मुख्य समाचार:

PF Alert! बदल गए पैसे निकालने को लेकर नियम

फिलहाल ईपीएफओ अंशधारकों को आनलाइन के साथ मैनुअल तरीके से भी दावा दाखिल करने की अनुमति है.

February 28, 2018 11:09 AM
epfo, pf fund, pf rules, pf new updates, epfo news rules, pension scheme, pf latest news, epfo latest newsEPFO को पेपरलेस बनाने की तैयारी चल रही है. उमंग ऐप के जरिए PF खाते की जानकारी रखना अब आसान हो गया है. इस साल EPFO पूरी तरह से पेपरलेस बनाने का लक्ष्य रखा गया है. (IE)

EPFO (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) ने PF (भविष्य निधि) से 10 लाख रुपये से अधिक की निकासी को आनलाइन दावा करना अनिवार्य कर दिया है. ईपीएफओ द्वारा खुद को कागजरहित संगठन बनाने की दिशा में यह एक और कदम है. इसके अलावा ईपीएफओ ने (EPS) कर्मचारी पेंशन योजना 1995 से पांच लाख रुपये से अधिक की निकासी के लिए भी आनलाइन आवेदन अनिवार्य कर दिया है.

टैक्स बचाने वाली इन धाराओं के बारे में नहीं जानते होंगे आप, ऐसे बचा सकते हैं पैसे

पेंशन योजना के तहत, पेंशन की आंशिक राशि की निकासी का प्रावधान है. इसे पेंशन के पैसे का रूपान्तरण कहा जाता है. फिलहाल ईपीएफओ अंशधारकों को आनलाइन के साथ मैनुअल तरीके से भी दावा दाखिल करने की अनुमति है. एक अधिकारी ने बताया कि केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त की अध्यक्षता में 17 जनवरी, 2018 को हुई बैठक में यह फैसला किया गया. अधिकारी ने कहा कि फील्ड कार्यालयों को कहा गया है कि यदि पीएफ से निकासी की राशि 10 लाख रुपये से अधिक है, तो दावा सिर्फ आनलाइन स्वीकार किया जाना चाहिए.

EPFO का झटका: ब्‍याज दरें घटाकर 8.55 प्रतिशत की

इसी तरह कर्मचारी पेंशन योजना में निकासी राशि पांच लाख रुपये से अधिक होने पर सिर्फ आनलाइन दावा ही स्वीकार किया जाए. आनलाइन दावा करने से पहले अंशधारक के बैंक खाते को प्रणाली से जोड़ा और सत्यापित किया जाना चाहिए. ईपीएफओ के अंशधारकों की संख्या छह करोड़ से अधिक है. यह 10 लाख करोड़ रुपये से अधिक के कोष का प्रबंधन करता है.

Income Tax के ये 8 नियम एक अप्रैल से बदल जाएंगे, आपको क्या फायदा मिलेगा

EPFO को पेपरलेस बनाने की तैयारी चल रही है. उमंग ऐप के जरिए PF खाते की जानकारी रखना अब आसान हो गया है. इस साल EPFO पूरी तरह से पेपरलेस बनाने का लक्ष्य रखा गया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. PF Alert! बदल गए पैसे निकालने को लेकर नियम

Go to Top