मुख्य समाचार:

फादर्स डे स्पेशल: पिता के नाम डाक घर की इस स्कीम में खुलवाएं खाता, बुढ़ापे में हमेशा रहेंगे पैसे

बढ़ती उम्र में स्वास्थ्य के अलावा वित्तीय सुरक्षा की समस्या लोगों की चिंता बढ़ाती है.

June 16, 2019 11:27 AM
senior citizen, senior citizen savings scheme, post office, scss, pm vaya vandana yojana, pmvvy, savings and pension options for senior citizens, fixed deposit, fdस्कीम के तहत अधिकतम 15 लाख रुपये ही निवेश कर सकते हैं.

फादर्स डे स्पेशल: फादर्स डे के मौके पर अपने पिता को यदि आप कोई तोहफा देना चाहते हैं तो उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने में सहयोग करें. रिटायरमेंट की उम्र के बाद जरूरी नहीं कि हर शख्स को पेंशन मिलती है या उसकी पेंशन उसके खर्चों के लिए काफी है. ऐसे में आप अपने पिता को डाक घर (पोस्ट ऑफिस) की एक खास स्कीम का तोहफा दे सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश न केवल बाजार के जोखिमों से मुक्त रहता है बल्कि एक निश्चित अवधि में अच्छा खासा रिटर्न भी मिलता रहता है. हम बात कर रहे हैं डाक घर की सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS) की. Bank FD या NSC: पहले जान लें कहां है ज्यादा फायदा, तब चुनें बेस्ट विकल्प

बढ़ती उम्र में स्वास्थ्य के अलावा वित्तीय सुरक्षा की समस्या लोगों की चिंता बढ़ाती है. डाक घर की इस स्कीम की खास बात यह है कि इसका फायदा उठाने के लिए इसके तहत अगर आपने एक पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाया हुआ है तो दूसरी जगह जाने पर खाता नई जगह के पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर करा सकते हैं. इस समय पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम पर 8.7 फीसदी का सालाना ब्याज दे रहा है. यहां यह जान लें ब्याज दरों की समीक्षा सरकार तिमाही आधार पर करती है. आइए जानते हैं इस खास स्कीम की खास बातें और इसकी सीमाएं.

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS) के नियम और सीमाएं

  • 60 साल से अधिक का कोई भी शख्स इसके तहत खाता खुलवा सकता है. हालांकि अगर किसी ने 55 से 60 वर्ष की उम्र के बीच रिटायरमेंट ले लिया है तो वह भी इसके तहत अपना खाता खुलवा सकता है.
  • जॉइंट खाता भी खुलवा सकते हैं.अपने खाते में किसी को नॉमिनी भी बना सकते हैं.
  • स्कीम के तहत अधिकतम 15 लाख रुपये ही निवेश कर सकते हैं. अगर आपने एक से अधिक खाते खुलवा रखे हैं तो उन सबको मिलाकर कुल जमा राशि 15 लाख रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए.
  • खाता खुलवाने के लिए 1 लाख रुपये से अधिक जमा करने पर चेक से देना होगा.
  • ब्याज तिमाही आधार पर मिलता है और अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर व जनवरी के पहले वर्किंग डे को क्रेडिट कर दिया जाता है.
  • मेच्योरिटी पीरियड 5 साल का है लेकिन 1 साल के बाद भी प्रीमेच्योर विदड्रॉल किया जा सकता है.
  • 1 साल बाद प्रीमेच्योर विदड्रॉल पर जमा राशि का 1.5 फीसदी शुल्क लिया जाता है. 2 साल बाद 1 फीसदी राशि कटती है.
  • मेच्योरिटी बढ़वा भी सकते हैं लेकिन उसके लिए मेच्योरिटी खत्म होने के एक साल के अंदर ही आपको आवेदन करना होता है. इसके बाद इसकी मेच्योरिटी 3 साल के लिए बढ़ जाएगी.
  • सालाना 10 हजार रुपये से अधिक ब्याज होने पर टैक्स देय होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. फादर्स डे स्पेशल: पिता के नाम डाक घर की इस स्कीम में खुलवाएं खाता, बुढ़ापे में हमेशा रहेंगे पैसे

Go to Top