Fixed Deposit Rates: Repo Rate में उछाल के बाद इन बैंकों में बढ़ी FD की दरें, तो यहां शुरू हुई नई योजनाएं

Fixed Deposits Rate: रेपो रेट में बढ़ोतरी के चलते न सिर्फ कर्ज महंगा हुआ है बल्कि एफडी (FD) पर मिलने वाले ब्याज की दर भी बढ़ी है.

Fixed Deposit Rates: Repo Rate में उछाल के बाद इन बैंकों में बढ़ी FD की दरें, तो यहां शुरू हुई नई योजनाएं
दरों में बढ़ोतरी के बाद अब एफडी जमा पर 7.5 फीसदी तक ब्याज हासिल कर सकते हैं.

Fixed Deposit Rates: आरबीआई ने रेपो रेट में लगातार तीन बार में 1.40 फीसदी की बढ़ोतरी किया है. हालिया बढ़ोतरी के बाद रेपो रेट 5.40 फीसदी पर पहुंच गया है. रेपो रेट में बढ़ोतरी के चलते न सिर्फ कर्ज महंगा हुआ है बल्कि एफडी (FD) पर मिलने वाले ब्याज की दर भी बढ़ी है. बुधवार 17 अगस्त को तीन बैंकों नें एफडी की दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया. इससे पहले भी कुछ बैंकों ने एफडी में जमा पर ब्याज की दरों में बढ़ोतरी का ऐलान किया था. बढ़ोतरी के बाद अब फिक्स्ड डिपॉजिट्स (Fixed Deposits) पर 7.5 फीसदी तक ब्याज कमा सकते हैं.

TATA ग्रुप की अमीर बनाने वाली 5 स्कीम, 20 साल से लगातार दे रही हैं 21% तक सालाना रिटर्न, 1 लाख की 45 लाख हुई वैल्यू

इस बैंक में FD पर 7.5 फीसदी तक ब्याज

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक (Ujjivan Small Finance Bank) में एफडी पर ब्याज की दर बढ़ गई है. बैंक अपने तीन टेन्योर – 75 सप्ताह, 75 महीने और 990 दिनों वाले FD पर 7.5% की दर से ब्याज ऑफर कर रहा है. नई दरें 9 अगस्त 2022 से लागू हो गई हैं. सीनियर सिटीजन्स को इन सभी टेन्योर में 75 बेसिस प्वाइंट ज्यादा ब्याज मिलेगा.

Fixed Deposit पर इस बैंक में मिल रहा 7.5% रिटर्न, सीनियर सिटीजन्स को मिलेगा 75 bps ज्यादा ब्याज

इन बैंकों में भी बढ़ गई एफडी की दरें

  • कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने बुधवार को एफडी की दर को 0.15 फीसदी बढ़ा दिया है और अब एक साल के जमा पर 5.75 फीसदी व तीन साल के जमा पर 5.90 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. नई दरें 17 अगस्त 2022 से प्रभावी हैं.
  • पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने दो करोड़ रुपये से कम की ब्याज दरों को 17 अगस्त 2022 से बढ़ा दिया है. अब पीएनबी में दो साल तक के जमा पर 5.50 फीसदी और तीन साल के जमा पर 5.60 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. तीन से से अधिक के जमा पर बैंक 5.75 फीसदी ब्याज देगा.
  • निजी सेक्टर के दिग्गज बैंक ICICI Bank में 9 अगस्त से एफडी पर अधिक ब्याज मिल रहा है. आईसीआईसीआई बैंक में दो-पांच करोड़ रुपये के डिपॉजिट्स पर 5.25 फीसदी-5.90 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

Pre-Owned Car Loan: पुरानी कार खरीदने के लिए चाहिए लोन? तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यानLink Voter ID with Aadhaar: घर बैठे वोटर आई़़डी को आधार से करें लिंक, ये रहा स्टेपवाइज प्रोसेस

इन बैंकों में नई योजना का आरंभ

  • देश के सबसे बड़े बैंक SBI की बात करें तो इसमें एक नया टर्म डिपॉजिट Utsav Deposit शुरू हुआ है. यह योजना देश की आजादी के 75 साल पूरा होने पर शुरू की गई है. इसमें 15 अगस्त से 30 अक्टूबर 2022 के बीच किए गए दो करोड़ रुपये से कम के जमा पर टेन्योर के हिसाब से निवेशकों को 4.55%-6.15% की दर से ब्याज मिलेगा. वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 फीसदी अधिक ब्याज मिलेगा.
  • बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने 16 अगस्त को बड़ौदा तिरंगा डिपॉजिट स्कीम पेश किया है. इस स्कीम के तहत 16 अगस्त से 31 दिसंबर 2022 के बीच किए गए दो करोड़ रुपये के कम के 444 दिनों के डिपॉजिट पर 5.75 फीसदी-6.25 फीसदी की बढ़ी हुई दर पर ब्याज मिलेगा. 555 दिनों के डिपॉजिट पर 6-6.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

Link Voter ID with Aadhaar: घर बैठे वोटर आई़़डी को आधार से करें लिंक, ये रहा स्टेपवाइज प्रोसेस

Fixed Deposit में निवेश की खासियत

  • एफडी में निवेश अन्य निवेश विकल्पों की तुलना में काफी सुरक्षित माना जाता है और इसका बाजार की उतार-चढ़ाव पर असर नहीं दिखता है.
  • इसमें निवेश पर एक फिक्स्ड पीरियड में ब्याज मिलता है.
  • दस साल के फ्लेक्सिबल टेन्योर में अपने पैसे को निवेश कर सकते हैं
  • अधिकतम जमा को लेकर कोई सीमा नहीं है.
  • वरिष्ठ नागरिकों को एफडी खाते में जमा पर अधिक दर पर ब्याज मिलता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News