सर्वाधिक पढ़ी गईं

IT, Auto, Healthcare और कंज्यूमर सेक्टर के शेयरों की कैसी रहेगी चाल? Fidelity के नितिन शर्मा से जानिए बाजार की संभावनाओं का हाल

Fidelity International के रिसर्च डायरेक्टर नितिन शर्मा ने फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन के साथ बातचीत में आईटी, हेल्थ, कंज्यूमर, मैटेरियल और ऑटो सेक्टर्स के बारे में अपनी राय विस्तार से सामने रखी है.

Updated: Jul 28, 2021 12:15 AM
fidelity Investment के मुताबिक आईटी, हेल्थकेयर समेत कई सेक्टरों में अच्छा रिटर्न मिल सकता है.

Fidelity Investment Tips : कोरोना महामारी की दूसरी लहर से अर्थव्यवस्था के उबरने के संकेत कंपनियों के मुनाफों में नजर आने लगे हैं. महंगाई भले ही चुनौती बनी हुई हो, लेकिन डिमांड बढ़ती दिख रही है. खास कर रूरल डिमांड में फिर तेजी आने लगी है. Fidelity International के रिसर्च डायरेक्टर और इंडिया साइट हेड नितिन शर्मा का कहना है कि इकॉनमी के इन सकारात्मक संकेतों के साथ ही आईटी, हेल्थ, कंज्यूमर, मैटेरियल और ऑटो सेक्टर के चमकने की उम्मीद बढ़ गई है. इन सेक्टरों के ऑपरेशन और फाइनेंशियल परफॉरमेंस, दोनों में बेहतरी दिखेगी. लिहाजा इन सेक्टरों की कंपनियों शेयरों से बढ़िया रिटर्न की उम्मीद कर सकते हैं.

नितिन शर्मा ने फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन के क्षितिज भार्गव से बातचीत में यह भी बताया कि Zomato जैसी न्यू इकॉनमी की कंपनियों के आईपीओ में पैसा लगाने से पहले किन चीजों पर ध्यान देना चाहिए.

इन सेक्टरों के शेयरों में मिल सकता है बढ़िया रिटर्न

नितिन शर्मा ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर छोटी रही. वैक्सीनेशन में तेजी आने की वजह से भी इकॉनमी पर बहुत घातक असर नहीं पड़ा है. हालांकि कोविड की तीसरी लहर और महंगाई बढ़ने की आशंका अर्थव्यवस्था के लिए चुनौती है लेकिन इस बीच रिजर्व बैंक (RBI) ने मार्केट में पूंजी का फ्लो बनाए रखने में अहम भूमिका निभाई है. इसके साथ एफआईआई (FII) का विश्वास भारतीय बाजार में बना हुआ है. एफआईआई यहां पिछले एक साल 34 अरब डॉलर का निवेश कर चुके हैं, जो ब्राजील के बाद सबसे अधिक है.

नितिन शर्मा का मानना है कि इन तमाम बातों का असर भारतीय बाजार पर पड़ेगा और आईटी, (IT Sector) कंज्यूमर (Consumer),हेल्थकेयर (Healthcare) मैटेरियल और ऑटो सेक्टरों (Auto Sector) का प्रदर्शन काफी अच्छा रहेगा. इन सेक्टर्स की  कंपनियों का ऑपरेशन और फाइनेंशियल परफॉरमेंस चमकने की उम्मीद है.

बैंक और एनबीएफसी (NBFC) भी वापसी कर सकते हैं. इस समय सबसे बड़ी चुनौती यह है कि इन सेक्टरों की ज्यादातर अच्छी कंपनियां आने वाले सकारात्मक दौर को डिस्काउंट कर चुकी हैं और महंगे वैल्यूएशन पर कारोबार कर रही हैं. उस मोर्चे पर ऑयल एंड गैस, मेटल्स और फार्मा सेक्टर में अच्छी संभावनाएं हैं.

Glenmark Life Sciences IPO: ग्लेनमार्क का आज खुलेगा IPO, ग्रे मार्केट दे रहा 20% प्रीमियम, एक्सपर्ट से जानिए इसमें पैसे लगाएं या नहीं

Zomato जैसी कंपनियों में पैसा लगाते वक्त इन चीजों का रखें ध्यान

नितिन शर्मा ने कहा कि जोमैटो जैसी न्यू इकॉनमी की कंपनियों में निवेश करने से पहले निवेशकों को कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए. सबसे पहले तो इन कंपनियों में किए गए निवेश को लंबा समय देना होगा, क्योंकि अभी तक इनमें से कुछ का ऑपरेटिंग मॉडल पूरी तरह स्थापित नहीं हुआ है. इसके साथ हर सेगमेंट का मार्केट कहां है और कंपीटिशन का माहौल क्या है इस पर भी नजर रखनी होगी. साथ ही मैनेजमेंट क्वालिटी भी एक अहम चीज है. इस तरह के आईपीओ में निवेश बहुत सोच-समझ कर करना होगा क्योंकि आपको इन कंपनियों से लंबी अवधि में रिटर्न की उम्मीद होगी. इससे वैल्यूएशन मॉडल बहुत सेंसिटिव हो जाता है. इसके अलावा बैलेंसशीट की मजबूती, ऑपरेटिंग लीवरेज और कैश फ्लो जेनरेशन पर तो ध्यान रखना ही होगा.

(स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. IT, Auto, Healthcare और कंज्यूमर सेक्टर के शेयरों की कैसी रहेगी चाल? Fidelity के नितिन शर्मा से जानिए बाजार की संभावनाओं का हाल

Go to Top