सर्वाधिक पढ़ी गईं

Gold: इस दिवाली सोना खरीदने का अच्छा मौका, 1 साल में 16% मिल सकता है रिटर्न

इस दिवाली निवेश का मन बना रहे हैं तो सोना खरीदना बेहतर विकल्प हो सकता है.

Updated: Oct 16, 2018 11:00 AM
gold, investment, गोल्ड, सोना, festive shopping, return, gold prices, सोना खरीदने का अच्छा मौकाइस दिवाली निवेश का मन बना रहे हैं तो सोना खरीदना बेहतर विकल्प हो सकता है.

दशहरा अब करीब है और दिवाली आने वाली है. ऐसे में अगर कुछ निवेश का मन बना रहे हैं तो सोना खरीदना बेहतर विकल्प हो सकता है. देश में सोने की कीमतें हाजिर बाजार में सोमवार को 32300 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार चली गईं जो पिछले 2 साल में सबसे ज्यादा है. वहीं बुलियन बाजार के जानकार यह मान रहे हैं कि सोने की कीमतों को लेकर आगे आउटलुक बेहतर है और अगली दिवाली तक इसमें 16 फीसदी के करीब रिटर्न मिल सकता है. एक्सपर्ट का कहना है कि अगली दिवाली तक सोना 37 हजार प्रति 10 ग्राम का भाव छू सकता है.

इन वजहों से बढ़ सकता है भाव

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट रिसर्च (कमोडिटीज एंड करंसीज) अनुज गुप्ता का कहना है कि मौजूदा समय सोने में निवेश के लिए बेहतर दिख रहा है. दुनियाभर के बाजारों मेंं आगे उतार-चढ़ाव रहने की आशंका है. ट्रेड वार का जो दौर शुरू हुआ है, वह आगे भी लंबे समय तक जारी रहने का डर बना हुआ है. अमेरिका में सेल्स डाटा बेहतर नहीं आए हैं, वहीं मॉनेटरी पॉलिसी को लेकर स्थिति साफ नहीं है, ऐसे में डॉलर पर भी दबाव है. इन सब वजहों से निवेशकों का रुख सोने की तरफ बढ़ रहा है.

क्या करें निवेशक

अनुज गुप्ता का कहना है कि फेस्टिव सीजन चल रहा है, ऐसे में सोने में निवेश का अच्छा मौका है. निवेशक अभी जब इक्विटी मार्केट में जोखिम है, अपने कुल निवेश का 20 फीसदी हिस्सा सोने में रख सकते हैं. अगले 6 महीने की बात करें तो सोना 34500 प्रति 10 ग्राम के भाव तक और अगली दिवाली तक 37000 रुपये प्रति ग्राम तक जा सकता है. यानी एक साल में करीब 16 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड भी है विकल्प

सरकार ने पिछले सोमवार को सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGBs) की नई सीरीज के लिए कीमत 3,146 रुपये प्रति ग्राम तय की है. वहीं, आॅनलाइन आवेदन करने या डिजिटल मोड से पेमेंट करने पर इश्यू कीमत से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट मिलेगा. यानी ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 3,096 रुपये प्रति ग्राम होगा. अक्टूबर 2018 से फरवरी 2019 तक हर महीने गोल्ड बॉन्ड जारी किए जाएंगे. बॉन्ड की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), नामित डाकघर और NSE और BSE के जरिए की जाएगी.

इस योजना की सदस्यता के लिए पहली किस्त अक्टूबर 15-19 को खुलेगी और 23 अक्टूबर को बॉन्ड जारी किए जाएंगे. अगली किस्त के लिए 5-9 नवंबर तक सदस्यता ली जा सकती है और 13 नवंबर को बॉन्ड जारी किए जाएंगे. इसके बाद 24-28 दिसंबर के बीच सदस्यता ली जा सकती है और 1 जनवरी, 2019 को बॉन्ड जारी किए जाएंगे. इसके बाद 14-18 जनवरी के बीच सदस्यता ली जा सकती है और 22 जनवरी, 2019 को बॉन्ड जारी किए जाएंगे. अंतिम किस्त 4-8 फरवरी को खुलेगी और इसके लिए 12 फरवरी को बॉन्ड जारी किए जाएंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Gold: इस दिवाली सोना खरीदने का अच्छा मौका, 1 साल में 16% मिल सकता है रिटर्न

Go to Top