मुख्य समाचार:

पहली बार आपने कमाना शुरू किया है तो न भूलें ये 7 टिप्स

जागरुकता के अभाव में कुछ लोग अपनी कमाई का पूरा हिस्सा खर्च करने को आदत में शुमार कर लेते हैं जिसके कारण भविष्य में किसी आकस्मिक जरूरत के समय उन्हें नगदी की समस्या हो जाती है.

June 9, 2019 9:04 AM
financial planning, smart financing moves, first time salary earners, financial moves to make in your 20s, smart financial planning, Budgeting, saving, investफाइनेंसियल प्लानिंग और लिटरेसी बहुत जरूरी है.

Financial Tips: अपनी मेहनत की कमाई किसी भी युवा के सशक्तिकरण होने का महत्त्वपूर्ण चरण है. भारी पैकेज वाली अच्छी नौकरी के लिए युवा अपनी तैयारी पूरी करते हैं और कड़ी मेहनत के बाद अधिकतर लोगों को बेहतर कैरियर विकल्प मिल जाता है. हालांकि जागरुकता के अभाव में कुछ लोग अपनी कमाई का पूरा हिस्सा खर्च करने को आदत में शुमार कर लेते हैं जिसके कारण भविष्य में किसी आकस्मिक जरूरत के समय उन्हें नगदी की समस्या हो जाती है. ऐसे समय में समझ आता है कि फाइनेंसियल प्लानिंग और लिटरेसी क्यों जरूरी है. आइए जानते हैं कि जब आप कमाना शुरू करें तो आपको किन बातों का ख्याल रखना चाहिए और किस तरह आप अपने अनिश्चित भविष्य को कुछ हद तक चिंतामुक्त बना सकते हैं.

बजटिंग

फाइनेंसियल स्टेबिलिटी के मजबूत ग्राउंडवर्क के लिए आपको के मासिक बजट तैयार करना चाहिए और इसी के मुताबिक चलना चाहिए. एक बजट बनाकर उसी के मुताबिक चलने से आप अपने खर्च पर नियंत्रण रख सकेंगे और नियमित तौर पर एक निश्चित राशि बचत के तौर पर सुनिश्चित करेगी.

बेसिक टैक्सेज के बारे में जानकारी

टैक्सेज के बारे में जानना और उसके मुताबिक प्लानिंग करना अधिकतर लोगों के लिए बोझिल प्रक्रिया है. हालांकि टैक्स की बेसिक नॉलेज, इनकम टैक्स डिडक्शंस और गवर्नमेंट टैक्स सेविंग स्कीम्स के बारे में जानकारी से आपको अपनी सैलरी की स्ट्रक्चरिंग करने में आसानी होगी. इससे आप यह तय कर सकेंगे कि आपको अधिक से अधिक फायदे के लिए कहां और कितना निवेश करना सही फैसला रहेगा.

बचत अनुशासन

अपनी आय का कम से कम 20 फीसदी हिस्सा नियमित तौर पर कहीं निवेश करने की आदत डालें. किसी बेहतर फाइनेंसियल इंस्ट्र्मेंट में लांग टर्म बेनेफिट्स को ध्यान में रखते हुए नियमित तौर पर निवेश करें. बचत करना आपके मासिक वित्तीय दिनचर्या का एक हिस्सा होना चाहिए और आपको इससे लगातार जुड़े रहना चाहिए.

जल्द से जल्द निवेश

कम उम्र से ही निवेश की आदत बहुत अच्छी है. इससे आपको कंपाउंडिंग का बहुत फायदा मिलेगा. अधिकतर लोग देर से बचत करने से हुए नुकसान का आकलन करने में समर्थ नहीं होते हैं. इसे समझने के लिए ऐसे समझें कि जैसे आपने सिर्फ 20 वर्ष के लिए हर महीने 10 हजार रुपये का निवेश किया तो 12 फीसदी कंपाउंडिंग ग्रोथ के आधार पर यह 20 साल में बढ़कर 1 करोड़ रुपये हो जाएगा. अगर इतना ही मासिक निवेश 30 वर्ष के लिए किया जाए तो 30 साल के बाद यह राशि बढ़कर 3.5 करोड़ रुपये तक हो जाएगी. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि 10 साल पहले निवेश शुरू करने से आप कितना फायदा उठा सकते हैं.

SIP शुरू करें

आपके पास निवेश के कम राशि है तो सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) बेहतर विकल्प है. इसमें अनुशासन और धैर्य की बहुत जरूरत होती है. अगर आप लंबे समय के लिए निवेश की योजना पर काम कर रहे हैं तो आप अपने सैलरी का एक फिक्स्ड हिस्सा इसमें निवेश कर सकते हैं.

इंश्योरेंस लें

मेडिकल इंश्योरेंस जैसा एक और खर्च जो शॉर्ट टर्म में कम महत्त्वपूर्ण समझा जाता है, लेकिन यह अनिश्चित और असमय होने वाले किसी भी नुकसान की भरपाई में बहुत सक्षम है. लंबे समय में अपनी स्वास्थ्य जरूरतों के मुताबिक आपको एक स्वास्थ्य बीमा खोजना चाहिए और उसकी पॉलिसी खरीदनी चाहिए. जीवन बीमा भी बहुत महत्त्त्वपूर्ण है और इससे आप किसी भी अनहोनी से अपने परिवार को आर्थिक सहारा देना सुनिश्चित कर सकते हैं.

PF स्कीम में इनरोल कराएं

अधिकतर संस्थानों में पीएफ में कांट्रिब्यूशन अनिवार्य है. हालांकि अगर आपकी कंपनी अनिवार्य योगदान की श्रेणी में नहीं आती है तो भी आफको किसी पब्लिक प्रॉविडेंट फंड स्कीम में इनरोल कराना चाहिए. यह आपको किसी आपात स्थिति में नगदी जरूरत उपलब्ध कराता है और इससे इनकम टैक्स में छूट मिलती है. पहली बार कमाई करने वाले लोगों को एनपीएस विकल्प पर भी गौर करना चाहिए, हालांकि इसमें हाई रिस्क है क्योंकि इसका पैसा इक्विटी में लगता है.

(By Kusal Roy, MD, Tata Capital Financial Services)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. पहली बार आपने कमाना शुरू किया है तो न भूलें ये 7 टिप्स

Go to Top