सर्वाधिक पढ़ी गईं

बाजार से बेहद सस्ते में सोना खरीदने का मौका, इन शहरों में 17 फरवरी को हो रही है नीलामी

अगर आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो बाजार भाव से बेहद सस्ते में खरीदने का मौका है.

Updated: Jan 28, 2020 5:02 PM
Manappuram, gold loan, gold auction, gold prices, cheaper gold, lower gold prices, equity market uncertainty, सोना, गोल्ड, buy gold, gold returnआप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो बाजार भाव से बेहद सस्ते में खरीदने का मौका है.

Gold Auction Manappuram: पिछले 1 साल की बात करें तो दुनियाभर के इक्विटी बाजारों में गिरावट की वजह से सोने में जमकर निवेश हुआ है. मौजूदा समय में भी चीन में कोरोना वायरस की वजह से इक्विटी बाजारों में अनिश्चितता है, जिससे सोने का भाव फिर से चढ़ने लगा है. दिल्ली बुलियन मार्केट में यह सोमवार को 41,292 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ. पिछले 1 साल के दौरान सोने में 5 से 6 हजार रुपये की तेजी आ चुकी है. ऐसे में अगर आप सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो बाजार भाव से बेहद सस्ते में खरीदने का मौका है.

असल में सोने के बदले लोन देने वाली कंपनी मण्णापुरम फाइनेंस देश के 3 राज्यों हरियाणा, उत्तर प्रदेश और झारखंड के कई शहरों में 17 मार्च को सुबह 10 बजे से सोने की नीलामी कर रही है. बता दें कि नीलामी उन ज्वैलरी की हो रही है जिनके बदले ग्राहकों ने लोन लिया था, लेकिन वे उसे चुका नहीं पाए. बता दें कि गोल्‍ड फाइनेंस कंपनियों की ओर से नीलामी से पहले उन ग्राहकों को नोटिस दिया जाता है जिन्होंने गोल्ड लोन लेने के बाद 12 महीनो तक अपनी EMI नहीं चुकाई होती. इसके बाद भी कस्‍टमर कर्ज नहीं चुकाता है तो RBI के नियमों के मुताबिक कार्रवाई की जाती है.

कहां और कब  होगी नीलामी?

देश के 3 राज्यों के अलग-अलग शहरों में सोने की नीलामी के लिए करीब 50 सेंटर चुने गए हैं. झारखंड, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में कंपनी ने ये सेंटर बनाएं हैं. इनमें गुड़गांव, रोहतास, रांची, बोकारो, धनबाद, हजारीबाग, जमशेदपुर, आगरा, गौतम बुद्ध नगर, फरीदाबाद और मेवात जैसे शहर शामिल हैं. एक गोल्ड फाइनेंस कंपनी के अफसर के अनुसार जो भी नीलामी की जाती है, वह रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार होती है. साथ ही RBI का एक पर्यवेक्षक भी मौजूद होता है.

मण्णापुरम फाइनेंस ने नीलामी के लिए 17 फरवरी को सुबह 10 बजे का समय तय किया है. कंपनी ने विज्ञापनों में यह भी जानकारी दी है कि अगर किसी वजह से नीलामी का वेन्यू बदला जाता है तो उसकी जानकारी कंपनी की वेबसाइट पर मिल जाएगी या फिर जहां पहले वेन्यू फाइनल हुआ था वहां पर नए वेन्यू के लिए नोटिस चस्पा कर दिया जाएगा.

पैन कार्ड होगा जरूरी

इस नीलामी के जरिए सस्ता सोना खरीदने के लिए कंपनी को अपने पैन कार्ड की जानकारी देनी होगी. नीलामी से पहले आपको ईएमडी के रूप में 10 हजार रुपये जमा करने हा्ेंगे. अगर आप नीलामी में सफल नहीं होते हैं तो यह 10 हजार रुपये वापस कर दिया जाएगा. लेकिन अगर आपने सही बोली लगाई और ज्वैलरी आपकी हो गई तो ये पैसा रिफंड नहीं किया जाएगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. बाजार से बेहद सस्ते में सोना खरीदने का मौका, इन शहरों में 17 फरवरी को हो रही है नीलामी

Go to Top