मुख्य समाचार:

कोरोना: FCI अधिकारियों और मजदूरों को मिलेगा 35 लाख तक का जीवन बीमा कवर, रामविलास पासवान ने किया एलान

1 लाख से ज्यादा FCI अधिकारियों और मजदूरों के लिए 35 लाख रुपये प्रति व्यक्ति तक के लाइफ इंश्योरेंस कवर का एलान हुआ.

April 10, 2020 8:30 PM
FCI officials and laborers to get life insurance cover of 35 lakh says ramvilas paswan1 लाख से ज्यादा FCI अधिकारियों और मजदूरों के लिए 35 लाख रुपये प्रति व्यक्ति तक के लाइफ इंश्योरेंस कवर का एलान हुआ.

केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने शुक्रवार को 1 लाख से ज्यादा FCI अधिकारियों और मजदूरों के लिए 35 लाख रुपये प्रति व्यक्ति तक के लाइफ इंश्योरेंस कवर का एलान किया. यह उस स्थिति में मिलेगा अगर लॉकडाउन के दिन यानी 24 मार्च से 6 महीने की ड्यूटी करने के बाद कोरोना की वजह से उनकी मौत हो जाती है. सरकार के स्वामित्व वाली फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) केंद्र की नोडल एजेंसी है जो अनाज को मिनिमम सपोर्ट प्राइस (MSP) पर सीधे किसानों से खरीदने और उसे सब्सिडाइज्ड रेट पर देश में 81 करोड़ से ज्यादा राशन कार्ड धारकों को बांटने का काम करती है.

वर्तमान में FCI अधिकारियों को उस स्थिति में मुआवजा देने का प्रावधान है, अगर किसी आतंकवादी हमले की, बम धमाके, भीड़ की हिंसा और प्राकृतिक आपदा की वजह से उनकी मौत हो जाती है. हालांकि, इसमें रेगुलर और कॉन्ट्रैक्ट वाले मजदूरों को शामिल नहीं किया गया है.

1 लाख से ज्यादा FCI अधिकारियों को होगा फायदा

पासवान ने बयान में कहा कि 1 लाख से ज्यादा FCI अधिकारियों को जीवन बीमा सुरक्षा (जीवन बीमा कवर) प्रदान करने का फैसला किया गया है, जिसमें 80,000 मजदूर शामिल हैं जो कोराना वायरस के संकट के बीच काम कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि यह लाइफ इंश्योरेंस कवर उन लोगों को दिया जाएगा जिनकी कोविड-19 (जो बीमारी कोरोना वायरस से होती है) से मौत हो जाती है. यह 24 मार्च से शूरू लॉकडाउन के दौरान छह महीने की ड्यूटी करने के बाद की स्थिति में दिया जाएगा.

पासवान ने कहा कि रेगुलर मजदूरों को 15 लाख रुपये प्रति व्यक्ति का जीवन बीमा कवर दिया जाएगा जबकि कॉन्ट्रैक्ट मजदूरों को 10 लाख रुपये का बीमा मिलेगा. इसके अलावा दूसरे FCI को 25 से 30 लाख रुपये तक का बीमा कवर मिलेगा. इसके साथ उन्होंने यह भी बताया कि कैटेगरी-1 के FCI अधिकारियों को 35 लाख रुपये प्रति व्यक्ति तक का लाइफ इंश्योरेंस कवर मिलेगा, कैटेगरी-2 में 30 लाख रुपये प्रति व्यक्ति तक का बीमा और कैटेगरी 3 और 4 के लिए 25 लाख से 30 लाख रुपये प्रति व्यक्ति तक का बीमा कवर दिया जाएगा.

यहां FD पर अब भी मिल रहा है 9 फीसदी तक ब्याज, चेक करें डिटेल

सरकार कोरोना योद्धाओं के लिए प्रतिबद्ध: पासवान

पासवान ने यह भी कहा कि सरकार कोरोना योद्धाओं की सुरक्षा के प्रति पूरी तरह प्रतिबद्ध है जो देश की सेवा कर रहे हैं और अपनी जान को जोखिम में डाल रहे हैं. पिछले महीने सरकार ने सभी डॉक्टरों, नर्सों, पैरा मेडिक्स और कोरोना के मरीजों के इलाज में लगे स्टाफ के लिए मेडिकल इंश्योरेंस को मंजूरी दी थी. सरकार ने देश में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए 14 अप्रैल तक 21 दिन का लॉकडाउन लागू किया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. कोरोना: FCI अधिकारियों और मजदूरों को मिलेगा 35 लाख तक का जीवन बीमा कवर, रामविलास पासवान ने किया एलान

Go to Top