मुख्य समाचार:

अप्रैल-मई में EPFO ने 52.62 लाख सब्सक्राइबर्स की KYC डिटेल्स कीं अपडेट, 3.70 लाख आधार नंबर में सुधार

EPFO ने अप्रैल-मई की अवधि के दौरान अपने 52.62 लाख सब्सक्राइबर्स की KYC डिटेल्स को अपडेट किया है.

Published: June 3, 2020 8:19 PM
 EPFO updates KYC details of 52.62 lakh subscribers during april and may EPFO ने अप्रैल-मई की अवधि के दौरान अपने 52.62 लाख सब्सक्राइबर्स की KYC डिटेल्स को अपडेट किया है.

EPFO ने अप्रैल-मई की अवधि के दौरान अपने 52.62 लाख सब्सक्राइबर्स की KYC डिटेल्स को अपडेट किया है. श्रम मंत्रालय के एक बयान से यह जानकारी मिलती है. इस अपडेशन में 39.97 लाख सब्सक्राइबर्स के लिए आधार लिंक करना, 9.87 लाख सब्सक्राइबर्स का मोबाइल लिंक (UAN एक्टिवेशन) और 11.11 लाख का बैंक अकाउंट लिंक करना शामिल है. KYC (नो योर कस्टमर) वन टाइम प्रोसेस है. यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के साथ केवाईसी डिटेल्स लिंक कराने से सब्सक्राइबर्स की पहचान के वेरिफिकेशन में मदद मिलती है.

बयान में कहा गया है कि ऑनालइन सर्विस की उपलब्धता और पहुंच को बढ़ाने के लिए, जो कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए जरूरी है, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने अप्रैल और मई 2020 के महीने में अपने 52.62 लाख सब्सक्राइबर्स के लिए केवाईसी डेटा अपडेट किया है.

सब्सक्राइबर्स की डिटेल्स में सुधार किया

इसके अलावा केवाईसी को इतने बड़े स्तर पर करने के लिए, EPFO ने लॉकडाउन के दौरान भी सब्सक्राइबर्स की डिटेल्स में सुधार करने का काम किया. इससे पिछले दो महीनों में 4.81 लाख नामों, 2.01 लाख जन्म की तारीखों और 3.70 लाख आधार नंबर में सुधार किया गया है. अपने कर्मचारियों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए लॉकडाउन के दौरान दफ्तर में सोशल डिस्टैंसिंग को बरकरार रखने और साथ में सब्सक्राइबर्स को केवाईसी अपडेट की सुविधा देने के लिए, EPFO ने वर्क फ्रॉम होम और केवाईसी अपडेट करने की प्रक्रिया को आसान बनाने की दोहरी रणनीति अपनाई थी.

घर से काम कर रहे कर्मचारियों को केवाईसी अपडेट और डिटेल्स में सुधार करने का काम दिया गया. प्रक्रियाओं में बड़े स्तर पर आसान बनाया गया जैसे आधार लिंक के लिए कर्मचारियों पर निर्भरता को हटाना और तीन साल तक के अंतर पर आधार को जन्मतिथि के प्रमाण के तौर पर मंजूर करना शामिल है, जिसने पूरी प्रक्रिया को जल्द किया.

PM आवास: प्लॉट पर कंस्ट्रक्शन के लिए मिलेगा योजना का लाभ? कितना बड़ा ले सकते हैं घर, जरूरी फैक्ट

केवाईसी अपडेट से होंगे कई फायदे

केवाईसी अपडेट होने से सब्सक्राइबर मेंबर पोर्टल के जरिए ऑनलाइन सर्विस का फायदा ले सकते हैं. मेंबर फाइनल विद्ड्रॉल के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है. इसके साथ एडवांस जिसमें हाल ही में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज (PMGKY) के तहत कोविड-19 एडवांस के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

इससे नौकरी बदलने पर बिना किसी रूकावट के पीएफ अकाउंट के ऑनलाइन ट्रांसफर की सुविधा मिलती है.

(Input: PTI)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. अप्रैल-मई में EPFO ने 52.62 लाख सब्सक्राइबर्स की KYC डिटेल्स कीं अपडेट, 3.70 लाख आधार नंबर में सुधार
Tags:EPFO

Go to Top