मुख्य समाचार:

55 रु मंथली लगाकर हर माह 3000 रु पेंशन, मोदी सरकार की नई स्कीम

अगर आप कम इन्वेस्टमेंट के जरिए रिटायरमेंट के बाद एक निश्चित पेंशन पाना चाहते हैं तो मोदी सरकार का नया एलान काम आएगा.

February 3, 2019 8:47 AM

 

get 3000 rs monthly pension by a small investment of 55 rupee per month pm shramyogi mandhan schemeImage: Reuters

PMSYM: अगर आप कम इन्वेस्टमेंट के जरिए रिटायरमेंट के बाद एक निश्चित पेंशन पाना चाहते हैं, तो मोदी सरकार का नया एलान काम आएगा. बजट 2019 में अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने एक ऐसी स्कीम की घोषणा की जो अनआर्गेनाइज्ड सेक्टर के कर्मचारियों को 60 साल की उम्र के बाद एक निश्चित पेंशन पाने में मदद करेगी. यह स्कीम है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना यानी PMSYM.

क्या है यह स्कीम?

अनऑर्गेनाइज्ड यानी अंसगठित सेक्टर में काम करने वाले उस हर व्यक्ति को, जिसकी आय 15,000 से कम है, सरकार उसे मंथली पेंशन देगी. इस योजना के तहत 60 साल की उम्र से हर महीने 3000 रुपये की पेंशन मिलेगी. इसका फायदा कम आमदनी वाले श्रमिकों को होगा. इसमें घरेलू मेड, ड्राइवर, इलेक्ट्रिशियन या इस तरह के सभी वर्कर्स आदि शामिल हैं.

बजट की सौगात! इन 3 जगहों में निवेश पर अब होगी ज्यादा टैक्स सेविंग्स

कितना करना होगा निवेश

अगर कोई कर्मचारी 29 साल का है तो उसे इस योजना में पेंशन पाने के लिए 60 साल की उम्र तक हर महीने 100 रुपये जमा कराने होंगे. अगर कोई कर्मचारी 18 साल की उम्र में इस योजना को लेता है तो उसे हर महीने 55 रुपये जमा करने होंगे. यह स्कीम चालू वित्त वर्ष यानी 2018-19 से ही लागू हो जाएगी.

कितने लोगों को होगा फायदा

सरकार का दावा है कि इस योजना से अगले 5 सालों में असंगठित क्षेत्र के 10 करोड़ कर्मचारियों को फायदा होगा. यह योजना आने वाले 5 साल में असंगठित क्षेत्र के लिए दुनिया की सबसे बड़ी पेंशन योजना बन सकती है. सरकार बजट में इस योजना में शुरुआत में 500 करोड़ रुपये मुहैया करा रही है. बाद में इसके लिए और भी ज्यादा राशि उपलब्ध कराई जाएगी.

1 लाख के निवेश से हर महीने 14 हजार इनकम! समझें मोदी सरकार का ये प्रोजेक्ट

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. 55 रु मंथली लगाकर हर माह 3000 रु पेंशन, मोदी सरकार की नई स्कीम

Go to Top