मुख्य समाचार:
  1. जानिए कैसे Short Term Loan कैसे आपकी मदद कर सकता है?

जानिए कैसे Short Term Loan कैसे आपकी मदद कर सकता है?

शॉर्ट टर्म लोन, पर्सनल लोन की तरह ही होते हैं लेकिन इन्हें चुकाने की अवधि एक सामान्य पर्सनल लोन की तुलना में काफी कम होती है और इस तरह के लोन, सामान्य पर्सनल लोन की तुलना में थोड़ी जल्दी मिल जाते हैं.

August 3, 2018 3:34 PM
short term loan, short term loan period, short term loan in india, short term loan meaning, short term loan for students, short term loan in hindi, short term loans meaning, business news in hindiशॉर्ट टर्म लोन, पर्सनल लोन की तरह ही होते हैं लेकिन इन्हें चुकाने की अवधि एक सामान्य पर्सनल लोन की तुलना में काफी कम होती है और इस तरह के लोन, सामान्य पर्सनल लोन की तुलना में थोड़ी जल्दी मिल जाते हैं.

यदि आपको तत्काल नकद पैसे की जरूरत है और एक सामान्य पर्सनल लोन आपके लिए सही नहीं है तो एक नया लोन विकल्प आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. शॉर्ट टर्म लोन, पर्सनल लोन की तरह ही होते हैं लेकिन इन्हें चुकाने की अवधि एक सामान्य पर्सनल लोन की तुलना में काफी कम होती है और इस तरह के लोन, सामान्य पर्सनल लोन की तुलना में थोड़ी जल्दी मिल जाते हैं.

ये इंस्टेंट लोन आपकी जिंदगी को बेहद आसान बना सकते हैं जिनके लिए आपको बैंकों का चक्कर लगाना नहीं पड़ता है क्योंकि उन्हें कम से कम दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन के माध्यम से दिया जाता है. चलिए अब यह जानने की कोशिश करते हैं कि ये कैसे काम करते हैं और इनमें से सही विकल्प कैसे चुनना चाहिए:

Short Term Loan किसे कहते हैं?

शॉर्ट टर्म लोन एक तरह का पर्सनल लोन है जिसे ‘तुरंत’ और कम समय के लिए दिया जाता है. उन्हें काफी हद तक चंद घंटों में ही या एक-दो दिन के भीतर मंजूर और प्रदान कर दिया जाता है. शादी-ब्याह से पहले अचानक अनजाने खर्च के लिए, इलाज के खर्च के लिए, कोई बड़ी खरीदारी करने के लिए या आपके बिज़नस के लिए तुरंत नकद पैसे की जरूरत पड़ने पर इस तरह का लोन लिया जा सकता है. लेकिन आपको एक पारंपरिक पर्सनल लोन की तुलना में इस तरह के लोन पर अधिक ब्याज चुकाने के लिए मानसिक रूप से तैयार रहना चाहिए.

ब्याज दर

चूंकि शॉर्ट टर्म लोन बिना किसी कोलैटरल के दिया जाता है और उधारकर्ताओं को इसमें सामान्य पर्सनल लोन की तुलना में अधिक फ्लेक्सिबल मानदंडों का पालन करने की सुविधा मिलती है, इसलिए इसमें उन्हें अधिक ब्याज देना पड़ता है जो 12% से 22% तक हो सकता है.

इसमें एक वन-टाइम फीस भी लगती है लेकिन कुछ लोन कंपनियां, सामान्य पर्सनल लोन की तुलना में कम प्रोसेसिंग फीस ले सकती हैं. दूसरी तरफ, सामान्य पर्सनल लोन की ब्याज दरें थोड़ी कम होंगी. इसलिए अच्छी तरह देख लें कि कौन सा लोन विकल्प आपके लिए सबसे सही है और अपनी जरूरत के हिसाब से एक उपयुक्त लोन विकल्प चुनें.

अवधि

सामान्य पर्सनल लोन के विपरीत जिसे चुकाने की अवधि कम से कम 6 महीने होती है, शॉर्ट टर्म लोन सिर्फ 15 दिन की न्यूनतम अवधि के लिए भी लिया जा सकता है. अधिकतम अवधि, अलग-अलग लोन कंपनी में अलग-अलग हो सकती है, लेकिन शॉर्ट टर्म लोन होने के कारण इनकी अवधि आम तौर पर 6 महीने से अधिक नहीं होगी.

कुछ लोन कंपनियां, बिना किसी प्री-पेमेंट या फोरक्लोजर चार्ज के एक फ्लेक्सी-प्रीपेमेंट प्लान की सुविधा भी प्रदान करती हैं. इसलिए इन लोन कंपनियों से लोन लेने की कोशिश करें क्योंकि आप इस तरह जल्दी से अपना लोन चुका पाएंगे यदि आप लोन की अवधि समाप्त होने से पहले आवश्यक परिमाण में पैसों का इंतजाम करने में कामयाब हो जाते हैं.

Short Term Loan लेने से जुड़े मानदंड

इसके योग्यता सम्बन्धी मानदंड, पर्सनल लोन के समान होते हैं लेकिन शॉर्ट-टर्म लोन पाने के लिए आपकी आमदनी एक ख़ास आय सीमा से ऊपर होनी चाहिए. इसके अलावा निम्नलिखित मानदंडों का पालन करना जरूरी है:

  • आपको एक वेतनभोगी या एक स्वरोजगार करने वाला प्रोफेशनल होना चाहिए
  • समय पर लोन चुकाने के लिए नियमित रूप से आय होती रहनी चाहिए
  • अच्छा ऋण इतिहास होना चाहिए
  • उधारकर्ता की उम्र 21 से 60 साल के बीच होनी चाहिए
  • पिछले तीन महीने का सैलरी स्लिप भी होना चाहिए

इस आर्टिकल के लेखक, Bankbazaar.com के CEO हैं.

Go to Top