सर्वाधिक पढ़ी गईं

Dhanteras 2020: कोरोना संकट के दौर में धनतेरस, इस बार कैसी रहेगी गोल्ड की खरीददारी

Dhanteras 2020: इस बार धनतेरस पर कोराना महामारी और इकोनॉमिक स्लोडाउन के कारण परिस्थितियां बदली हुई हैं.

Updated: Nov 12, 2020 1:39 PM
gold buying trend on this dhanteras 2020 in corona era and economic slowdownग्राहक इस बार हल्के गहने पसंद कर रहे हैं.

Dhanteras 2020: हर साल दिवाली के पहले धनतेरस के उत्सव पर हमारे यहां गोल्ड ज्वैलरी खरीदने की परंपरा रही है. भारत दुनिया भर में दूसरा बड़ा गोल्ड कंज्यूमर है. ज्वैलर्स साल भर इस मौके का इंतजार करते हैं क्योंकि उनके कारोबार के लिए यह दिवाली होती है. हालांकि इस बार कोराना महामारी और इकोनॉमिक स्लोडाउन के कारण परिस्थितियां बदली हुई हैं. आइए जानते हैं कि इस बार धनतेरस पर बाजार में कितनी रौनक है.

यह भी पढ़ें- इस तरह तय होती है सोने की शुद्धता

यह भी पढ़ें- इस तरह तय होती है सोने के गहने की कीमत

50-75% ही कारोबार की उम्मीद

कुंचा महाजनी में बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के प्रमुख योगेश सिंघल का कहना है कि कोरोना महामारी को देखते हुए इंतजाम किए गए हैं. सैनिटाइजेशन की व्यवस्था की गई है. कोरोना के अलावा इस बार इकोनॉमी स्लोडाउन का भी फर्क देखने को मिल रहा है. हालांकि धनतेरस को देखते हुए कारोबार बढ़ने की उम्मीद है लेकिन सिंघल के मुताबिक इस बार 50-75 फीसदी तक ही कारोबार हो सकता है. बता दें कि कुंचा महाजनी पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में स्थित ज्वैलरी का सबसे बड़ा बाजार है.
मिलवुड केन इंटरनेशनल के फाउंडर और सीईओ निश भट्ट का मानना है कि इस साल धनतेरस पर गोल्ड की खरीदारी का ट्रेंड जारी रहेगा लेकिन पहले की तुलना में इस बार बिक्री कम हो सकती है.

यह भी पढ़ें- इस वजह से धनतेरस पर खरीदते हैं सोना

हल्के गहने पसंद कर रहे हैं ग्राहक

कोरोना महामारी के कारण दुकानों पर भीड़ कम दिख रही है, इसके अलावा इकोनॉमिक स्लोडाउन ने भी लोगों की पसंद पर प्रभाव डाला है. पीसी ज्वैलर्स के एमडी बलराम गर्ग का मानना है कि अब कोरोना के प्रति लोग सावधानी बरत रहे हैं और सुरक्षा के साथ बाहर निकल रहे हैं. हालांकि उनका कहना है कि इस बार इकोनॉमिक स्लोडान के कारण लोग 20 फीसदी तक हल्के वजन वाले गहने ले रहे हैं. जैसे कि 10 ग्राम की गोल्ड ज्वैलरी की बजाय वे 8 ग्राम की ही ले रहे हैं. उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस बार धनतेरस पर 80 फीसदी तक कारोबार हो सकता है.

वैक्सीन की खबर पर इस हफ्ते लुढ़के गोल्ड के भाव

पिछली दिवाली से लेकर अब तक गोल्ड की कीमतें 30 फीसदी तक बढ़ी हैं. कोरोना महामारी के कारण गोल्ड के भाव तेजी से बढ़े हैं. आर्थिक अनिश्चितता के माहौल में गोल्ड सबसे आकर्षक निवेश विकल्प बनकर सामने आया. इस वजह से इसके भाव तेजी से बढ़े और इस साल अगस्त में यह रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था. हालांकि इस हफ्ते कोरोना की वैक्सीन को लेकर सकारात्मक खबर आने पर इसके भाव गिरे हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Dhanteras 2020: कोरोना संकट के दौर में धनतेरस, इस बार कैसी रहेगी गोल्ड की खरीददारी

Go to Top