मुख्य समाचार:

Alert! नजदीक आ रही है 31 मार्च, निपटा लें ये 10 जरूरी काम

ऐसा नहीं करने पर आपको नए वित्त वर्ष में नुकसान उठाना होगा.

March 25, 2019 8:15 PM

Financial tasks you should complete before 31st march 2019

मार्च खत्म होने की कगार पर है. इसी के साथ वित्त वर्ष 2018-19 भी खत्म हो जाएगा. ऐसे में वित्तीय मोर्चे से जुड़े कुछ काम ऐसे हैं, जिन्हें मार्च महीना खत्म होने से पहले निपटा लेना जरूरी है. ऐसा नहीं करने पर आपको नए वित्त वर्ष में नुकसान उठाना होगा. आइए आपको बताते हैं कौन से काम आपको अगले 6 दिनो में निपटा लेने हैं-

PAN-Aadhaar लिंकिंग

PAN-Aadhaar कार्ड को आपस में लिंक करने की डेडलाइन 31 मार्च 2019 है. ध्यान रहे कि इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग के लिए आपका पैन आधार से लिंक होना जरूरी है. अगर इस डेडलाइन के अंदर आपने यह जरूरी काम नहीं निपटाया तो इनकम टैक्स ऐक्ट की धारा 139AA के तहत आपका पैन इनवैलिड भी माना जा सकता है.

टैक्‍स की कर लें बचत

नागरिकों को कम इनकम टैक्‍स बचे, इसके लिए इनकम टैक्‍स एक्‍ट कुछ टैक्‍स बेनिफिट्स की पेशकश करता है. इनके इस्‍तेमाल से आप टैक्‍स में बचत कर सकते हैं. इनकम टैक्‍स एक्‍ट का सेक्‍शन 80C आपको 1.5 लाख रुपये तक की टैक्‍स सविंग की पेशकश करता है. इसके अलावा कुछ अन्य सेक्शंस के तहत भी निवेश कर आप इनकम पर टैक्स छूट का लाभ ले सकते हैं. लेकिन इसके लिए सभी इन्वेस्टमेंट प्रूफ 31 मार्च से पहले जमा करने होंगे.

NPS में डाल दें मिनिमम अमाउंट

नेशनल पेंशन स्‍कीम (NPS) में खाता रखने वालों के लिए जरूरी है वो एक वित्‍त वर्ष के अंदर उसमें कम से कम 1000 रुपये जमा करें. अगर आपने इस वित्‍त वर्ष ये राशि जमा नहीं की है तो 31 मार्च तक ऐसा कर दें. वर्ना आपका अकाउंट बंद भी किया जा सकता है. उसके बाद 100 रुपये का जुर्माना भरने के बाद ही आपका अकाउंट फिर से चालू होगा.

सुकन्या समृद्धि योजना का न्यूनतम डिपॉजिट

इस स्‍कीम में खाता खोलने वालों के लिए एक वित्‍त वर्ष में कम से कम 250 रुपये जमा करने होते हैं. अगर आपने 31 मार्च तक यह राशि जमा नहीं की तो आपको 50 रुपये जुर्माना भरना पड़ सकता है. इसके बाद इस खाते को दोबारा चालू कराने के लिए आपको 50 रुपये का जुर्माना और न्यूनतम राशि जमा करनी होगी.

PPF का न्यूनतम अमाउंट

PPF खाते में भी एक वित्त वर्ष के अंदर कम से कम 500 रुपये जमा करने पड़ते हैं. वित्‍त वर्ष के अंत में यह राशि जमा न होने पर अकाउंट इनएक्टिव हो जाएगा और 50 रुपये जुर्माना देने पर ही फिर से एक्टिव होगा.

बंद हो चुके PPF खाते का फिर से एक्टिव मोड में लाने के लिए खाताधारक को संबंधित बैंक या पोस्‍ट ऑफिस में एक एप्‍लीकेशन देनी होती है. इसके अलावा 50 रुपये सालाना का जुर्माना और जिस समय से अकाउंट में डिपॉजिट नहीं किया है, उस अवधि से 500 रुपये सालाना के हिसाब से बकाया डिपॉजिट करना होता है. साथ ही जिस साल में रिवाइव करा रहे हैं, उस साल की न्‍यूनतम 500 रुपये की किश्‍त जमा करनी होती है. इसके बाद ही अकाउंट फिर से एक्टिव होता है.

 

FY 2017-18 के लिए ITR

अगर आपने अभी तक वित्‍त वर्ष 2017-18 का इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) नहीं भरा है, तो 31 मार्च से पहले ऐसा कर दें. इसके बाद आप ITR दाखिल तो कर सकेंगे लेकिन जुर्माना भी भरना होगा. यह जुर्माना रिटर्न फाइलिंग में ​देरी की अवधि के आधार पर 10000 रुपये तक हो सकता है.

FY 2017-18 के ITR में संशोधन

अगर आपने वित्त वर्ष 2017-18 (आकलन वर्ष 2018-19) का इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल कर दिया है लेकिन इसमें गलती हो गई है तो उसमें सुधार करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2019 है. इनकम टैक्‍स एक्‍ट के सेक्‍शन 139(5) के मुताबिक, कोई व्‍यक्ति जिस आकलन वर्ष के लिए ITR भरा है, उस ईयर के खत्‍म होने के बाद 1 साल के अंदर रिवाइज्‍ड रिटर्न फाइल कर सकता है.

नए इंप्‍लॉयर को दे दें फॉर्म 12B

अगर आपने मौजूदा वित्‍त वर्ष 2018-19 में जॉब बदली है तो आपको अपनी पिछली आमदनी, टैक्स कटौती आदि के बारे में अपने नए इंप्‍लॉयर को 31 मार्च तक जानकारी दे देनी चाहिए. इसके लिए फॉर्म 12B का इस्‍तेमाल होगा. आपकी पिछली जॉब में कटे टीडीएस के हिसाब से ही नई जॉब में आपकी सैलरी पर कटने वाले सही टीडीएस का अनुमान लग सकेगा. अगर आप फॉर्म 12B नहीं देते हैं तो हो सकता है आपका ज्‍यादा TDS कट जाए.

किराये पर TDS

अगर आप हर माह 50,000 रुपये से ज्‍यादा किराया देते हैं तो एक वित्त वर्ष (अप्रैल-मार्च) में दिए गए कुल किराये पर 5 फीसदी टैक्‍स चुकाना अनिवार्य है. इस टैक्‍स को जमा करने की डेडलाइन भी 31 मार्च 2019 है.

शेयर से जुड़ा काम

अगर आपने शेयर ले रखे हैं और वे अभी भी फिजिकल फॉर्म में हैं, तो उन्हें 1 अप्रैल 2019 से पहले डीमैट में करा लें. अगर इस समयावधि के अंदर ऐसा नहीं किया तो आप उन्हें बेच नहीं पाएंगे.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Alert! नजदीक आ रही है 31 मार्च, निपटा लें ये 10 जरूरी काम

Go to Top