सर्वाधिक पढ़ी गईं

इक्विटी Vs FD Vs गोल्ड Vs म्यूचुअल फंड: कहां कितना मिला फायदा, चेक करें 1, 3 और 5 साल का रिटर्न

एक निवेशक के तौर पर समझदारी यही होती है कि आप अपना पूरा निवेश एक ही जगह करने की बजाए उसे अलग अलग एसेट क्लास में करें.

Updated: Jan 28, 2020 4:14 PM
Equity Vs Gold Vs Mutual Fund Vs FD, check 1, 3 and 5 years return in different assets class, इक्विटी, गोल्ड, एफडी, म्यूचुअल फंड, invest in mutual fund, mutual fund return, stock market return, diversify portfolioनिवेशक के तौर पर समझदारी यही होती है कि आप अपना पूरा निवेश एक ही जगह करने की बजाए उसे अलग अलग एसेट क्लास में करें.

Investment And Return: एक निवेशक के तौर पर समझदारी यही होती है कि आप अपना पूरा निवेश एक ही जगह करने की बजाए उसे अलग अलग एसेट क्लास में करें. इनमें शेयर बाजार, म्यूचुअल फंड, सोना और फिक्स्ड डिपॉजिट पॉपुलर निवेश के विकल्प हैं. निवेशक के तौर पर आपको अपना पोर्टफोलियो डाइवर्सिफाई ही नहीं करना चाहिए, बल्कि समय समय पर आकलन भी करना चाहिए कि कहां पैसा लगाने पर आपको क्या मिल रहा है. हालांकि आपके निवेश का लक्ष्य क्या है, इस आधार पर इन एसेट क्लास में आपका अलोकेशन होना चाहिए. अगर आप भी सोच रहे होंगे कि कहां निवेश करना आपके लिए फायदेमंद रहा है. हम यहां जानकारी दे रहे हैं कि अलग अलग टाइम पीरियड के दौरान निवेश के किस विकल्प में कितना रिटर्न मिला.

इक्विटी मार्केट की बात करें तो इसमें समय समय पर उतार चढ़ाव का डर बना होता है. इसलिए इसर्में की गारंटी नहीं होती. हालांकि निवेश का सही चुनाव हो तो दूसरे एसेट क्लास से कई गुना बेहतर रिटर्न इसमें मिल सकता है. वहीं, म्यूचुअल फंड में भी निवेश जोखिम के अधीन है, लेकिन यह कुशल फंड मैनेजर्स की देख रेख में होता है, इसलिए इक्विटी के मुकाबले जोखिम कम हो जाता है. म्यूचुअल फंड में एसआईपी के जरिए भी निवेश किया जा सकता है. वहीं, फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश पर रिटर्न की गारंटी होती है, हालांकि इसमें रिटर्न कम मिलता है. गोल्ड निवेश के लिहाज से हमेशा से ही पॉपुलर विकल्प रहा है. जब इक्विटी में गिरावट होती है तो गोल्ड में सेफ हैवन के रूप में निवेश बढ़ जाता है. पिछले 1 साल में इसी वजह से गोल्ड में शानदार रिटर्न मिला है.

1 साल का रिटर्न

इक्विटी (सेंसेक्स): 15%

म्यूचुअल फंड (इक्विटी फंड)

मल्टीकैप: 14.44%
लार्ज एंड मिडकैप: 15.02%
लॉर्जकैप फंड: 12.63%
मिडकैप: 13.33%

गोल्ड

रिटर्न: 21.52%

फिक्स्ड डिपॉजिट

रिटर्न: 5.80%

3 साल का रिटर्न

इक्विटी (सेंसेक्स): 15.46%

म्यूचुअल फंड (इक्विटी फंड)

मल्टीकैप: 10.53%
लार्ज एंड मिडकैप: 10.26%
लॉर्जकैप फंड: 11.94%
मिडकैप: 8.61%

गोल्ड

रिटर्न: 8.77%

फिक्स्ड डिपॉजिट

रिटर्न: 6.25%

5 साल का रिटर्न

इक्विटी (सेंसेक्स): 7.00%

म्यूचुअल फंड (इक्विटी फंड)

मल्टीकैप: 7.60 फीसदी
लार्ज एंड मिडकैप: 8.13%
लॉर्जकैप फंड: 7.15%
मिडकैप: 8.35%

गोल्ड

रिटर्न: 3.8 %

फिक्स्ड डिपॉजिट

रिटर्न: 6.25%

नोट: यहां हमने फिक्स्ड डिपॉजिट में अगले 1 साल, 3 साल और 5 साल के दौरान मिलने वाले ब्याज दरों की जानकारी दी है. वहीं, इक्विटी में बेंचमार्क सेंसेक्स के पिछले 1, 3 और 5 साल के प्रदर्शन की जानकारी दी है. वहीं, सोने में भी पिछले 1, 3 और 5 साल का प्रदर्शन दिखाया गया है. जबकि म्यूचुअल फंड में इक्विटी सेग्मेंट के 4 कटेगिरी द्वारा पिछले 1, 3 और 5 साल के प्रदर्शन की जानकारी दी गई है.

सोर्स: वैल्यू रिसर्च, एसबीआई की वेबसाइट्स, ब्लूमबर्ग

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. इक्विटी Vs FD Vs गोल्ड Vs म्यूचुअल फंड: कहां कितना मिला फायदा, चेक करें 1, 3 और 5 साल का रिटर्न

Go to Top