सर्वाधिक पढ़ी गईं

Child Mutual Fund: बच्चों के नाम शुरू करें SIP, देखें 5000 रु मंथली निवेश से एडल्ट होते ही क्या मिलेगा

Child Plan: आज के दौर में बच्चों की पढ़ाई लिखाई बेहद महंगी होती जा रही है. खासतौर से हायर एजुकेशन के लिए पैरेंट्स को मोटी रकम खर्च करनी पड़ रही है.

April 12, 2021 8:29 AM
children mutual fundChild Plan: आज के दौर में बच्चों की पढ़ाई लिखाई बेहद महंगी होती जा रही है. खासतौर से हायर एजुकेशन के लिए पैरेंट्स को मोटी रकम खर्च करनी पड़ रही है.

Child Plan: आज के दौर में बच्चों की पढ़ाई लिखाई बेहद महंगी होती जा रही है. खासतौर से हायर एजुकेशन के लिए पैरेंट्स को मोटी रकम खर्च करनी पड़ रही है. पैरेंट्स के लिए एक बड़ी चिंता यह होती है कि वह अपने बच्चे के बालिग होने से पहले उसके लिए अच्छी खासी बचत कर पाएं, जिससे भविष्य को लेकर तनाव कम हो सके. इसके लिए पैरेंट्स कई तरह की बचत योजनाओं में निवेश करते हैं. लेकिन स्माल सेविंग्स पर अब रिटर्न इतना कम हो गया है कि उद्देश्य पूरा करना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में चाइल्ड म्यूचुअल फंड बेहतर विकल्प हो सकता है.

बाजार में कई फंड हाउस हैं जो बच्चों के लिए खास म्यूचुअल फंड आफर कर रहे हैं. इसमें एचडीएफसी, एसीबीआई, एक्सिस, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल, टाटा और यूटीआई जैसे फंडों के चिल्ड्रेन प्लान मौजूद हैं. अगर इनके रिटर्न की बात करें तो इन्होंने पिछले 15 से 20 साल में 12 से 15 फीसदी सालाना के हिसाब से रिटर्न दिए हैं.

क्या सिर्फ चाइल्ड प्लान ही?

BPN फिनकैप के डायरेक्‍टर एके निगम का कहना है कि बच्चों के नाम से किसी भी अच्छे म्यूचुअल फंड में निवेश किया जा सकता है. जरूरी नहीं है कि बच्चे के नाम से सिर्फ उन्हीं फंड में निवेश कर सकते हैं, जिनके साथ चाइल्ड जुड़ा हुआ हो. हालांकि इनमें भी कुछ बेहतर प्लान हैं. लेकिन इनके अलावा पैरेंट्स दूसरे म्यूचुअल फंड्स की ओर भी देख सकते हैं. यह ध्यान रहे कि बच्चों के नाम से एसआईपी कर रहे हैं तो निवेश का लक्ष्य कम से कम 15 साल जरूर रहे.

HDFC चिल्ड्रेंस गिफ्ट फंड

लॉन्च डेट: 2 मार्च, 2001
लॉन्च के बाद से रिटर्न: 16.12%
5000 रुपये मंथली SIP की 15 साल में वैल्यू: 30 लाख रुपये
एसेट्स: 4270 करोड़ (31 मार्च, 2021)
एक्सपेंस रेश्यो: 2.03% (28 फरवरी, 2021)

ICICI प्रूडेंशियल चाइल्ड केयर फंड

लांच डेट: 31 अगस्त 2001
लांच के बाद से रिटर्न: 15.48 फीसदी
5000 रुपये मंथली SIP की 15 साल में वैल्यू: 24 लाख रुपये
एसेट्स: 741 करोड़ (31 मार्च, 2021)
एक्सपेंस रेश्यो: 2.45% (28 फरवरी, 2021)

SBI मैग्नम चिल्ड्रेंस बेनेफिट फंड

लांच डेट: 21 फरवरी, 2002
लांच के बाद से रिटर्न: 10.36 फीसदी
5000 रुपये मंथली SIP की 15 साल में वैल्यू: 20 लाख रुपये
एसेट्स: 129 करोड़ (31 मार्च, 2021)
एक्सपेंस रेश्यो: 2.70% (28 फरवरी, 2021)

(source: value research)

नोट: यहां वही चिल्ड्रेंस फंड के उदाहरण हैं, जिन्होंने बाजार में 15 साल पूरे किए हैं. यहां माना गया है कि बच्चे के 3 साल होने पर निवेश करने से उसके 18 साल होने तक एसआईपी की क्या वैल्यू होगी. SIP कैलकुलेशन को उनके अबतक दिए गए ब्याज दर को आधार बनाया गया है.

चिल्ड्रेन प्लान का फायदा

एक्सपर्ट का कहना है कि कुछ चाइल्ड प्लान इक्विटी और डेट के कंपोजिशन के आधार पर निवेशकों को अलग अलग विकल्प देते हैं. मसलन ज्यादा जोखिम न लेने वाले निवेशकों के लिए अधिक डेट वाला पोर्टफोलियो चुनने का विकल्प, वहीं एग्रेसिव निवेशकों को अधिक इक्विटी वाले पोर्टफोलियो को चुनने का विकल्प मिलता है. एक्सपर्ट का कहना है कि चाइल्ड प्लान के साथ फायदा यह है कि इनमें लॉक-इन पीरियड होता है, जिससे एक तय समय के पहले पैसा नहीं निकाल सकते हैं. इनमें आप 5 साल या बच्चे के एडल्ट हो जाने तक निवेश नहीं निकाल सकते हैं.

(डिस्क्लेमर: म्यूचुअल फंड में निवेश बाजार के ​जोखिमों के अधीन है. फाइनेंशियल एक्सप्रेस किसी भी तरह के निवेश की सलाह नहीं देता है. निवेश से पहले खुद पड़ताल करें या अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. Child Mutual Fund: बच्चों के नाम शुरू करें SIP, देखें 5000 रु मंथली निवेश से एडल्ट होते ही क्या मिलेगा

Go to Top