मुख्य समाचार:

जनरल, स्वास्थ्य बीमा कंपनियां पॉलिसी को इलेक्ट्रॉनिक रूप में कर सकेंगी जारी, इरडा ने दी इजाजत

इरडा ने साधारण और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को अब पॉलिसी इलेक्ट्रॉनिक रूप में जारी करने की अनुमति दे दी है.

Updated: Sep 11, 2020 10:14 PM
general and health insurance companies can issue insurance policy in electronic form IRDAI gives permissionइरडा ने साधारण और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को अब पॉलिसी इलेक्ट्रॉनिक रूप में जारी करने की अनुमति दे दी है.

बीमा क्षेत्र के नियामक इरडा ने साधारण और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को अब पॉलिसी इलेक्ट्रॉनिक रूप में जारी करने की अनुमति दे दी है. इरडा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि भविष्य में बीमा पॉलिसी को इलेक्ट्रॉनिक रूप में जारी करने का ही नियम बन जाएगा. भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) के गैर-जीवन बीमा सदस्य टी एल अलामेलू ने उद्योग जगत के एक कार्यक्रम में कहा कि बीमा क्षेत्र में पॉलिसी धारकों और दूसरे संबद्ध पक्षों के मामले में काफी कुछ किए जाने की जरूरत है.

उन्होंने कहा कि जहां तक नियामक की बात है, अभी काफी काम किए जाने हैं. वे लगातार यह देख रहे हैं कि क्या किए जाने की जरुरत है, केवल पॉलिसी धारकों के लिये ही नहीं बल्कि बीमा क्षेत्र से जुड़े सभी पक्षों के मामले पर वे गौर कर रहे हैं. कुछ कदम जो हमने उठाये हैं वह स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र से जुड़े हैं.

बीमा उत्पादों को अधिक आकर्षक बनाने की जरूरत

अलामेलू ने उद्योग संगठन एसोचैम द्वारा आयोजित ‘नेशनल ई-समिट हेल्थ इंश्योंरेंस अंडर कोविड अटैक’ को संबोधित करते हुए कहा कि कल आप सभी ने देखा होगा कि अब वे बीमा कंपनियों को प्रस्ताव के रूप में ई- पॉलिसी जारी करने की अनुमति दे रहे हैं. उनका मानना है कि यह समय की जरूरत है. धीरे धीरे इसमें मध्यवर्ती इकाइयों, एजेंटों और पॉलिसीधारकों के बीच दूर रहकर ही काम करने का माहौल बनेगा. हमें जल्द से जल्द ऐसी प्रणाली अपनानी होगी जहां यह नया नियम बन जाएगा.

यहां FD में निवेश पर मिल रहा है 8.09% तक ब्याज, जानें डिटेल

उन्होंने एजेंटों और अन्य को डिजिटल तरीके से काम करते हुए उसमें कार्टून, चित्रकारी आदि का इस्तेमाल करने पर भी जोर दिया. उन्होंने कहा कि बीमा उत्पादों को अधिक आकर्षक बनाने के लिये यह जरूरी है. उन्होंने कहा कि इरडा तंदुरूस्ती, स्वास्थ्य को बीमा पॉलिसी पैकेज का एक हिस्सा बनाने पर गौर कर रही है. देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और स्वास्थ्य बीमा को लेकर बढ़ती जागरूकता के बारे में उन्होंने कहा कि मार्च से जुलाई 2020 की अल्पावधि में ही घरेलू बीमा बाजार में 27 से 30 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. जनरल, स्वास्थ्य बीमा कंपनियां पॉलिसी को इलेक्ट्रॉनिक रूप में कर सकेंगी जारी, इरडा ने दी इजाजत

Go to Top