PM Modi Investment Savings Tips: फाइनेंशियल फ्रीडम के लिए पीएम मोदी से लें टिप्स, कैसे रखते हैं अपने पैसों का हिसाब

Financial Freedom Tips from PM Modi: हर किसी को समय रहते ऐसे उपाय जरूर कर लेने चाहिए, जिससे आने वाले दिनों में उन्हें फाइनेंशियल फ्रीडम मिल सके. एडवाइजर कम उम्र से ही निवेश और बचत की सलाह देते हैं.

PM Modi Investment Savings Tips: फाइनेंशियल फ्रीडम के लिए पीएम मोदी से लें टिप्स, कैसे रखते हैं अपने पैसों का हिसाब
Financial Freedom: आजादी हर मायने में जरूरी है, चाहे वह फाइनेंस से जुड़ी ही क्यों न हो. (File)

PM Modi Investment Details: आज के दौर में हर कोई आजादी के महत्व की बात करता है. आजादी हर मायने में जरूरी है, चाहे वह फाइनेंस से जुड़ी ही क्यों न हो. हर किसी को समय रहते ऐसे उपाय जरूर कर लेने चाहिए, जिससे आने वाले दिनों में उन्हें फाइनेंशियल फ्रीडम मिल सके. एडवाइजर भी कम उम्र से ही निवेश और बचत की सलाह देते हैं. उनका कहना है कि भविष्य के लिए एक ठीक ठाक फंड के साथ इंश्योरेंस भी लेना बहुत जरूरी है. बाजार में वैसे तो निवेश के लिए कई विकल्प हैं, लेकिन इनमें से कुछ में रिस्क होता है तो कुछ पूरी तरह से रिस्क फ्री हैं. अगर आप कुछ बेहतर विकल्प खाजे रहे हैं तो पीएम मोदी का पोर्टफोलियो देखकर टिप्स ले सकते हैं.

स्माल सेविंग्स और इंश्योरेंस

पीएम नरेंद्र मोदी का भी भरोसा स्माल सेविंग्स स्कीम पर है. उनका 31 मार्च 2022 तक पोस्ट ऑफिस और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की 2 स्माल सेविंग्स में निवेश है. पीएम मोदी ने अपनी संपत्ति का खुला किया है जिसकी पूरी डिटेल पीएमओ की आफिशियल वेबसाइट http://www.pmindia.gov.in पर देखी जा सकती है. पीएम मोदी की कुल संपत्ति 2.23 करोड़ रुपये है. उनके पैसे बैंक एफडी (FD), लाइफ इंश्यारेंस और नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) जैसे निवेश के विकल्पों में हैं. इसकी पूरी डिटेल यहां मिलेगी.
https://www.pmindia.gov.in/wp-content/uploads/2022/08/Shri-Narendra-Modi.pdf

पोस्ट ऑफिस NSC

पीएम मोदी ने पोस्ट ऑफिस की पॉलुर स्कीम नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) में निवेश किया है. 31 मार्च 2022 तक उनका NSC में निवेश 9,05,105 रुपये हैं. NSC पोस्ट ऑफिस की स्कीम है, जिसमें मैच्योरिटी 5 साल की है. इस स्कीम पर 6.8 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है. इसे पोस्ट ऑफिस की किसी भी ब्रॉन्च में खोला जा सकता है. इसमें निवेश करने पर इनकम टैक्स एक्स्ट के धारा 80सी के तहत टैक्स बेनेफिट भी मिलता है.

SBI FD

पीएम मोदी ने SBI में FD स्कीम में भी पैसा लगाया है. 31 मार्च 2022 तक उनका FD में निवेश 2,10,33,226 रुपये हैं. गुजरात के गांधीनगर में SBI की N.S.C. ब्रॉन्च में उन्होंने यह स्कीम खरीदी है. बता दें कि FD निवेश का सुरक्षित विकल्प है. 5 साल की FD पर इनकम टैक्स एक्स्ट के धारा 80सी के तहत टैक्स बेनेफिट भी मिलता है.

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी

इसके अलाव पीएम मोदी के पास 189305 रुपये की लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी भी है. वहीं पीएम मोदी के पास 46555 रुपये का बैंक बैलेंस है, जबकि उनके पास 35250 रुपये का कैश है. पीएम मोदी के पास 4 सोने की अंगूठी है, जिनका कुल वजन 45 ग्राम है. उनका मूल्य 1730631 रुपये के करीब है. म्यूचुअल फंड, बॉन्ड, डिबेंचर और शेयर में उनका एक भी पैसा नहीं लगा है. उनके मूवेबल एसेट में 1 साल में 28.13 लाख के करीब बढ़ोतरी हुई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News