सर्वाधिक पढ़ी गईं

EPFO करने जा रहा बड़ा बदलाव, नए साल में PF अकाउंटहोल्डर्स को मिल सकता है तोहफा

इसके अलावा कई अन्य सोशल सिक्योरिटी बेनिफिट्स और फंड के मैनेजमेंट के लिए डिजिटल टूल्स जैसी सुविधाएं भी दी जा सकती हैं.

Updated: Dec 31, 2018 5:15 PM
EPFO may give subscribers option to increase stock investments in new yearवर्तमान में EPFO, अकाउंटहोल्डर्स के डिपॉजिट का 15 फीसदी तक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) में निवेश करता है. (PTI)

प्रोविडेंट फंड यानी PF अकाउंटहोल्डर्स को नए साल में नई सुविधा का तोहफा मिल सकता है. इंप्लॉइज प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) 2019 में अपने सब्सक्राइबर्स को सेविंग्स से शेयर बाजार में किए जाने वाले निवेश को बढ़ाने या घटाने का विकल्प दे सकता है. इसके अलावा कई अन्य सोशल सिक्योरिटी बेनिफिट्स और फंड के मैनेजमेंट के लिए डिजिटल टूल्स जैसी सुविधाएं भी दी जा सकती हैं.

अभी अकाउंटहोल्डर्स के डिपॉजिट का 15% लगता है ETF में

वर्तमान में EPFO, अकाउंटहोल्डर्स के डिपॉजिट का 15 फीसदी तक एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) में निवेश करता है. इस मद में अब तक करीब 55,000 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है. हालांकि, ETF में किया गया निवेश अकाउंटहोल्डर्स के खाते में नहीं दिखाई देता है और न ही उनके पास अपनी भविष्य की इस बचत से शेयर में निवेश की सीमा बढ़ाने का विकल्प है.

6 करोड़ PF खाताधारकों के लिए बड़ी खबर, सरकार ने लागू किए EPF के नए नियम

ETF का निवेश अलग से दिखे, इसके लिए सॉफ्टवेयर पर हो रहा काम

EPFO अब एक ऐसा सॉफ्टवेयर विकसित कर रहा है, जो रिटायरमेंट सेविंग्स के नकदी और ETF में लगे हिस्से को अलग-अलग दिखाएगा. वर्तमान में PF अकाउंट में सिर्फ बचत दिखाई देती है, जिसमें नकदी और ETF समेत अन्य घटक शामिल होते हैं.

एक बार जब आपके EPF खाते में नकद और ETF का हिस्सा अलग-अलग दिखने लगेगा तो EPFO का अगला कदम अकाउंटहोल्डर्स को शेयर में निवेश बढ़ाने या घटाने का विकल्प देना होगा.

CBT ने इस साल की शुरुआत में दिया था सुझाव

इस साल की शुरुआत में EPFO की शीर्ष निर्णय इकाई सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी (CBT) ने PF सब्सक्राइबर्स को शेयर निवेश सीमा को अधिक या कम करने की सुविधा उपलब्ध कराने की संभावनाएं तलाशने का सुझाव दिया था.

वर्तमान में EPFO के दायरे में 11.3 लाख एस्टेबिलिशमेंट के तहत 190 इंडस्ट्रीज के 20 करोड़ से अधिक EPFO अकाउंट आते हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. निवेश-बचत
  3. EPFO करने जा रहा बड़ा बदलाव, नए साल में PF अकाउंटहोल्डर्स को मिल सकता है तोहफा

Go to Top