम लोन की शुररुआत 6.9 फीसदी से है. वहीं, बैंक ऑफ बड़ौदा में होमलोन की ब्याज दर 6.85 फीसदी से शुरू है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. दिवाली पर चाहिए सस्ता होम लोन, कार लोन या गोल्ड लोन? बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने घटा दी ब्याज दरें

Go to Top