scorecardresearch

EPFO: 73 लाख पेंशनर्स के खाते में अब एक साथ आएगी रकम, केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली को जल्द मिल सकती है मंजूरी

इस सिस्टम की स्थापना के बाद पेंशन का वितरण 138 रीजनल ऑफिस के डेटाबेस के आधार पर किया जाएगा. इससे 73 लाख पेंशनर्स को एक साथ पेंशन दी जा सकेगी.

EPFO
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) पेंशनर्स को जल्द ही खुशखबरी देने जा रहा है.

EPFO: रिटायरमेंट फंड बॉडी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) पेंशनर्स को जल्द ही खुशखबरी देने जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक, EPFO की 29 और 30 जुलाई की बैठक में केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली (Central Pension Disbursal System) पर चर्चा होगी और इसके बाद इसे मंजूरी दिए जाने की उम्मीद है. मंजूरी मिलने पर इसका फायदा देशभर में 73 लाख पेंशनर्स होगा. इसके तहत, पेंशनर्स के बैंक अकाउंट में पेंशन को एक बार में एक साथ ट्रांसफर किया जा सकेगा.

Smallcap Stocks: छोटी कंपनियों के शेयरों ने दिया निवेशकों को बड़ा झटका, इस साल अबतक 13% की गिरावट

एक साथ मिलेगा पेंशन

वर्तमान में EPFO के 138 रीजनल ऑफिस अपने क्षेत्र के लाभार्थियों के खातों में पेंशन डालते हैं. ऐसे में पेंशनभोगियों को पेंशन अलग-अलग दिन और समय पर मिलती है. सूत्रों के मुताबिक, “केंद्रीय पेंशन वितरण प्रणाली स्थापित करने का प्रस्ताव EPFO के निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज (CBT) में 29 और 30 जुलाई को होने वाली बैठक में रखा जाएगा.” सूत्र ने कहा कि इस सिस्टम की स्थापना के बाद पेंशन का वितरण 138 रीजनल ऑफिस के डेटाबेस के आधार पर किया जाएगा. इससे 73 लाख पेंशनर्स को एक साथ पेंशन दी जा सकेगी.

Mcap of Top 10 Firms: टॉप 10 में से 8 कंपनियों का मार्केट कैप 1.81 लाख करोड़ रुपये बढ़ा, जानिए किसे कितना हुआ फायदा

सूत्र ने बताया कि सभी क्षेत्रीय कार्यालय अपने क्षेत्र के पेंशनर्स की जरूरतों को अलग-अलग देखते हैं. इससे पेंशनभोगियों को अलग-अलग दिन पेंशन का भुगतान हो पाता है. सीबीटी की 20 नवंबर, 2021 को हुई 229वीं बैठक में ट्रस्टीज ने C-DAC द्वारा सेंट्रलाइज्ड आईटी-इनेबल्ड सिस्टम के विकास के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. लेबर मिनिस्ट्री ने बैठक के बाद बयान में कहा था कि इसके बाद क्षेत्रीय कार्यालयों के ब्योरे को चरणबद्ध तरीके से सेंट्रल डेटाबेस में ट्रांसफर किया जाएगा. इससे सेवाओं का ऑपरेशन्स और डिलीवरी आसान हो सकेगी.

(इनपुट-पीटीआई)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News