Increase CIBIL Score After Job Loss: जॉब लॉस की हालत में भी मेंटेन कर सकते हैं सिबिल स्कोर, ये 5 तरीके आएंगे काम

Increase CIBIL Score After Job Loss: आपके पास अगर अभी जॉब नहीं है तो भी सिबिल स्कोर को कुछ तरीकों से मजबूत कर सकते हैं.

financial tips know here about five Ways to Increase CIBIL Score After Job Loss
जॉब लॉस के बाद आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, प्रोफेशनल रिकॉर्ड प्रभावित होता है और मानसिक तौर पर भी दबाव झेलना पड़ता है. हालांकि इसके अलावा सिबिल स्कोर को मजबूत करने की भी दिक्कत आती है. (Image- Pixabay)

Increase CIBIL Score After Job Loss: रोजगार गंवाने के बाद आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, प्रोफेशनल रिकॉर्ड प्रभावित होता है और मानसिक तौर पर भी दबाव झेलना पड़ता. हालांकि इसके अलावा एक और समस्या आती है अपने क्रेडिट स्कोर (Credit Score) यानी सिबिल स्कोर (Cibil Score) को मजबूत करने की. आपके पास अगर अभी जॉब नहीं है तो भी इसे कुछ तरीकों से इसे मजबूत कर सकते हैं. नीचे ऐसे ही पांच तरीकों के बारे में जानकारी दी जा रही है.

बिल के ड्यू डेट से ना चूकें

आपके क्रेडिट प्रोफाइल के लिए रीपेमेंट हिस्ट्री बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है. जब आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल के ड्यू डेट से चूक जाते हैं यानी कि इस समय तक बिल नहीं चुका पाते हैं तो इसका असर आपके रीपेमेंट हिस्ट्री पर दिखता है और यह सिबिल स्कोर को प्रभावित करता है. ऐसे में अपनी सभी पेमेंट्स को ड्यू डेट से पहले चुकता करना चाहिए. इससे आपका सिबिल स्कोर मजबूत होगा.

Atal Pension Yojana Rule Change: अटल पेंशन योजना में बड़ा बदलाव, 1 अक्टूबर से APY में एनरोल नहीं कर पाएंगे आयकर दाता

कर्ज में कटौती करें

जब आपके पास जॉब नहीं है तो कर्ज चुकता करना बहुत मुश्किल है. हालांकि नई जॉब की तलाश करते समय अपनी बचत से छोटे कर्ज खत्म करने की रणनीति पर काम करें. आप कर्ज चुकता करे रहे हैं, इसका क्रेडिट स्कोर पर पॉजिटिव असर पड़ेगा.

नए कर्ज के लिए रिक्वेस्ट न करें

जब आपके पास रोजगार नहीं है तो पुराने कर्ज को ही समाप्त करने पर फोकस करें, नए कर्ज लेने के लिए आवेदन न करें. जब आप नए कर्ज के लिए आवेदन करेंगे तो आपके आर्थिक स्थिति और हिस्ट्री की जांच होगी. इसका असर क्रेडिट प्रोफाइल पर दिखता है.

PPF vs EPF vs Equity MF: रिटायरमेंट प्लानिंग के लिए ये है निवेशकों की पहली पसंद, सर्वे में एक चिंतित करने वाली बात भी आई सामने

क्रेडिट रिपोर्ट को मॉनीटर करें

समय-समय पर अपने क्रेडिट रिपोर्ट को चेक करते रहें. इससे अगर इसमें कोई गलती है तो समय पर पकड़ में आ जाएगी. कभी-कभी ऐसा होता है कि आपने कर्ज चुकता कर दिया है या किश्तों का भुगतान किया है लेकिन रिपोर्ट में इसकी डिटेल्स नहीं दिख रही है. इस प्रकार की गलतियां नियमित तौर पर क्रेडिट स्कोर करते रहने पर पकड़ में आ जाएगी.

अपने सभी बकाए चुकता करें

अपने सिबिल स्कोर को मजबूत करने का सबसे तेज तरीका है कि अपने सभी कर्ज चुकता कर दें. लेट पेमेंट या पेनाल्टी से आपका प्रोफाइल वित्तीय तौर पर अनस्टेबल माना जाता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In Investment Saving News

TRENDING NOW

Business News