EPFO के नए कैलकुलेटर से चेक कर सकते हैं कितनी मिलेगी पेंशन, स्टेपवाइज जानें कैलकुलेट करने का प्रोसेस

How to EPS Pension Calculator: EPFO के कैलकुलेटर के जरिए आसानी से यह कैलकुलेट किया जा सकता है कि रिटायरमेंट के बाद कितनी पेंशन मिलेगी.

EPFO के नए कैलकुलेटर से चेक कर सकते हैं कितनी मिलेगी पेंशन, स्टेपवाइज जानें कैलकुलेट करने का प्रोसेस
पेंशन कैलकुलेटर ईपीएफओ की साइट पर है.

How to EPS Pension Calculator: एंप्लाईज पेंशन स्कीम (EPS), 1995 के तहत आने वाले कर्मियों के लिए एंप्लाईज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) ने हाल ही में एक पेंशन कैलकुलेटर पेश किया था. इस कैलकुलेटर के जरिए आसानी से यह कैलकुलेट किया जा सकता है कि रिटायरमेंट के बाद कितनी पेंशन मिलेगी. कैलकुलेटर ईपीएफओ की साइट पर है.

पेंशन की रकम का अनुमान लगाने के लिए तैयार यह कैलकुलेटर उन मामलों में इस्तेमाल किया जा सकता है जिनमें पेंशन शुरू होने की तारीख 1 अप्रैल 2014 या उसके बाद की हो. यहां ईपीएस कैलकुलेटर (EPS Calculator) की प्रमुख डिटेल्स और यह कैसे काम करता है, इसकी पूरी जानकारी दी जा रही है.

ये टैक्सपेयर्स बिना पेनाल्टी अभी भी फाइल कर सकते हैं ITR, 31 जुलाई के बाद 13 लाख रिटर्न दाखिल

ये जानकारियां देनी होंगी EPS Calculator में

  • जन्म तिथि: ईपीएफ मेंबर की आयु एक अप्रैल 2011 को 58 वर्ष पूरी हो चुकी हो यानी कि इस कैलकुलेटर का इस्तेमाल करने से पहले जन्मतिथि एक अप्रैल 1953 या इसके बाद का होना चाहिए.
  • सर्विस पीरियड: कैलकुलेटर में ज्वाइनिंग और सर्विस एग्जिट यानी रिटायरमेंट की डेट की डिटेल्स देनी होगी. ईपीएफओ के मुताबिक सर्विस की ज्वाइनिंग डेट 16 नवंबर 1995 से पहले और एग्जिट डेट सुपरएन्यूशन डेट के बाद की नहीं हो सकती है.
  • एनसीपी 1 और एनसीपी 2 दिनों की संख्या: ईपीएफ मेंबर्स को सर्विस में नॉन-कांट्रिब्यूटरी पीरियड (एनसीपी) की डिटेल्स देनी होगी. यह ऐसे दिनों की संख्या है जिसमें ईपीएफ मेंबर को आय नहीं हुई है और उसे कंपनी की तरफ से मेंबर का ईपीएफ कांट्रिब्यूशन नहीं चुकाया गया है. एनसीपी-1 31 अगस्त 2014 तक हो सकता है और एनसीपी-2 31 अगस्त 2014 के बाद का होगा. एपीएफओ के मुताबिक अगर किसी सदस्य ने एक से अधिक जगह पर काम किया है तो वे कई सर्विस पीरियड जोड़ सकते हैं.
  • पेंशन की शुरू होने की डेट: अगर मेंबर की उम्र 58 साल से ऊपर हो चुकी है तो पेंशन के शुरू होने की तारीख सिस्टम में दिखाई देगा. हालांकि अगर उम्र 58 वर्ष से कम है तो 58 वर्ष होने की तिथि भरनी होगी यानी कि कब उम्र 58 वर्ष की होगी, इसे भरना होगा.
  • पेंशन लायक आय: अगर पेंशन 31 अगस्त 2014 को या इससे पहले शुरू हुई है तो पेंशनेबल सैलरी पिछले 12 महीने की औसत आय होगी और अगर पेंशन इस तारीख के बाद शुरू हो रही है तो 60 महीने की औसत आय. ईपीएफओ के नियम के मुताबिक 31 अगस्त 2014 तक आय की अधिकतम सीमा 6500 रुपये और इसके बाद तारीख के लिए 15 हजार रुपये तक है. इसका मतलब हुआ कि इस कैलकुलेटर का इस्तेमाल करने के लिए 1 सितंबर 2014 तक 15 हजार रुपये तक और 31 अगस्त 2013 तक अधिकतम 6500 रुपये होनी चाहिए.

Fixed Deposit Rates: Repo Rate में उछाल के बाद इन बैंकों में बढ़ी FD की दरें, तो यहां शुरू हुई नई योजनाएं

डेटा भरने के बाद दिखेगी पेंशन की डिटेल्स

सभी डेटा भरने के बाद कैलकुलेटर में मासिक या सालाना पेंशन की डिटेल्स दिखनी लगेगी. ईपीएफओ के मुताबिक अगर पेंशन राशि 1 हजार रुपये है तो ईपीएफ मेंबर को एक हजार रुपये की पेंशन मिलेगी जो 1 सितंबर 2014 से प्रभावी है या जिस दिन से पेंशन शुरू हो रही हो, इन दोनों में जो बाद में हो. अगर पेंशन जल्दी शुरू होती है तो वह 58 साल की उम्र के लिए तय पेंशन के मुकाबले कम होगी. इसे कैलकुलेट करने के लिए 58 साल के लिए तय रकम में से सालाना 4 फीसदी की दर से कटौती करनी होगी. यानी पेंशन 58 से जितने साल पहले ली जाएगी, उतने साल के लिए 4 फीसदी की दर से रकम कम हो जाएगी. पेंशन के लिए कम से कम उम्र 50 साल है.

Pre-Owned Car Loan: पुरानी कार खरीदने के लिए चाहिए लोन? तो इन 5 बातों का जरूर रखें ध्यान

एक उदाहरण से समझें

एक उदाहरण से इसे समझ सकते हैं. मान लेते हैं कि किसी सदस्य की जन्म तिथि 12 अक्टूबर 1964 है और उसने 12 अक्टूबर 1996 को सर्विस शुरू की और वह 11 अक्टूबर 2022 को 15 हजार रुपये के पेंशनेबल सैलरी के साथ रिटायर होगा. एनसीपी दिनों की संख्या शून्य है. उसका पेंशन 11 अक्टूबर 2022 से शुरू होना है तो इन सभी जानकारियों को कैलकुलेटर में भरने पर दिखेगा कि उसे 3401 रुपये मासिक पेंशन मिलेगी.

Source: EPFO website/EPS calculator

(Article: Rajeev Kumar)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News