मुख्य समाचार:
  1. 28.50 रुपये मंथली खर्च पर मिलेगा 4 लाख का इंश्योरेंस, मोदी सरकार की 2 स्कीम्स का उठाएं फायदा

28.50 रुपये मंथली खर्च पर मिलेगा 4 लाख का इंश्योरेंस, मोदी सरकार की 2 स्कीम्स का उठाएं फायदा

ऐसा होगा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के जरिए

September 6, 2018 2:52 PM
get 4 lakh rupee insurance cover by monthly payment of 28.5 rupee ऐसा होगा प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के जरिए. (Reuters)

अगर आप अपने परिवार को 4 लाख रुपये का सुरक्षा कवच देना चाहते हैं तो आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. आप केवल 28.5 रुपये प्रतिमाह के खर्च पर यह कवर पाने के हकदार बन सकते हैं. ऐसा होगा सरकार की दो स्कीम्स प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के जरिए.

प्रधानमंत्री जीवन ज्‍योति बीमा योजना (PMJJBY)

PMJJBY को 2015 में लान्च किया गया था. इसके तहत 55 साल तक की उम्र तक लाइफ कवर मिलता है। किसी भी कारणवश बीमा कराने वाले की मौत होने पर नॉमिनी को 2 लाख रुपये का कवर मिलता है। यह योजना हर साल रिन्‍यू होती है। इसका वार्षि‍क प्रीमि‍यम 330 रुपये है, जो मासिक आधार पर 27.5 रुपए पड़ता है. 18 से 50 साल तक की उम्र का इन्‍सान इस योजना का लाभ ले सकता है। लेकिन इसके लिए बैंक अकाउंट होना जरूरी है। इसमें कुछ शर्तें भी हैं, जैसे बैंक अकाउंट बंद हो जाने या प्रीमियम कटने के टाइम पर पर्याप्‍त बैलेंस न होने से आपका बीमा रद्द हो सकता है। हालांकि आप फिर से सालाना प्रीमियम देकर इस योजना से फिर से जुड़ सकते हैं। इसके अलावा कोई इन्‍सान केवल एक बीमा कंपनी कंपनी और एक बैंक अकाउंट से ही इस योजना से जुड़ सकता है।

सोर्स: https://www.jansuraksha.gov.in/Files/PMJJBY/English/About-PMJJBY.pdf

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)

PMSBY को भी 2015 में लॉन्च किया गया था. इस योजना के तहत बीमा लेने वाले की एक्‍सीडेंट में मौत होने या पूरी तरह से विकलांग होने पर 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मि‍लता है। वहीं स्‍थायी रूप से आंशिक विकलांग होने पर 1 लाख रुपये का कवर मिलता है। 18 से 70 साल तक की उम्र के भारतीय इसका लाभ ले सकते हैं। यह पॉलिसी भी सालाना आधार पर रिन्‍यू होती है। पूरे साल के लिए प्रीमियम महज 12 रुपये है, जो मासिक आधार पर केवल 1 रुपये पड़ता है. PMSBY का लाभ लेने के लिए भी बैंक अकाउंट होना जरूरी है। किसी वजह से इस स्‍कीम से बाहर हो जाने पर आप फिर से सालाना प्रीमियम का भुगतान कर योजना से जुड़ सकते हैं।

सोर्स: https://www.jansuraksha.gov.in/Files/PMSBY/English/About-PMSBY.pdf

दोनों स्कीमों को मिलाकर 28.5 रुपये मासिक का खर्च

4 लाख रुपये का बीमा PMJJBY और PMSBY दोनों स्कीम्स का लाभ मिलाकर है. इसलिए अगर कोई इन दोनों स्कीम्स का फायदा लेना चाहता है दोनों का प्रीमियम मिलाकर 342 रुपये सालाना और 28.5 रुपये महीने आएगा. इन दोनों स्‍कीम्स का प्रीमियम सालाना आधार पर मई में कटता है यानी ये स्कीम्स जून—मई आधार पर चलती हैं.

कैसे कराएं रजिस्‍ट्रेशन

PMJJBY और PMSBY में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आप कि‍सी भी नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप बैंक मि‍त्र की भी मदद ले सकते हैं। उन्‍हें इस संबंध में सरकार की ओर से पूरी जानकारी दी गई है। आप चाहें तो बीमा एजेंट से भी संपर्क कर सकते हैं। सरकारी बीमा कंपनियां और कई प्राइवेट बीमा कंपनियां बैंकों के साथ मिलकर इन स्‍कीम्‍स की पेशकश कर रही हैं।

कुछ जानना हो तो

अगर आप कुछ जानना चाहते हैं तो टोल फ्री नंबर 1800-180-1111 / 1800-110-001 पर कॉल कर सकते हैं। पूरी जानकारी www.jansuraksha.gov.in और www.financialservices.gov.in पर मौजूद है।

 

Go to Top