scorecardresearch

दिवाली शॉपिंग में हो रही है पैसे की समस्या? यहां है आपके लिए आसान विकल्प

मार्केट में ढेर सारे डिजिटल लेंडिंग प्लेटफार्म उपलब्ध हैं और इन प्लेटफार्म पर आसानी से लोगों को स्माल-टिकट लोन मिल जाते हैं. इसकी मदद लेकर दिवाली शॉपिंग की जा सकती है.

दिवाली शॉपिंग में हो रही है पैसे की समस्या? यहां है आपके लिए आसान विकल्प
दिवाली के मौके पर लोगों में नए-नए सामान खरीदने की होड़ लगी रहती है.

दिवाली के मौके पर लोगों में नए-नए सामान खरीदने की होड़ लगी रहती है. खरीदारी के लिए लोगों को अक्सर ज्यादा फंड की जरूरत भी पड़ती है. ऐसे में लोग चाहें तो सिर्फ जमा किए गए कैश पर निर्भर न रहकर वे खरीदारी के लिए क्रेडिट यानी उधार के पैसों का भी सहारा ले सकते हैं. क्रेडिट के रूप में फंड लेने के लिए क्रेडिट कार्ड, बाई नाऊ पे लेटर (BNPL) जैसे तमाम विकल्प मौजूद हैं. इसके अलावा मार्केट में ढेर सारे डिजिटल लेंडिंग प्लेटफार्म उपलब्ध हैं और इन प्लेटफार्म पर आसानी से लोगों को स्माल-टिकट लोन मिल जाते हैं.

पेमी (PayMe) के सीईओ एंड फाउंडर महेश शुक्ला कहते हैं कि दिवाली के मौके पर हर तरफ उत्सव का माहौल है. बाजारों में रौनक और लोगों में जश्न है. ऐसे में कपड़े से लेकर घरेलु जरूरत के सामानों की हर कोई खूब खरीदारी करते दिखाई देते हैं. लेकिन इस त्योहारी सीजन में हर किसी के लिए ज्यादा खर्च कर पाना संभव नहीं है और आज के डिजिटल युग में, लोगों ने खरीदारी के समय कैश का इस्तेमाल करना बहुत कम कर दिया है. ऐसे ही वक्त में फाइनेशिंयल कमी को दूर करने के लिए लोन एक अच्छा विकल्प है. इसे मुहैया कराने में बैंक और फिनटेक कंपनियां अहम भूमिका निभा रहा हैं. महेश शुक्ला बताते हैं कि फेस्टिव सीजन में शॉपिंग के लिए बैंक और फिनटेक कंपनियों से पर्सनल लोन लेकर सभी खर्चों को आसानी से पूरा किया जा सकता है.

Rewa Accident: मध्य प्रदेश में हुए भीषण सड़क हादसे में 15 लोगों की मौत, 35 से ज्यादा घायल

स्माल लोन आसानी से मुहैया कराते हैं ये वित्तीय संस्थाएं

पेमी (PayMe) सीईओ महेश शुक्ला आगे कहते हैं कि आरबीआई द्वारा मान्यता प्राप्त एनबीएफसी और फिनटेक लोन लेना काफी आसान है. इसके जरिए कर्ज के लिए अप्लाई करने वालों को बहुत कम समय में डिजिटल लोन मिल जाता है. ये उनके लिए काफी सुविधाजनक विकल्प भी है. ऐसे में लोन जारी कराने वालों को लंबी कागजी कार्रवाई से गुजरना नहीं पड़ता है. बैंक से लोन जारी कराने में लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है उसमें ढेर सारे कागजी कार्रवाई भी करने पड़ते हैं, त्योहारी सीजन में खरीदारी के लिए जल्द और आसानी से छोटी रकम वाले लोन भी जारी करा पाना संभव नहीं है.

Dhanteras 2022: धरतेरस के मौके पर खरीद सकते हैं डिजिटल गोल्ड, समझिए Gold ETF में निवेश के क्या हैं फायदे

फिनवे एफएससी (Finway FSC) के सीईओ एंड फाउंडर रचित चावला कहते है कि त्योहार लोगों के लिए अपने दोस्तों और परिवार के साथ सुखद यादगार पल बनाने का समय है. लेकिन इस समय में भारी खर्च भी होते हैं. बहुत से लोग त्योहार के समय घर, नई कार, महंगे स्मार्टफोन, डिवाइस या गैजेट जैसे तमाम जरुरी सामान खरीदना शुभ मानते हैं. अपनी इस इच्छा को पूरा करने के लिए, कई लोग लोन का सहारा लेते हैं. लेकिन बैंक से लोन जारी कराने में बहुत अधिक कागजी कार्रवाई और ज्यादा समय लग जाता है. बैंक के अलावा एक दूसरा प्लेटफार्म भी है जो आसानी से लोन मुहैया करा देता है.  इस डिजिटल प्लेटफार्म या ऐप के जरिए कोई भी लोन के लिए अप्लाई कर सकता है. उसे बड़े आसानी और जल्दी से लोन भी मिल जाता है. ऐसा करके वह अपना त्योहार भी अच्छी तरीके से मना सकता है.

अहम बात

आपको ये भी याद रखना चाहिए कि लोन लेने के बाद उसे ब्याज सहित लौटाने की बाध्यता भी होती है. इसलिए, लोन लेने से पहले, आपको उसे चुकाने में किसी भी तरह की देरी नहीं करनी चाहिए. साथ ही लोन के नियमों और शर्तों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी हासिल कर लेना चाहिए.

(Article : Amitava Chakrabarty)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 22-10-2022 at 12:01:07 pm

TRENDING NOW

Business News