मुख्य समाचार:

फादर्स डे: जानिए 3 बचत योजनाओं की ताकत, बुजुर्ग पिता के पास नहीं रहेगी पैसे की कमी

अगर आपके पिता 60 साल से अधिक के हैं या फिर रिटायर होने वाले हैं तो गिफ्ट के रूप में उन्हें फाइनेंशियली स्ट्रॉन्ग बनाने के बारे में सोचा जा सकता है.

Updated: Jun 21, 2020 1:34 PM

fathers day gift ideas, gift your father financial security with these 4 savings options

आज फादर्स डे है. इस मौके पर ज्यादातर लोग अपने पिता को स्पेशल फील कराने के लिए गिफ्ट का सहारा लेते हैं. अगर आपके पिता 60 साल से अधिक के हैं या फिर रिटायर होने वाले हैं तो गिफ्ट के रूप में उन्हें फाइनेंशियली स्ट्रॉन्ग बनाने के बारे में सोचा जा सकता है. यह उन्हें ढलती उम्र में खर्चों को पूरा करने में मददगार रहेगा. इसके लिए कुछ सेविंग्स स्कीम्स का सहारा लिया जा सकता है…

पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS)

  • अभी सालाना ब्याज 7.4 फीसदी, मैच्योरिटी पीरियड 5 साल
  • 1000 रुपये के मल्टीपल में डिपॉजिट किया जा सकता है. साथ ही इसमें 15 लाख रुपये से ज्यादा अमाउंट नहीं रह सकता है.
  • SCSS के तहत 60 साल या उससे ज्यादा की उम्र का व्यक्ति अकाउंट खुलवा सकता है. अगर कोई 55 साल या उससे ज्यादा का है लेकिन 60 साल से कम का है और VRS ले चुका है तो वह भी SCSS में अकाउंट खोल सकता है. लेकिन शर्त यह है कि उसे रिटायरमेंट बेनिफिट्स मिलने के एक माह के अंदर यह अकाउंट खुलवाना होगा और इसमें डिपॉजिट किया जाने वाला अमाउंट रिटायरमेंट बेनिफिट्स के अमांउट से ज्यादा नहीं होना चाहिए.
  • SCSS के तहत डिपॉजिटर इंडीविजुअली या अपनी पत्नी/पति के साथ ज्वॉइंट में एक से ज्यादा अकाउंट भी रख सकता है. लेकिन सभी को मिलाकर मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट लिमिट 15 लाख से ज्यादा नहीं हो सकती.
  • प्रीमैच्योर क्लोजर की अनुमति. लेकिन पोस्ट ऑफिस केवल अकाउंट ओपनिंग के 1 साल बंद अकाउंट क्लोज करने पर डिपॉजिट का 1.5 फीसदी काटेगा, वहीं 2 साल बाद बंद करने पर डिपॉजिट का 1 फीसदी काटा जाएगा.
  • मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने के बाद अकाउंट को और तीन साल के लिए बढ़ाया जा सकता है. इसके​ लिए मैच्योरिटी वाली तारीख के एक साल के अंदर एप्लीकेशन देनी होगी.
  • टैक्स की बात करें तो अगर SCSS के तहत आपकी ब्‍याज राशि 10,000 रुपये सालाना से ज्‍यादा हो जाती है तो आपका TDS कटने लगता है. हालांकि इस स्कीम में इन्वेस्टमेंट पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत छूट है.

पोस्‍ट ऑफिस मंथली इनकम स्‍कीम (MIS)

पोस्ट ऑफिस की एक अन्य स्कीम MIS भी एक अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकती है. इसमें 1000 रुपये के मिनिमम अमाउंट से निवेश किया जा सकता है. सिंगल अकाउंट होल्‍डर के लिए निवेश की अधिकतम सीमा 4.5 लाख और ज्‍वॉइंट में 9 लाख रुपये है. इस पर मौजूदा ब्‍याज दर 6.6 फीसदी सालाना है. इस ब्याज को मंथली बेसिस पर सेविंग्स अकाउंट में हासिल किया जा सकता है, जो एकमुश्‍त मंथली इनकम बन सकता है. किसी भी पोस्‍ट ऑफिस में कितने ही अकाउंट खुलवा सकते हैं लेकिन सभी MIS अकाउंट्स को मिलाकर मैक्सिमम इन्वेस्टमेंट 4.5 लाख रुपये ही रहेगी. इस अकाउंट का मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है. MIS अकाउंट को एक साल बाद प्रीमैच्योरली इनकैश करा सकते हैं. लेकिन अकाउंट खुलने के 3 साल पूरे होने से पहले प्रीमैच्योरली इनकैश कराने पर जमा में से 2 फीसदी कट जाएगा. वहीं 3 साल पूरे होने के बाद ऐसा करने पर 1 फीसदी कटेगा.

Father’s day 2020: अपने पिता को गिफ्ट कर सकते हैं ये 5 गैजेट्स, फिटनेस से लेकर मनोरंजन त​क में आएंगे काम

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD)

FD यानी फिक्स्ड डिपॉजिट के तहत सीनियर सिटीजंस को कुछ फीसदी ज्यादा ब्याज मिलता है. ऐसे में पिता के लिए FD उनकी फाइनेंशियल सिक्योरिटी का एक अच्छा ऑप्शन बन सकती है. अगर एफडी के लिए बड़े बैंकों का चुनाव करना चाहते हैं तो इस वक्त SBI में FD की ब्याज दरें अलग-अलग मैच्योरिटीज पर 2.90 से लेकर 5.40 फीसदी सालाना तक हैं लेकिन सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दरें 6.20 फीसदी सालाना तक हैं. इसी तरह एफडी पर पीएनबी में ब्याज दरें सीनियर सिटीजन के लिए 6.25 फीसदी सालाना तक, ICICI बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा में 6.30 फीसदी तक, एचडीएफसी बैंक में 6.25 फीसदी सालाना तक और हैं. आप अलग-अलग बैंकों के FD रेट्स कंपेयर कर ज्यादा ब्याज वाला या अपने सहूलियत के मुताबिक बैंक चुन FD खुलवा सकते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. फादर्स डे: जानिए 3 बचत योजनाओं की ताकत, बुजुर्ग पिता के पास नहीं रहेगी पैसे की कमी

Go to Top