मुख्य समाचार:

गुड न्यूज! 6 सरकारी बैंक सस्ता कर चुके हैं कर्ज, 0.25% तक की हुई कटौती

रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती के बाद से बैंक अपने कर्ज की ब्याज दर में कटौती कर रहे हैं.

October 12, 2019 6:45 PM
Good news! 6 public sector banks have cut their lending rates upto 25 bpsImage: Reuters

सार्वजनिक क्षेत्र के करीब आधा दर्जन बैंकों ने अपने कर्ज की ब्याज दरों में 0.25 फीसदी तक की कटौती की है. इन बैंकों में एसबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ इंडिया, ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और बैंक ऑफ महाराष्ट्र आदि शामिल हैं. रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती के बाद से बैंक अपने कर्ज की ब्याज दर में कटौती कर रहे हैं. इन बैंकों की बेंचमार्क लेंडिंग रेट में कटौती से होम, ऑटो और अन्य कर्ज सस्ते हो जाएंगे.

SBI

SBI ने सभी टेन्योर के मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट (MCLR) में 0.10 फीसदी की कटौती की है. इसका फायदा सभी श्रेणी के ग्राहकों को होगा. संशोधित दरें 10 अक्टूबर से प्रभावी हो जाएंगी. बैंक के अनुसार, SBI में एक साल की अवधि के लिए MCLR अब 8.15 फीसदी से घटकर 8.05 फीसदी रह गया है.

बैंक ऑफ बड़ौदा

BoB ने रेपो रेट से लिंक्ड रिटेल लोन की ब्याज दर में 0.25 फीसदी की कटौती कर दी है. BoB ने बयान में कहा कि रेपो रेट बेंचमार्क से लिंक्ड कंज्यूमर लोन्स के लिए ब्याज दरों को 0.25 फीसदी घटा दिया गया है. नई दरें रेपो रेट से लिंक्ड होम लोन, मॉर्गेज लोन, कार लोन, एजुकेशन लोन, पर्सनल लोन और अन्य रिटेल लोन प्रॉडक्ट्स पर लागू होंगी. बैंक ने आगे कहा कि अब होम लोन और ऑटो लोन्स के लिए ब्याज दरें 8.10 फीसदी से लेकर 8.60 फीसदी सालाना हो गई हैं.

इंडियन ओवरसीज बैंक

इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) ने बृहस्पतिवार को एक नवंबर से रिटेल और MSME के लिए कर्ज पर ब्याज दर में 0.25 फीसदी की कटौती की घोषणा की है. IOB ने बयान में कहा, ‘‘एक नवंबर से रिटेल सेगमेंट….आवास, वाहन, शिक्षा, MSME के लिए लोन पर ब्याज दर में 0.25 फीसदी की कटौती की जाएगी. वहीं रेपो रेट से जुड़ी कर्ज दर को भी 8.25 प्रतिशत से घटाकर 8 फीसदी किया जाएगा.

बैंक ऑफ इंडिया

इसी तरह बैंक ऑफ इंडिया ने एक दिन के कर्ज पर MCLR को 0.15 फीसदी घटा दिया है. एक साल के कर्ज पर MCLR में 0.05 फीसदी की कटौती की गई है. बैंक ने कहा है कि MCLR में कटौती 10 अक्टूबर से लागू होगी.

 

बैंक ऑफ महाराष्ट्र

पुणे मुख्यालय वाले बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने विभिन्न परिपक्वता अवधि के कर्ज पर MCLR में 0.10 फीसदी की कटौती की है. बैंक ने शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कहा कि एक साल की MCLR अब 8.40 फीसदी रहेगी. यह कटौती 8 अक्टूबर से लागू हो गई है. एक दिन से लेकर छह महीने के कर्ज पर MCLR को 0.10 फीसदी घटाकर 8.05 से 8.30 फीसदी किया गया है.

बैंक ने रेपो रेट से जुड़ी कर्ज दर को भी 8 अक्टूबर से 0.25 फीसदी घटाकर 8.45 फीसदी से 8.20 फीसदी कर दिया है. बैंक ने अपनी बेस रेट को सालाना 9.50 फीसदी पर कायम रखा है.

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स ने एक साल के कर्ज के लिए MCLR को 8.40 फीसदी से घटाकर 8.35 फीसदी कर दिया है. नई दरें 10 अक्टूबर से प्रभावी होंगी.

Input: PTI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. गुड न्यूज! 6 सरकारी बैंक सस्ता कर चुके हैं कर्ज, 0.25% तक की हुई कटौती

Go to Top