सर्वाधिक पढ़ी गईं

फैमिली पेंशन में ढाई गुने से अधिक की बढ़ोतरी, केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने दी जानकारी

केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारी की मौत के बाद फैमिली पेंशन की ऊपरी सीमा को ढाई गुना से अधिक बढ़ा दिया है.

February 12, 2021 6:04 PM
Family pensions ceiling enhanced more than two and half times said union state minister Dr Jitendra Singhपरिवार पेंशन की अधिकतम सीमा को बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये कर दिया गया है. इससे पहले यह सीमा अधिकतम 45 हजार रुपये थी.

केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारी की मौत के बाद फैमिली पेंशन की ऊपरी सीमा को ढाई गुना से अधिक बढ़ा दिया है. केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि परिवार पेंशन की अधिकतम सीमा को बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये कर दिया गया है. इससे पहले यह सीमा अधिकतम 45 हजार रुपये थी. केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि इस कदम से किसी सरकारी कर्मचारी की मौत के बाद उस पर आश्रित परिवार के सदस्यों को जीवन-यापन में आसानी होगी और उन्हें पर्याप्त वित्तीय सुरक्षा मिलेगी.
वर्तमान नियमों के मुताबिक अगर माता-पिता सरकारी कर्मचारी हैं और उनमें से किसी एक की सर्विस या रिटायरमेंट के बाद मृत्यु होती है तो उसके जीवनसाथी को फैमिली पेंशन मिलती है. दोनों की मृत्यु होने पर उनके बच्चे को दो फैमिली पेंशन मिलती है.

1.25 लाख रुपये तक मिलेगा फैमिली पेंशन

जितेंद्र सिंह ने कहा कि डिपार्टमेंट ऑफ पेंशन एंड पेंशनर्स वेलफेयर (DoPPW) ने फैमिली पेंशन को लेकर एक स्पष्टीकरण जारी किया है कि अपने माता-पिता की मृत्यु के बाद कोई बच्चा अगर दो फैमिली पेंशन पाने के लिए योग्य है तो उसे कितनी राशि मिलेगी. पहले यह राशि अधिकतम 45 हजार रुपये तक हो सकती थी जिसे ढाई गुने से अधिक बढ़ाकर अब 1.25 लाख रुपये कर दिया गया है. यह स्पष्टीकरण कई मंत्रालयों और विभागों से प्राप्त रिफरेंसेज के आधार पर जारी किया गया है.

यह भी पढे़ं- इस कंपनी से न कराएं अपनी गाड़ी का बीमा, IRDAI ने किया सावधान

इस नियम के तहत मिलता है फैमिली पेंशन

सेंट्रल सिविल सर्विसेज (पेंशन) रूल्स 1972 के रूल 54 में उपनियम (11) के मुताबिक अगर पति-पत्नी, दोनों ही सरकारी कर्मचारी हैं और इस नियम के प्रावधानों के तहत आते हैं तो दोनों की मृत्यु होने पर उनके बच्चे को दो फैमिली पेंशन मिलेगी. पहले यह राशि अधिकतम 45 हजार और 27 हजार रुपये प्रति महीने थी जो 6वें वेतन आयोग के रिकमंडेशंस कें मुताबिक 90 हजार रुपये के अधिकतम भुगतान का 50 फीसदी और 30 फीसदी था. 7वें वेतन आयोग रिकमंडेशंस में अब अधिकतम पे को संशोधित कर 2.5 लाख रुपये प्रति महीने कर दिया गया है, ऐसे में सेंट्रल सिविल सर्विसेज (पेंशन) रूल्स 1972 के रूल 54 में उपनियम (11) के तहत भी राशि को संशोधित किया गया है. संशोधन के मुताबिक 2.5 लाख रुपये का 50 फीसदी यानी 1.25 लाख रुपये और 2.5 लाख रुपये का 30 फीसदी यानी 75 हजार रुपये कर दिया गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. फैमिली पेंशन में ढाई गुने से अधिक की बढ़ोतरी, केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने दी जानकारी

Go to Top